कैसे पहचाने कि शहद शुद्ध है या नहीं


kaise pehchane honey prue hai ya nahi
thumbnail-caption

स्वास्थ्य के खजाने से भरपूर शहद का प्रयोग हर घर में होता है. शहद प्रकृति का एक अनमोल तोहफा है, जिसके खाने के अनेकों स्वास्थ्य लाभ है. इतना हीं नहीं यह खूबसूरती को बढ़ाने का भी काम करता है. शुद्ध शहद में अमीनो एसिड, खनिज, विटामिन और प्रोटीन जैसे तत्व होते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी होता है.

बाजारों में 10% शुद्धता की गारंटी देते हुए दुकानदार शहद बेचते हैं. पर ये हम सभी से छुपा नहीं है कि बाजारो में नकली मालों की कोई कमी नहीं. ऐसे में हम शहद लेकर कैसे पहचाने कि शहद शुद्ध है या नहीं.

 तो चलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि आखिर शहद की शुद्धता की पहचान आसानी से कैसे कर सकते हैं. 

 1 – लेबल से करें शुद्धता की जांच 

सबसे पहले शहद खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि उस लेवल को पढ़ें, इसमें कोई मिलावट तो नहीं की गई है.

 2 – पानी से शुद्धता की पहचान 

एक ग्लास में एक चम्मच शहद डालें और ग्लास को पानी से भर दें. अगर शहद पानी में नीचे बैठ जाए, तो यह शहद की शुद्धता को दर्शाता है. और अगर शहर पानी में घुल जाए, तो समझ लीजिए कि यह शहद मिलावटी है.

 3 – आग से करें जांच 

एक लकड़ी में रूई लपेट लें, और उस रूई पर शहद लगाएं. और फिर इस शहद लगी हुई रुई को आग के ऊपर रखें. अगर देखें की रूई जलने लगा है तो इसका मतलब है कि शहद शुद्ध है. और अगर नहीं जल रहा है, तो इसका मतलब है कि शहद में पानी मिलाया गया है.

 4 – पेपर से शहद की पहचान 

इसके लिए एक ब्लोटिंग पेपर लें, ब्लोटिंग पेपर पर शहद की कुछ बूंदें डालें, आप देखेंगे की शहद को पेपर सोख लेगा. अगर यह पेपर शहद को सोख लेता है तो इसका मतलब है कि शहद अशुद्ध है. और अगर पेपर इसे सोख नहीं पाता है, तो इसका मतलब है कि शहद शुद्ध है. आप इस टेस्ट को टिश्यू पेपर पर भी कर सकते हैं.

 5 – कपड़े पर टेस्ट 

एक कपड़े पर थोड़ा शहद डालें, अगर कपड़ा शहद को सोख लेता है, या फिर कपड़े पर शहद लगा कर धो दें. अगर दाग पड़ जाए तो शहद अशुद्ध है, नहीं तो शुद्ध है.

 6 – अल्कोहल से करें शहद का टेस्ट 

एक ग्लास में बराबर मात्रा में शराब और शहद मिलाएं, अगर शहद शुद्ध रहेगा तो वह गांठ बन जाएगा. और अशुद्ध रहेगा तो वह उसमें घुल जाएगा.

 7 – गर्म कर देखें 

शहद को गर्म करने पर आप देखेंगे कि वह गाढी हो जाएगी. इसका मतलब है कि शहद शुद्ध है. और अगर उसमे बबल्स बनने शुरू हो जाए तो मतलब शहद अशुद्ध है.

 8 – ब्रेड पर टेस्ट 

शुद्ध शहद को अगर ब्रेड पर डालेंगे, तो वह कठोर हो जाएगी. लेकिन अगर शहद अशुद्ध रहेगा, तो ब्रेड नरम हो जाएगी.

 9 – महक से करे शहद की पहचान 

अगर शहद अशुद्ध रहेगा तो उससे बदबू आएगी. साथ हीं शहद में से सफेद रंग का पदार्थ तैरता हुआ दिखाई देगा. वहीं शुद्ध शहद की महक सुंघने पर बिल्कुल भी बुरी नहीं लगती.

 10 – ठंड के मौसम में जम जाना 

ठंडी के मौसम में शुद्ध शहद जम जाता है. और गर्मी में यह पिघल जाता है.

कैसे पहचाने कि शहद शुद्ध है या नहीं | kaise pehchange ki shehad shuddh hai ya nahi | Pure honey test in hindi | Natural honey ko kaise pehchane

loading...

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in