मानव शरीर के बारे में 5 चौंका देने वाले तथ्य !


मानव शरीर के बारे में 5 चौंका देने वाले तथ्य !
मानव शरीर के बारे में 5 चौंका देने वाले तथ्य !

इंसान को इस दुनिया का सबसे सभ्य जंतु माना जाता है. हमारी बॉडी देखने में तो सिंपल लगती है पर इस बॉडी के बारे में कुछ ऐसे अमेजिंग फैक्ट्स है जो आप को जानना चाहिए. हम उस फैक्ट्स को आज इस आर्टिकल में, आपको हमारे अमेजिंग बॉडी के कुछ अमेजिंग फैक्ट्स बताऊंगा. चलिए जानते है मानव शरीर के बारे में 5 चौंका देने वाले तथ्य कौन कौन से है –

Manav Sharir Ke Baare me 5 Chauka dene wale tathya 

सलाइवा यानि लार : SALIVA

सलाइवा, जी हाँ हम उसी लार के बारे में बात कर रहे है. वही लार जो आपके मुह में आता है जब आप कोई टेस्टी खाने को देखते हो. जब आप खाना चबाते हो अपने मुंह में तो यह सलाइवा उस खाने को स्मूथ बनाती है और डाइजेशन के लिए तैयार करती है. अमेजिंग बात यह है कि अगर एक इंसान की लाइफ टाइम की लार को अगर हम कलेक्ट करें और मापे तो वह इतनी होगी कि वह दो सुममिंग पूल को भी भर देगी.है ना अमेजिंग

 

सेडिंग ऑफ़ द स्किन : Shedding Of The Skin

आपका बॉडी रेगुलरली आपका स्किन शेड करते रहता है और आपको पता भी नहीं चलता है. क्या आप जानते हैं कि हर सेकंड लगभग 600 स्किन कोशिका आपकी बॉडी से निकल जाती है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इतनी सारी स्किन सेल्स जाती कहाँ है. तो आपको यह फैक्ट जानना चाहिए कि छोटे-छोटे जीव जंतु जो आपके चमड़े पर रहते हैं, वह उन स्किन कोशिकाओं को खा लेते हैं. इसका मतलब, जब आप मेरा यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तब भी आपके बॉडी से हर सेकंड लगभग 600 स्किन कोशिका निकल जाती है.

 

एसिड की शक्ति : The power of Acid

हम लोग बहुत ही अलग अलग तरीके का खाना खाते हैं. हमारे पेट में एक एसिड होती है जिसे हम हाइड्रोक्लोरिक एसिड कहते हैं. यह एसिड लगभग हर कुछ चीज को गला सकती है. जब मैंने कहा हर कुछ, तो वास्तव मेरा मतलब है हर कुछ. यह एसिड इतनी पावरफुल होती है यह एक रेजर ब्लेड को भी गला देगी. ये एक एक्सपेरिमेंट में साबित हो चूका है. पर आप ये हमारी बात जानकार रेजर ब्लेड को खा मत जाना.

 

मानव आँख का मेगा पिक्से : Mega-pixel of human eye

हर स्मार्टफोन के कैमरे की क्वालिटी मेगापिक्सल में मापी जाती है. आपका कैमरा 2, 8, 16 या 20 मेगापिक्सेल का होगा. क्या आपको पता है कि आपकी आंखों का मेगापिक्सल कितना है ? दोस्तों हमारी आंखों का मेगा पिक्सेल है 576. जी हाँ 576 मेगापिक्सल, इसलिए आप अपनी आंखों से इतनी क्लियर देख पाते हो. इसलिए आप को अपने आप को लकी मानना चाहिए कि आपके पास एक नेचुरल कैमरा है जो 576 मेगापिक्सल पर चलता है.

 

डीएनए और फेफड़े को फैलाना : DNA Uncoiled and Lungs Stretched

हर इंसान के अंदर डीएनए होती है. डीएनए में आपकी कैरेक्टर की इंफॉर्मेशन स्टोर होती है. अगर आप अपने शरीर के सारे कोशिकाओं की डीएनए खोल दो तो उसकी लंबाई लगभग 1600 करोड़ किलोमीटर होगी. मतलब धरती से प्लूटो होकर वापस धरती तक, इतनी लंबाई है आपकी कंबाइंड डीएनए की.

अगर हम अपनी lungs यानि फेफड़ों को बात करें तो अगर हमारी lungs को अगर स्ट्रेटचेड ( फैला ) कर दे तो यह टेनिस कोर्ट के बराबर हो जाएगा. तो सोचिये कितना अमेजिंग है हमारा बॉडी.

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in