क्या आपकी दाढ़ी-मुछो में बालों की कमी है, तो अपनाएँ ये घरेलु उपाय !


क्या आपकी दाढ़ी-मुछो में बालों की कमी है, तो अपनाएँ ये घरेलु उपाय
क्या आपकी दाढ़ी-मुछो में बालों की कमी है, तो अपनाएँ ये घरेलु उपाय

दोस्तों, आज हम आपके लिए ले कर आये ऐसे प्राकृतिक नुश्खे जिनसे आप अपनी दाढ़ी और मूछें में आयी कमी को दूर कर सकते है. दोस्तों हार्मोंस असंतुलन कई बार दाढ़ी और मूछों के बाल कम होने की वजह बनती हैं. अपने लुक के साथ बदलाव करने वालों के लिए कई बार चेहरे पर दाढ़ी और मूछों के बालों का कम होना या इनकी ग्रोथ ना के बराबर होना, मुसीबत का कारण बन जाती है. समाज मे कुछ अवधारणाएं है, कि घनी दाढ़ी और मूछे मर्दानगी की निशानी होती है. ऐसा बिल्कुल गलत है. दाढ़ी और मूछों का होने या न होने से मर्दानगी से कोई लेना देना या फर्क नहीं पड़ता . लेकिन रेडिएशन प्रोटेक्शन डोसिमेट्री में प्रकाशित एक शोध में यह जरुर पाया गया है कि दाढ़ी बढ़ाकर रखने से पुरुषों की त्वचा को अल्ट्रावॉयलेट किरणों से होने वाले बीमारी या कैंसर का खतरों को कम किया जा सकता है.

 

क्या वजह है दाढ़ी और मूछों के बालों के न बढ़ने की ? Kya Wajah Hai Dadhi Aur Mucho Ke Naa Badne Ka

विटामिन हमारे शरीर के बहुत ही जरुरी तत्व है. भोजन में विटामिन बी की कमी हो जाने से बाल का ग्रोथ रुक जाता है. इसके साथ ही स्मोकिंग करने से भी घनी दाढ़ी और मूंछों का सपना पूरा नहीं हो सकता. सिगरेट मे मौजूद निकोटिन ब्लड सर्कुलेशन को कम कर देता है. और इस वजह से ( स्मोकिंग ) से बाल गिरने की समस्या भी हो सकती है.

 

क्या सावधानियाँ बरतनी चाहिए : Kya Savdhaniyan Baratni Chahiye

ऐसे युवक जिनमें शारीरिक बदलाव आ रहे हो उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि दाढ़ी को किस तरह से सेव करना चाहिए. अगर शुरूआती समय में ही ध्यान दे दिया जाए तो आसानी से कम दाढ़ी और मूछों की समस्या को दूर किया जा सकता है.

 

क्या करें, घनी दाढ़ी और मूछों के लिए : Kya Karen, Ghani Dadhi Aur Muchon Ke Liye

अक्सर चेहरे की डेड स्किन दाढी और मूछों के बालों का दुश्मन बन जाती है . ऐसे में समय-समय पर डेड स्किन सेल्स को चेहरे पर से हटा देना चाहिए. घनी दाढ़ी और मूछों के लिए शेविंग करना सबसे अच्छा उपाय हो सकता है. इसके लिए सप्ताह में 2 – 3 बार शेविंग करना चाहिये. यहाँ आपको ध्यान यह रखना होगा कि शेविंग उल्टे ब्लेड से की जाए. चुकी इसमें स्किन के कटने की भी संभावना रहती है. इसीलिए ऐसा करते हुए बहुत ही सावधानी बरतनी चाहिए.

इसके साथ-साथ प्रोटीन युक्त भोजन को अपने डाइट में शामिल कर ले. भरपूर नींद लें और तनाव से बचें. रोजाना 7 – 8 गिलास पानी पीना चाहिए. इसके साथ ही समय समय पर चेहरे की मसाज भी करनी चाहिए. मसाज करने से ब्लड सर्कुलेसन अच्छा होता है.

 

घरेलू उपाय : Gharelu Upay Ghani Dadhi Muchon Ke Liye

दालचीनी को पीसकर पाउडर बना ले और फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर रहने दे, सूखने पर साफ पानी से चेहरे को धोकर पोंछ ले. ऐसा करने से चेहरे पर नमी लंबे समय तक बनी रहती है और चेहरा मुलायम हो जाता है और दाढ़ी-मूछों के बालों को बढ़ने में मदद मिलती है.

आंवले का तेल लगाने से भी बालों को बढाने में मदद मिलती है. लेकिन अगर आंवले के तेल के साथ में सरसों के पत्ते का पेस्ट बनाकर चेहरे की मसाज किया जाए तो इसका असर बढ़ जायेगा और साथ ही चेहरे की चमक भी बढ़ जाएगी.

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in