बेजान और रूखे बाल (ड्राइ हेयर) से सिल्की और शाइनी चाहिए नैचुरली ?


बेजान और रूखे बाल (ड्राइ हेयर) से सिल्की और शाइनी चाहिए नैचुरली

क्या आप रूखे बालो (ड्राइ हेयर) से परेशान हैं? रूखे बालो को सिल्की बनाने की टिप्स या घरेलू नुस्खे के बारे में जानना चाहते हैं? क्या आप अपने घर या रसोई में पड़ी हुई ऐसी चीज़ो के बारे में जानना चाहते जो आपके बालो को सिल्की बना दे? इन्हे लगाने के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट ज़रूर पढ़े.

बेजान और रूखे बाल (ड्राइ हेयर) किसी को भी अच्छे नही लगते हैं. सभी यही चाहते हैं की बाल सिल्की और शाइनी हो. इसके लिए ज़्यादातर लोग कई तरह के कॉसमेटिक्स का यूज़ करते हैं, लेकिन इनसे बाल लंबे समय तक हेल्ती और ब्यूटिफुल नही बने रह सकते हैं. बालो को सुन्दर बनाने के लिए सही ख़ान-पान और घरेलू तरीका अधिक कारगर होते हैं.

 

यदि आप भी रूखे और बेजान बालो से परेशान हैं तो अपनाइए यह घरेलू नुस्खे:

 

1. एलो वेरा : इसका रस (जूस) बालो में लगाने से बाल मुलायम होंगे. इसे नहाने से पहले अपने बालो और जड़ो में लगा कर ठंडे पानी से सीर को धो ले. आप एलो वेरा के अर्क वाला शैम्पू भी लगा सकते हैं.

2. दूध और शहद : दूध और शहद को बराबर मात्रा में मिला ले. इस मिश्रण को बाल धोने से आधे घंटा पहले अच्छी तरह लगाए. इससे रूखे और कर्ली बाल सिल्की हो जाते हैं.

3. बियर : बियर में अधिकतर मात्रा में यीस्ट पाया जाता हैं, जिससे बालो को माय्स्चर मिलता हैं और वह मुलायम बन जाते हैं. सीर पर थोड़ी बियर गिराईए और 15 मिनिट्स तक उससे सर की मसाज कीजिए. फिर ठंडे पानी से धो लीजिए. अच्छे रिज़ल्ट्स के लिए ऐसा 1 हफ्ते तक लगातार कीजिए.

4. दही : बालो में दही को 20 मिनिट्स तक लगा रहने दे और फिर उसे शैम्पू से धो ले. पर अगर ठंड का मौसम हो तो, सीर में दही ना लगाए वरना आपको सिरदर्द और सर्दी हो सकती हैं.

5. अंडे : अंडे में प्रोटीन और विटामिन होते हैं, जिससे बालो को पोषण मिलता हैं. सीर में एक अंडा फोड़ कर लगा ले और कुछ देर बाद सर को हल्के गरम पानी से धो ले. आप चाहे तो अंडे को अपने शैम्पू में भी डाल सकते हैं.

2 अंडे का योक (पीला भाग) लेकर अच्छे तरह से फेंट ले. इस मिक्स्चर में 2 चम्मच ऑलिव आयल यानी की जैतून का तेल मिला ले. ब्रश की हेल्प से बालो में लगाए. 2 घंटे तक बालो में लगा रहने दे. बाद में शैम्पू लगा कर धो ले. इससे बाल स्ट्रेट और शाइनी हो जाएँगे.

6. नारियल पानी : नारियल पानी में तोड़ा नींबू का रस मिला ले. मिश्रण को 1 दिन के लिए फ्रीज़ में रख दे. क्रीमी पेस्ट तैयार हो जाएगा. इसे अपने सर पर अच्छी तरह से लगाए और मसाज करे और बालो को भाप दे. भाप देने के लिए गुनगुने पानी में टॉवल भिगो कर इसे सर पर लपेट ले. एक घंटे बाद सर को धो ले और हफ्ते में 3 बार यह नुस्ख़ा अपनाए. इससे बाल स्ट्रेट और शाइनी हो जाएँगे.

7. मुलतानी मिट्टी : एक कप मुलतानी मिट्टी ले. उसमे एक अंडा और 5 चम्मच चावल का आटा मिलाए. इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट ले. बालो को अच्छी तरह से कंघी कर ले. फिर मिश्रण को बालो में लगाए. बालो को मिट्टी लगाने के बाद फोल्ड ना करे और सीधा रखे. बालो पर 40 मिनिट्स तक लगा रहने दे और पूरी तरह से सूखने के बाद ही धोए. इस पेस्ट को महीने में 3 से 4 बार ज़रूर लगाए, इसके इस्तेमाल से बाल सिल्की, शाइनी और स्ट्रेट हो जाएँगे.

8. दूध : एक स्प्रे बॉटल में पानी और दूध बराबर मात्रा में ले. इस मिक्स्चर को अपने बालो में स्प्रे कर ले. यह मिश्रण पूरे बालो में बराबर बराबर स्प्रे होना चाहिए. इसके बाद आप बड़े दांतो वाली कंघी से बालो को सवार ले, ताकि बालों तक दूध और पानी का मिश्रण अच्छे से पहुच सके. इसे बालो में 1 घंटा तक लगा रहने दे और उसे बाद में अच्छी तरह से धो ले. शैम्पू से धोने के बाद कंडीशनर का भी इस्तेमाल करे. इससे बाल स्ट्रेट और शाइनी हो जाएँगे. बालो को भी कोई नुकसान नही पहुचेगा.

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in