दुनिया के 10 ऐसे देश, जहां के लोगों को नहीं देना पड़ता है इनकम टैक्स


दुनिया के 10 ऐसे देश, जहां के लोगों को नहीं देना पड़ता है इनकम टैक्स
दुनिया के 10 ऐसे देश, जहां के लोगों को नहीं देना पड़ता है इनकम टैक्स

 

दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल ( दुनिया के 10 ऐसे देश, जहां के लोगों को नहीं देना पड़ता है इनकम टैक्स ) में आपको दुनिया के 10 ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ इनकम टैक्स नहीं लगता. जी हाँ ये सच है दोस्तों, ऐसे कई देश है जहाँ आप चाहे जितना कमाएं, आपको 1 रुपया भी इनकम टैक्स तौर नहीं भड़ना पड़ता. अगर देखा जाये तो आम व्यक्ति के नजरिये से काफी अच्छा है क्योंकि आपकी गाढ़ी मेहनत की कमाई आपके पास ही होती है. इसी तरह इसके दूसरे पहलु पैर गौड़ करें तो टैक्स एक मेजर रोल प्ले करता है किसी भी देश की इकॉनमी के लिए. चलिए इस बात को यही ख़त्म करते है और अपने मुद्दे की बात यहाँ करते है.

 

तो चलिए दोस्तों सबसे पहले जानते है टैक्स से जुड़े कुछ अमेजिंग फैक्ट्स के बारे में.

  • बेल्जियम में अविवाहित लोगों को 43 प्रतिशत इनकम टैक्स भड़ना होता है जबकि जर्मनी में यह प्रतिशत 39.9 प्रतिशत है.
  • डेनमार्क की सरकार 60 हजार डॉलर से ऊपर कमाने वाले लोगों से 60 प्रतिशत टैक्स लेती है.
  • सबसे कम इनकम टैक्स लेने वाले देशों की बात अगर करें तो चिली में 7 प्रतिशत और मेक्सिको में कुछ इनकम पर 9.5 प्रतिशत तक टैक्स लिया जाता है.

 

दुनिया के 10 ऐसे देश, जहां के लोगों को नहीं देना पड़ता है इनकम टैक्स

 

ब्रुनई : Brunei

ब्रुनई दारुस्सलाम में किसी भी तरह का पर्सनल इनकम टैक्स नहीं देना होता है बस एक एम्प्लाई ट्रस्ट फण्ड और सप्लीमेंटल कंट्रीब्यूटरी पेंशन स्कीम है.

Brunei

 

सउदी अरब : Saudi Arabia

सउदी अरब में वेतन पर कोई टैक्स नहीं लगता है. हालांकि, खुद का व्यवसाय करने वाले प्रवासियों पर 20 फीसदी टैक्स लगता है. इसके अलावा यहां किसी व्यक्ति पर किसी भी तरह का कोई और टैक्स लागू नहीं है.

Saudi Arabia

 

संयुक्त अरब अमीरात : UAE

संयुक्त अरब अमीरात ऐसा देश है, जहां ज्यादातर लोग अमीर है लेकिन उन्हें इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता. विदेशी बैंक और विदेशी तेल कम्पनियों की कैपिटल गेन इनकम पर भी नॉर्मल बिज़नेस टैक्स ही लगाया जाता है.

UAE

 

बहमास : Bahamas

बहमास में भी कोई भी इनकम टैक्स नहीं लगता है. यहां कैपिटल गेन, उत्तराधिकार या गिट टैक्स भी नहीं देना पड़ता है. UAE में सिर्फ रियल एस्टेट एक्जीविशन टैक्स के तौर पर स्टाम्प ड्यूटी और होल्डिंग टैक्स पर रियल प्रॉपर्टी टैक्स लागू है.

 

Bahamas

 

ओमान : Oman

ओमान एक तेल उत्पादक देश है और यहां भी किसी व्यक्ति की आय पर कोई टैक्स नहीं लगता है.

Oman

 

कतर :Qatar

कतर में तेल के अथाह भंडार से इस देश के लोग भी काफी अमीर है बावजूद इसके कोई टैक्स नहीं लगता. किसी भी व्यक्ति या कर्मचारी पर आयकर,डिविडेंड, कैपिटल गेन, धन या सम्पत्ति के ट्रांसफर पर कोई भी टैक्स नहीं है.

Qatar

 

कुवैत : Kuwait

कुवैत के हर नागरिक को किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं भड़ना होता है. यहाँ के नागरिक को सोशल इंश्योरेंस में योगदान देना जरूरी है.

kuwait

 

बहरीन : Bahrain

बहरीन में भी किसी भी तरह का कोई इनकम टैक्स नहीं है. लेकिन सोशल इंश्योरेंस और इम्प्लायमेंट टैक्स में योगदान देना जरुरी है. यहां पर एम्प्लॉयर को अपने कर्मचारियों के लिए 12 फीसदी सोशल इंश्योरेंस टैक्स चुकाना होता है.

Bahrain

 

कैमैन आइलैंड : Cayman island

कैमैन आइलैंड में ना तो इनकम टैक्स देना पड़ता है और ना ही सोशल इंश्योरेंस फण्ड में योगदान देना पड़ता है . हर एम्प्लॉयर को अपने कर्मचारियों के लिए पेंशन स्कीम चलानी होती है जिसमे लगातार नौ महीने से काम कर रहे बाहरी कर्मचारी को भी शामिल किया जाता है.

Cayman Island

 

बरमूडा : Bermuda

बरमूडा देश छोटा है, बावजूद इसके कोई पर्सनल टैक्स नहीं देना पड़ता. सिर्फ एम्प्लॉयरको 14 फीसदी पे-रोल टैक्स देना होता है.

bermuda

world duniya ke 10 aise desh jana income personal tax nahi dena bhadna ya liya jaat hai. Tax free countries country

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in