अपच : भोजन पचाने के 4 आसान घरेलू उपचार.


अपच : भोजन पचाने के 4 आसान घरेलू उपचार.
thumbnail-caption

अदरक : अगर आपको अपच परेशान कर रही है तो अदरक इसका रामबाण उपाय है. अदरक को आप इन तरीकों से लेकर अपच से छुटकारा पा सकते हैं. आप को अपच की समस्या है तो थोड़े से अदरक को छीलकर धो लें. अब इसे कूटें और एक कप में इसका रस निकालकर शहद एक चम्मच हर रोज पिए. आपको ही निश्चित रूप से तुरंत राहत मिलेगी. अदरक को पतला पतला काटे या नींबू के रस में नमक लगाकर 12 घंटे भिगो दें. रच जाने पर इस पतले से टुकड़ों पर काला नमक लगाएं या नींबू के रस में नमक लगाकर 12 घंटे भिगो दें. रच जाने पर अब इन टुकड़ों को अपने मुंह में रखें और चबाएं. इसे एकदम से ना निकले बल्कि चबाते हुए इसके रस को अपने पेट में जाने दे, यह अपच से राहत पाने में मदद करता है.

एलोवेरा : एलोवेरा जैसी जड़ीबूटी का नियमित सेवन करने से अपच से छुटकारा पाने में मदद मिलती है. साथ ही एलोवेरा जूस पीने से पेट के कई रोग दूर होते हैं. यह पाचन तंत्रिका को मजबूत बनाता है और शरीर के एक्स्ट्रा टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है. अपच के दौरान दिन में 2 बार 10 से 20 मिलीलीटर ताजे एलोवेरा जेल को पिए या अपच की समस्या हो जाने पर थोड़े से एलोवेरा पल्प यानी गूदे में आधा चम्मच सेंधा नमक मिलाकर सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है. सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और पेट संबंधी बहुत सी समस्याएं दूर हो जाती है.

दालचीनी : कुछ लोग चाय में दालचीनी का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ इसे मसाले के रुप में अपनाना पसंद करते हैं. दालचीनी हर घर में मौजूद होती है. दालचीनी सुगंधित, पाचक, उत्तेजक, बैक्टेरियारोधी होती है. यह पाचन क्रिया को सुधारती है, व् पेट में बन रही गैस से निजात दिलाती है. इसे चाय के रूप में बनाने के लिए एक कप गरम पानी में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर डालें तथा उसे कुछ मिनटों के लिए उबलने दें फिर इसे पी ले.

सौंफ : सौंफ हमेशा पाचन क्रिया को सुधारने में फायदेमंद रही है. अपने पेट को शांत रखने के लिए खाने के बाद थोड़ी सी सौंफ अपने मुंह में डालें व् इसे अच्छे से चबाकर खाएं. अपच संबंधी विकारों में सौंफ बेहद उपयोगी है. बिना तेल के तवे पर तली हुई सौंफ और बिना तली सौंफ के मिक्चर से अपच की समस्या में बहुत लाभ होता है. आधी कच्ची सौंफ का चूर्ण और आधी भुनी सौंफ के चूर्ण में हींग और काला नमक मिलाकर 2 से 6 ग्राम मात्रा में दिन में तीन तीन बार प्रयोग कराएं इससे गैस और अपच दूर हो जाती है.

Loading...

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in