इंटरनेट ने छुपाए हैं आपसे कई राज!


INTERNET SECRET UNTOLD STORY

आज पूरी दुनिया में इंटरनेट का प्रचलन इस कदर बढ़ चला है कि लोगों का इसके बिना गुजारा ही नहीं. आप यूं समझ सकते हैं कि आज के समय में हर इंसान के लिए हर रिश्ते से बढ़कर हो गया है इंटरनेट. एक बार हम अपने रिश्तेदारों के बिना रह सकते हैं, लेकिन एक पल भी इंटरनेट के बिना नहीं रह सकते. अपनी हर जानकारी हम जमकर ऑनलाइन करते हैं.

हम अपने इस आर्टिकल के द्वारा आपको सचेत कर देना चाहते हैं,  कि अगर आप अपनी पर्सनल बातें जमकर ऑनलाइन करते हैं, तो जरा संभल जाइए. क्योंकि क्लाउड स्टोरेज प्लेटफार्म और ऑनलाइन मीडिया पोर्टल्स जैसे कई स्थान है, जहां आप की जानकारी आसानी से पहुंच सकती है. और ये जानकारी गलत हाथों तक पहुंचना कोई बड़ी बात नहीं.

 अपने किसी भी जानकारी को ऑनलाइन करने से पहले इंटरनेट से जुड़ी कुछ काली सच्चाई हम आपको बताने जा रहे हैं, जो आपको पता नहीं. 

1. आपके वेबकैम की रिमोट एक्सेस हैकर्स आसानी से पा सकते हैं.

जब आप कंप्यूटर के सामने बैठे होते हैं, उस समय हैकर्स आपको आसानी से देख सकते हैं. और आपके इन तस्वीरों को ऑनलाइन करना उनके लिए बहुत ही आसान काम है. इसलिए हमारी तरफ से आपको यह सलाह है कि वीडियो कॉल करते समय अपनी तस्वीर शेयर ना करें.

2. आपके आईफोन के पास आपके लोकेशन का डिटेल रिकॉर्ड रहता है.

आप अपने आईफोन के साथ जहां कहीं भी जाते हैं, वो सब इसमें रिकॉर्ड हो जाता है. और मोबाइल को कंप्यूटर से जोड़ने पर ये सारी जानकारी कंप्यूटर में आसानी से चली जाती है.

3. ‘क्लाउड स्टोरेज’ हैक हो सकता है.

ध्यान देने वाली बात है कि, आपकी तस्वीरें आसानी से पब्लिक हो सकती है. गौरतलब है कि ‘प्राइवेट आई क्लाउड’ अकाउंट से हैकर्स ने कई सेलेब्रिटीज की तस्वीरों को हैक कर लीक कर दी है.

4. कहीं से भी हैकर्स आपके वायरलेस कीबोर्ड के कीस्ट्रोक्स पर नजर रख सकते हैं.

जब कभी भी आप थोड़ी देर के लिए भी इसे इस्तेमाल नहीं कर रहे. उस समय हैकर्स आसानी से अपने कीस्ट्रोक्स आप में मिला सकते हैं.

5. लाखों पासवर्ड एक बार में चुरा सकते हैं हैकर्स.

आपको जानकर हैरानी होगी, कि हैकर्स ने हाल ही में याहू के सर्वर में सेंध लगाकर 500 मिलियन लोगों के अकाउंट की जानकारी चुरा ली थी.

6. सोशल मीडिया पर रिकॉर्ड जानकारी चुरा सकते हैं हैकर्स.

सोशल मीडिया आप जो भी पोस्ट करते हैं, ध्यान रखें कि उस का रिकॉर्ड बनता है. इन जानकारियों को भी हैकर्स कंपनी के पास से चुरा सकते हैं.

7. एंड्रॉयड फोंस में एक बैक डोर होता है.

इस बैक डोर के जरिए यूजर्स के लोकेशन, टेक्स्ट मैसेज और कॉल लॉग बिना उनकी जानकारी के शेयर होते हैं. इसके लिए फोन में पहले से एक डिवाइस है. यूएस में इसकी जांच हो रही है.

8 – फेसबुक पर आप जो भी अपनी तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं, फेसबुक उसकी सारी जानकारी रखती है.

आपकी ये जानकारी किसी गलत हाथ में पड़ने पर, मुश्किलें भी पैदा कर सकती है.

9. ध्यान रखें कि अगर आप पब्लिक वाईफाई का उपयोग कर रहे हैं, तो आपका पासवर्ड अब प्राइवेट नहीं रहा.

हो सकता है कि इन वाईफाई को हैकर्स ऑपरेट कर रहे हों. ऐसी स्थिति में वो आपकी उंगलियों के इस्तेमाल से पासवर्ड का पता आसानी से लगा सकते हैं.

ये कुछ महत्वपूर्ण जानकारी है, जो हममें से हर किसी के लिए बहुत ही आवश्यक है. क्योंकि कोई भी, कभी भी इन हैकर्स का शिकार हो सकता है. इन जानकारियों के बदौलत हो सकता है कि हम इन हैकर्स के चंगुल में आने से बच सके. अगर आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आए, तो अपने दोस्तों, परिवार वालों और रिश्तेदारों से शेयर जरूर करें. जिससे की हर किसी को इसका फायदा मिल सके.

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in