बारहवीं क्लास यानि 12th के बाद क्या करना चाहिए ?


बारहवीं क्लास यानि 12th के बाद क्या करना चाहिए ?
बारहवीं क्लास यानि 12th के बाद क्या करना चाहिए ?

बारहवीं क्लास यानि 12th के बाद क्या करे ?

यह एक ऐसा सवाल है, जिसका उत्तर (आंसर) आज कल हर बारहवीं क्लास यानि 12th पास्ड स्टूडेंट ढूंड रहा है, लेकिन उसको कोई प्रॉपर उत्तर (आंसर) नहीं मिल पा रहा है.

तो आज हम आपके इन्ही सवालों का जवाब देगे, जिससे आपको ये समझने मे मदद मिलेगी की, आपको आगे क्या करना चाहिए, जिससे की आप आगे अपनी लाइफ मे सफल और कामयाब बन पाए. तो चलिए शुरू करते है.

सबसे पहले जैसे आप बारहवीं क्लास यानि 12th पास करते हो तो आपके मन मे एक ही सवाल या प्रश्न आता है की अब हमें क्या करना चाहिए ?

हमारे यहाँ इंडिया मे कुछ स्टूडेंट्स का फ्यूचर तो उनके पेरेंट्स ही डिसाइड करते है, की उनको इंजीनियर या डॉक्टर बनाना है. लेकिन मेरी नज़र मे ये बिल्कुल सही नहीं है, पेरेंट्स को चाहिए की वो अपने बच्चों से पूछे की उसको क्या चाहिए, अगर वो सही है तो उसकी बात ज़रूर माननी चाहिए, अगर उनके हिसाब या नज़रिये से बच्चे ग़लत करियर चूज़ करने को बोल रहा है तो, यहाँ पेरेंट्स की जिम्मेदारी है की वो अपना सुझाव और राय भी दे. कुछ ऐसे भी पेरेंट्स होते है जिनको पता नहीं होता या उन्हें लगता है किसी अच्छे व्यक्ति से सलाह ले लेनी चाहिए या फिर कॉउन्सेल्लिंग करवा लेनी चाहिए तो वो भी कर सकते है. मेरा कहने का मतलब ये हुआ की आप आपने फ्यूचर से जुड़े जितने भी डाउट (शक) है उनको अच्छे से जरूर समझ ले . ऐसा इसलिए बोल रहा हु की इसके बाद शायद आपको ये मौका दुबारा अपनी जिंदिगी को सही राह पे ले जाने के लिए न मिले.

 

ये भी पढ़े : दसवी कक्षा 10th क्लास के बाद क्या करें ?

अच्छे कॉलेज मे एडमिशन :

तो जैसे ही आप बारहवीं क्लास यानि 12th क्लियर (पास) करते है, आप एंट्रेस एग्जाम (प्रवेश परीक्षा) की तैयारी (प्रेपरेशन) मे लग जाते है, फिर चाहे वो इंजीनियरिंग, मेडिकल, कंप्यूटर साइंस, CPMT, CPT या सरकारी नौकरी की परीक्षा हो सकते है.

अगर आपका नंबर/रैंक अच्छे आते है और आपको कोई भी अच्छा कॉलेज मिल जाता है, तो इससे बड़ी बात आपके लिए नहीं हो सकती. क्यूकी अच्छे कॉलेज मे जाकर आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है, और आप कम मेहनत मे, अच्छे टीचर की गाइडेन्स (गर्दिश) मे आपने टैलेंट को और अच्छा बना सकते हो.

यहाँ पर आपको इस बात की चिंता भी नहीं होती की कॉलेज के बहार निकल कर आपको जॉब ढूंढनी पड़ेगी, क्यूकी लास्ट सेमेस्टर मे अच्छे से अच्छे कंपनीज़ कैंपस मे आपका सिलेक्शन करती है, तो अगर आपका नंबर अच्छे कॉलेज मे हो जाता है तो आपकी लाइफ सेट हो सकती है.

 

एवरेज यानि सामान्य कॉलेज मे एडमिशन :

अगर आपका एडमिशन कुछ वजह से अच्छे कॉलेज मे नहीं होता, तो डरने की कोई बात नहीं है, क्यूकी आपके लिए दूसरे कॉलेज के रास्ते तो खुले हुए है ही, लेकिन यहाँ पर आपको बहुत मेहनत करने की ज़रूरत होती है.

और नोट्स बनाना, प्रॉजेक्ट्स बनाने की लिए टीचर के अतिरिक्त (अडीशनल) हेल्प लेनी होती है, जिससे वो आपकी तरफ़ ज्यादा ध्यान दे सके.

यहाँ मैं आपको कुछ पॉइंट्स बता रहा हू, जिनको आपको इम्प्रूव करना होगा.

  • हार्डवर्क
  • स्किल्स इम्प्रूव करना
  • इंटर्नशिप
  • वर्क फॉर फ्री
  • पर्सनालिटी डेवलपमेंट

इनमे से कुछ ऐसी चीज़े है जो आपको कोई नहीं सीखा सकता, ये आपको खुद ही सीखनी पड़ती है, फिर चाहे वो ऑनलाइन लाइन ट्यूटोरियल, यूट्यूब वीडियोस एट्सेटरा से आप सीख सकते हो.

यहाँ मैं आपको एक बात और बताना चाहूगा की आज कल ऑनलाइन सब कुछ उपलब्ध है बस आपमे वो जूनून होना चाहिए, जिससे की आप ये सब सीख सके.

अगर आप ये सब बहुत ही अच्छे तरीके से कर लेते हो तो आपको कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता.

कंपनीज़ की प्लेसमेंट यहाँ भी होती है, लेकिन यहाँ आपका टैलेंट दिखता है, क्यूकी आप एक एवरेज कॉलेज के स्टूडेंट है तो आपको कुछ ऐसा करके दिखना होता है, जिससे की कंपनीज़ आपको एक हेल्थ पैकेज पर हायर कर ले.

तो इसमे वो स्टूडेंट्स निराश ना हो, जिनकी रैंक कम आई है, बस आपको थोड़ी और मेहनत की ज़रूरत है, आप भी एक सफल और कामयाब आदमी( इंजिनियर, डॉक्टर, बिजनेसमैन ) बन सकते है.

 

गोवेरमेंट जॉब्स यानि सरकारी नौकरी की तैयारी :

अगर आपके बारहवीं क्लास यानि 12th मे अच्छे मार्क्स है, और आप शुरू से ही माइंड सेट करके बैठे है की आपको गोवेरमेंट ही करनी है तो आपके लिए रकारी नौकरी की तैयारी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

आज कल सेंट्रल गोवेरमेंट या फिर स्टेट गोवेरमेंट बहुत से फॉर्म बारहवीं क्लास यानि 12th पास योग्यता पर निकलते है.

इनमे SSC सबसे अच्छा बोर्ड माना जाता है, जो की बारहवीं क्लास यानि 12th के आधार पर एलडीसी ( लोवर डिविज़नल क्लर्क ), मल्टी टास्किंग, इत्यादि के फॉर्म निकलता है.

आपके स्टेट मे भी बहुत से फॉर्म स्टेट SSC, या स्टेट गवर्नमेंट बोर्ड भी फॉर्म को निकालते ही रहते है, जिनकी सिलेबस के हिसाब से आप तैयारी कर सकते है.

ये सब कुछ आप अपनी ग्रेजुएशन के साथ साथ भी कर सकते है, जिसका बेनेफिट आपको ग्रेजुएशन बेस्ड एग्जॉम मे भी मिल सकता है.

लेकिन यहाँ भी आपको बहुत हार्ड वर्क, डेडिकेशन, टाइम मैनेजमेंट एट्सेटरा की जरुरत होती है. जिनको मैनेज करके आप अपनी मंज़िल को पा सकते है.

जैसे की मैने पहले बताया की आपको अपनी स्किल को भी डेवेलप कर सकते है, वो आपकी स्किल यहाँ पर काम आ सकती है, जैसे आपने कंप्यूटर का ‘ओ’ लेवल का डिप्लोमा किया हुआ है, तो उसके आधार पर आपको यहाँ पर एडवांटेज मिल सकती है. जो आपके बहुत काम आ सकती है.ऐसे ही टाइपिंग स्किल हो गयी, जो मेरे ख्याल से सभी गवर्नमेंट मे एप्लीकेबल हो गयी है, जिसको आप अपनी बारहवीं क्लास यानि 12th के साथ भी सीख सकते है.

इसलिए आप आपनी एक ऐसी स्किल भी इम्प्रूव करनी चाहिए, जो की आपको आगे फ्यूचर मे जाकर बेनिफिट्स दे सके, और आपके काम मे आ सके.

 

बिज़नेस :

बिज़नेस को भी हम 2 पार्ट्स मे डिवाइड कर सकते है.

  • ऑफलाइन बिज़नेस
  • ऑनलाइन बिज़नेस

 

ऑफलाइन बिज़नेस:

अभी जो बिज़नेस होता है वो ऑफलाइन बिज़नेस ही होता है, जैसे की आप मार्केट मे जाओ तो आपको बहुत से तरह की दुकान मिलती है उदाहरण के तौर पर – डिपार्ट्मेनल स्टोर, क्लोथिंग शॉप्स , वेंडिंग शॉप्स इत्यादि.

तो ये बिज़नेस जो होता है वो ऑफलाइन बिज़नेस कहलाता है, लेकिन यहाँ आपको ये जानने की भी ज़रूरत है की, इस बिज़नेस के लिए भी आपको बहुत एक्सपीरियंस चाहिए होती है और एक्सपीरियेन्स के साथ साथ आपको चाहिए पैसा. जो की एक ऑफलाइन बिज़नेस को सेट-अप ( तैयार) करने मे मदद करता है.

लेकिन यहाँ भी वही बात आ जाती है की बारहवीं क्लास यानि 12th बेस्ड बिज़नेस कितनी देर तक किया जा सकता है, क्यूकी अगर आपको ना तो कोई एक्सपीरियेन्स होता है और ना ही आपके पास वो परिपक्वता (मटुरिटी) होती है, जिससे की आप इन सब चीज़ो को हैंडल कर सकते हो.

लेकिन हा एक बात हो सकती है की अगर आपका पहले से ही खानदानी बिज़नेस है तो आप इसको आगे बढ़ाने मे मदद कर सकते हो.

 

ऑनलाइन बिज़नेस :

ऑनलाइन बिज़नेस जैसे की हमारे बहुत से विज़िटर्स और आज कल का हर एजुकेटेड युवा कर रहा है, उदाहरण के तौर पर – ब्लॉग्गिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, ऑनलाइन ट्यूटोरियल के द्वारा एजुकेशन इत्यादि.

लेकिन इसमे सफल और कामयाब होने के लिए आपको चाहिए की आप इन सब चीज़ो मे बहुत ज्यादा अच्छे हो, तब ही आप इस फील्ड मे कामयाब हो सकते है. क्यूकी अगर आप इंटरनेट का यूज़ करते है तो आपने अक्सर ब्लॉग्गिंग मे असफल ब्लॉगगेर्स को तो देखा ही होगा.

ऑनलाइन बिज़नेस का एक दूसरा पहलू एक और भी है. वो है, की आप अपने ऑफलाइन बिज़नेस को ऑनलाइन ले आए.

यहाँ मैं आपको एक उदाहरण देकर समझाना चाहता हू, जैसी की आपकी एक वुडन क्राफ्ट शॉप है. तो आप इसको ऑनलाइन ला सकते है.

आप इसके लिए एक ब्लॉग बना सकते है, और अपनी क्राफ्टींगस के डिज़ाइन्स को ऑनलाइन पब्लिश कर सकते है, जिससे की ज्यादा से ज्यादा ना सिर्फ़ आपके शहर तक, बल्कि पुरे इंडिया के लोग उसको देख सकते है, और वही से घर बैठे ही ऑर्डर कर सकते है.

यहाँ मैं आपको ये भी बताना चाहूगा की आप इससे अपने शहर से भी बहुत अच्छा कमा सकते है. या फिर एक तरीका और है की आप अपने किसी भी प्रॉडक्ट को इ-कॉमर्स वेबसाइट पर भी बेच सकते हो, जिसका तोड़ा सा कमिशन इन इ-कॉमर्स वेबसाइट को जायगा और बाकी का आपको मिल जायगा.

आज ये तरीका भी बहुत ट्रेंड मे है, और इससे बहुत से लोगो को फायदा भी हो रहा है.

 

तो ये थे कुछ ऐसे तरीके जो की आप बारहवीं क्लास यानि 12th पास करने के बाद अप्लाइ कर सकते हो. आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा आप हमें नीचे दिए गये कॉमेंट बॉक्स मे कॉमेंट करके हमें बता सकते है.

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in