कुत्ते रात में क्यों रोतें है ? जाने वैज्ञानिक नजरिये से!


कुत्ते रात में क्यों रोतें है ? जाने वैज्ञानिक नजरिये से!
thumbnail-caption

रात में कुत्ते क्यों रोते हैं ? दोस्तों, हमेशा से ही हमारा यह मानना रहा है कुत्तों का रोना अपशगुन होता है. और ये बात हमारे जेहन में हमेशा दौड़ती रहती है कि आखिर कुत्ते रात में क्यों होते हैं ? हम हमेशा से ही हमारे पूर्वज की बात मानते आए हैं और कुत्ते का रोना को अपशगुन मानते हैं. यदि कोई कुत्ता रात को रोता है घर के सामने तो हमें यह समझाते हैं हमारे पूर्वज हमारे बड़े बुजुर्ग की कोई मरने वाला है. ऐसा भी कहा जाता है कि कुत्तों का रात का रोना का कारण भुत होते हैं, आत्मा होते हैं. मतलब हमारे आस-पास आत्माओं का वास होता जिसे देख कर कुत्ते रियेक्ट करते हैं और कुत्ते रोते हैं. काफी लोग इन बातों को अंधविश्वास मानते हैं. लेकिन प्राचीन काल में ऋषि मुनियों ने इस तरह के कई संकेत बताये थे जिस पर आज भी काफी लोग इन बातों पर विश्वास मानते हैं. तो आइए दोस्तों आज हम इसी रहस्य से पर्दा उठाते हैं अपने इस आर्टिकल ( कुत्ते रात में क्यों रोतें है ? जाने वैज्ञानिक नजरिये से! ) के माध्यम से और आशा करता हु की आप इसे पसंद करेंगे.

 

पहले तो हमें यह जानना होगा कि कुत्ते रात को रोते नहीं हाउल (HAUL) करते हैं.जब कुत्ते हाउल करते है तो उसे अपना संदेश किसी को पहुचाना होता है. मतलब जब वहअपना संदेश किसी को पहुंचाने की कोशिश करते हैं तब वे हाउल करते है, हमारे समुदाय में उसे रोना कहते हैं. कुत्ते अपनी जगह की लोकेशन किसी साथी कुत्ते तक पहुंचाने के लिए भी हाउल करते हैं. जब दूसरा कुत्ता अपने साथी कुत्ते की लोकेशन पहचान लेता है तो वो भी हाउल करके कंफर्म करता है. अगर कुत्ते किसी दर्द में है या तो उसे कोई तकलीफ हो रही है तो उस वक्त भी हाउल करते हैं. और उसको कोई तकलीफ, अपना दर्द सामने वालों को बयां करने की कोशिश करते हैं तब भी हाउल करते है. जब कुत्ता अपने आप को बहुत अकेला महसूस करता है वैसे कुत्तों को अकेले रहने की आदत नहीं उसे अकेला रहना पसंद नहीं तो इसी कारण से अकेलेपन के कारण से हाउल करते हैं.

कुत्ते को तेज आवाज पसंद नहीं होती है क्योंकि वह बहुत हल्की से हल्की आवाज जो हम मनुष्य उसे नहीं सुन पाते हैं उसे भी वह सुन लेते हैं. इसलिए वे तेज आवाज़ से दूर भागते हैं. उसे तेज आवाज पसंद नहीं है क्योंकि इस तेज आवाज के कारण उसे बहुत दिक्कत होती है इसलिए वह हाउल करते हैं.

दोस्तों ऐसी बहुत सारी बात है कुत्तों के बारे में, रोना के बारे में जो हमें बहुत डराने वाली होती है. ऐसा भी कहते है कोई रोता होता है वहां किसी की मृत्यु की होने की संभावना है या वहां के लोग या किसी रिश्तेदार की मृत्यु हो सकती है या किसी को अत्यधिक परेशानी झेलनी भी पड़ सकती है. पर दोस्तों हमने जो आपको कारण बताए उसी कारण को आप फॉलो कीजिएगा क्योंकि वह रोते नहीं हाउल करते हैं और इसमें डरने वाली कोई बात नहीं.

 

दोस्तों अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा और लगे की सही सही इंफॉर्मेशन पहुंचाई है तो इस आर्टिकल के माध्यम से. तो प्लीज लाइक कीजिएगा और शेयर जरूर करें.

dog haul, dog cry, dog weeping, kutte raat me haul yani rote kyon hai janiye vagyanik najariya

Loading...

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in