पेशाब रोकने के इस फायदे को जानकर हैरान हो जाएंगे


पेशाब रोकने के इस फायदे को जानकर हैरान हो जाएंगे
पेशाब रोकने के इस फायदे को जानकर हैरान हो जाएंगे

दोस्तो आपने पेशाब रोकने के नुकसान के बारे में तो सुना ही होगा. लेकिन क्या आपने कभी पेशाब रोक कर रखने के फायदे के बारे में सुना है. जी हां शोधकर्ता आईरिस बलन्दोगीतली के अनुसार पेशाब रोकने से इच्छा शक्ति बढ़ती है. विज्ञान के अनुसार भी ये ट्रिक काम करती है. तो चलिए जानते हैं कि ये माजरा भला है क्या, अपने इस आर्टिकल – ” पेशाब रोकने के इस फायदे को जानकर हैरान हो जाएंगे ” के माध्यम से.

पेशाब पर हुए थे एक शोध से पता चला है कि पेशाब को रोककर रखना आपकी इच्छा शक्ति को बढ़ाने में सहायक हो सकता है कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी फुलर्टन में साइकोलॉजी की एसोसिएट प्रोफेसर आईरिस ब्लांडो-गीतली के अनुसार इसका संबंध इम्पल्स कंट्रोल से है. प्रोफेसर आईरिस ब्लांडो-गीतली ने ब्लैडर यानि मूत्राशय से भरे होने पर दिमाग को होने वाले फायदे पर अनुसंधान किया. जिससे पता चला कि मूत्राशय के भरे होने पर ना शिर्फ़ इक्षा शक्ति बढ़ती है बल्कि अधिक विश्वसनीय तरीके से झूठ बोला जा सकता है. प्रोफेसर आईरिस कहती है कि ऐसा नहीं है कि पेशाब करने से दिमाग का कोई हिस्सा सक्रिय हो जाता है. लेकिन आपको लगता है कि आप आत्म संयम को ट्रिगर कर रहे हैं, जिससे आपको अन्य प्रकार के आवेगो से लड़ने में मदद मिलती है. आवेगों को कम प्रभावी करने वाला यह प्रभाव आपको बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है.

पेशाब से संबंधित एक और शोध में डच शोधकर्ताओं ने पाया की भ्रामक मानसिक परीक्षण के दौरान जिन लोगों ने पेशाब किया उसकी तुलना में पेशाब को रोक कर रखने वाले लोगों ने ज्यादा स्कोर पाया. शोध में पाया गया कि जिन लोगों ने पेशाब को रोक कर रखा वे प्रश्न पर ज्यादा बेहतर तरीके से फोकस कर पाए. प्रोफेसर आईरिस कहती है कि इस शोध में उन्होंने लोगों को तब तक पेशाब जाने से रोका जब तक उन्हें ऐसा करने की इच्छा हो रही थी. लोगों को तब नहीं रोका गया जब पिशाब रोक ही नहीं पा रहे हो. तो पेशाब को बहुत ज्यादा देर तक नहीं रोकना चाहिए.

हालांकि वहीं दूसरी ओर कई शोध और विशेषज्ञ ज्यादा देर तक पेशाब रोकने के गंभीर नुकसानों की बात को साबित कर चुके हैं. ऐसा करने से यूरिन ट्रैक्ट इंफेक्शन हो सकता है क्योंकि हमारी किडनी हर पल हमारे खून को डिटॉक्स सफाई करके बूंद बूंद के द्वारा हमारे शरीर से गंदगी निकाल कर बाहर करने में हमारी सहायता करती है. इस तरह से अगर हम पेशाब को रोकेंगे तो भले ही कोई मानसिक लाभ हो मगर इसके शारीरिक नुकसान हमें झलने पड़ सकते है.

Peshab roke ke fayade ko jankar hairan ho jayenge aap holding pee benefits

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in