एक अच्छा सिंगर कैसे बने ? सिंगर बनने के लिए क्या करना चाहिए ?


एक अच्छा सिंगर कैसे बने ? सिंगर बनने के लिए क्या करना चाहिए ?
एक अच्छा सिंगर कैसे बने ? सिंगर बनने के लिए क्या करना चाहिए ?

एक अच्छा सिंगर कैसे बने? किसी भी फ्रेंड सर्कल मे देखा जाए तो एक सिंगर फ्रेंड जरुर होता है. आपके फ्रेंड सर्कल मे आप है ओर मेरे फ्रेंड सर्कल मे मैं हू. हमारे दोस्त ही बताते है की हम अच्छा गाते है, ओर हम सिंगर बन सकते है. लेकिन बहुत से दोस्त होते है जो बचपन से सिंगिंग सीखते है. ओर कोई ऐसे भी है जो बिना सीखे भी बहुत अच्छा गाते है. लेकिन आप अभी बिगिनर है इसलिए हम आपको बताएँगे अच्छा सिंगर बनने के लिए क्या करना चाहिए?

दोस्तो, सिंगर्स की बाइयोग्रफी पढ़ना शुरू कर दे, इनसे आपको पता चलेगा उन्हे अपनी जीवन मे कमियाब बनने के लिए कितना स्ट्रगल करना पड़ा है ओर भी बहुत कुछ आप सिख सकते है. गाना गाना एक साधना है, ये एसा एक प्रतिभा है जो हर किसी की बात नहीं. आप अगर सिंगिंग करते करते है तो आपके उपर सरस्वती मा का आशीर्वाद है जो की हर किसी को नहीं मिलती. अच्छा गायक होने के लिए आपको स्वर के डीप तक पहुचाना होगा, स्वर को समझना होगा, खुद को स्वर के समुंदर मे डुबो देना होगा.

सिंगिंग कैसे सीखे? स्वर की दुनिया मे सीखने के लिए बहुत कुछ है. बड़े बड़े उस्ताद और गुरुओ का कहना है उनको संगीत का थोड़ा बहुत ज्ञान है. वो एसा इसलिए कहेते है क्यूकी उन्होने अपनी पूरी जिंदिगी म्यूज़िक के लिया जिया है ओर उन्हे इस बात का अंदाज़ा है की सीखने का कभी अंत्त नहीं है. बहुत से सिंगिंग रिलिटी शोस भी TV पर दिखाए जाते है जैसे इंडियन आइडल, सा रे गा मा पा इन शो को देखे. इन से आपको सिंगिंग टिप्स मिलेंगे की आप किस लेवेल पर है ओर आपको अभी ओर कितना मेहनत करना है सिंगर बनने के लिए.

कैसे अच्छा गाना गये

अपना आइडल सेलेक्ट करे

हम अगर कोई भी चीज़ सीखते है तो हमें गुरु की ज़रूरत पढ़ती है. लेकिन हम अगर किसी से इम्प्रेस्सेड होते है ओर उनकी तरह बनना चाहते है. वैसे ही म्यूज़िक की दुनिया मे बहुत से कलाकार है ओर हमें कोई ना कोई पसंद ज़रूर होता है वही हमारा रोल मॉडेल ओर आइडल होता है. जैसे मेरा आइडल ओर रोल मॉडेल जगजीत सिंह है ओर मैं इनका हर एक क्वालिटी पाना चाहता हू. ओर इनकी तरहा बहुत बड़ा सिंगर बनना चाहता हू. आप भी अपने आइडल को पूरी तरह फॉलो करे.

सीखने की इक्छा और रेस्पेक्ट करे

सिंगर कैसे बने? सिंगर बनने के लिए म्यूज़िक सीखने की इक्छा, पागलपन, जुनून होना चाहिए. जितना हो सके कॉंप्लिकेटेड म्यूज़िक को सीखे की कोशिश करे. जो कोई ना कर सकता हो ऐसा कोई क्वालिटी अपने अंदर क्रियेट करे. क्यूकी दोस्तो भीड़ से अलग वही दिखते है जो कुछ अलग करने की कोशिश करते है और नाम भी उन्ही का होता है. आप जो भी कर रहे है उसमे आपको पूरा विश्वास होना चाहिए. अपने पैशन का रेस्पेक्ट करना ज़रूरी है. कहते है ना “भक्ति ही शक्ति है”.

डेली प्रॅक्टीस करे

सिंगिंग फील्ड मे बहुत प्रॅक्टीस की ज़रूरत है. जैसे डेली खाना खाना ज़रूरी है वैसे भी एक डेली एक अच्छी रियाज़ की ज़रूरत है. रियाज़ करने के लिए सुबह का टाइम सबसे बढ़िया माना गया है. जो म्यूज़िक सीखते है उन्हे पता है क्या रियाज़ करना चाहिए ओर जो लोग नहीं सीखते वो इंटरनेट की मदद ले सकते है. यूट्यूब पर बहुत से वीडियोस मिल जाएँगे रियाज़ करने के. “सिंगिंग टिप्स इन हिन्दी फॉर बिग्गनर्स ” सर्च करने से बहुत सारे वीडियोस मिल जाएँगे.

म्यूज़िक सुने और ध्यान लगाए

कोई भी गाना गाने से पहेले सुनना बहुत ज़रूरी है. गाना सुनने से हम गाना गाने के काबिल और रियाज़ कर सकते है. कभी कभी ऐसा होता है की हम गाना सुन रहे होते है ओर उसके साथ साथ गाते भी रहते है. लेकिन ये ग़लत है जब भी आप कोई गाना प्ले करते हो उसे ध्यान पुर्बक सुनना ज़रूरी है, आप जितना अच्छा सुन सकते है उतना ही अच्छा गा भी सकते है. पिच ओर स्वर को समझे जिससे आपको गाना गाने मे आसानी हो. अलाप पर ध्यान दे ओर उसे सही गाने की कोशिश करे.

Also Read : जानें टीवी के सबसे महंगे स्टार कॉमेडियंस की एक दिन की कमाई, जान रह जाएंगे हैरान

गले का ध्यान रखे

सिंगर्स को अपने गले का खास ध्यान रखना होता है. कुछ भी उल्टा सीधा खाने से गले पर बुरा प्रावाब पढ़ सकता है. इसलिए गले के साथ साथ हेल्त का भी ध्यान रखना होगा. सिगरेट्स ओर गुटके से वाय्स डॅमेज होती है अगर इनकी लत है तो जल्द से जल्द छोड़ दे. दिन मे कम से कम 3 टाइम लोंग खाए इससे आपकी आवाज़ पतली होगी. हफ्ते मे 2-3 बार गरम पानी मे नमक मिलाकर गरारे करे इससे गला खुल जाएगा. ज़्यादा आयिली खाने को अवाय्ड करे.

इन्स्ट्रुमेंट प्ले करना सीखे

अच्छा सिंगर बनने के लिए कोई भी एक इन्स्ट्रुमेंट सीखना बहुत फयदेमंद है. आप इन्स्ट्रुमेंट मे हार्मोनीयम, की बोर्ड, गिटार सिख सकते है जो की सिंगर्स के लिए बेस्ट होता है. इससे आपको म्यूज़िक की अच्छी नालेज मिलती है ओर साथ ही पीछे, स्केल, बीट्स की भी पहचान होती है. आप समझने लगेंगे की कौन सा गाना किस स्केल मे प्ले करना होगा.

दोस्तो अपने पढ़ा एक अच्छा सिंगर कैसे बने इन हिन्दी ओर सिंगर बनने के लिए क्या करना चाहिए? और भी सिंगिंग टिप्स इन हिन्दी मे पाने के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहे ओर हमारा अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा फ़ेसबुक पेज को ज़रूर लाइक करे. कुछ पूछना हो तो कॉँमेनेट करके पूछ सकते है.

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in