मेकअप करने का इससे अच्छा तरीका कुछ भी नहीं


मेकअप करने का इससे अच्छा तरीका कुछ भी नहीं
मेकअप करने का इससे अच्छा तरीका कुछ भी नहीं

आज हम अपने इस लेख के जड़िए आप लोगो को बताएँगे की मेकप कैसे किया जाता हैं अगर आप लोग इस आर्टिकल आप लोगो को समझ में आ जाएगा की मेकप कैसे किया जाता हैं. तो हमारी आप लोगो से यही सलाह हैं की आप लोग इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए ताकि मेकप करते समय आप से कोई ग़लती ना हो और आप लोग मेकप के सहारे अपने सौंदर्या को और ज्यादा निखार सके. अगर आपको मेकप की सही ट्रिक पता हो तो आप अपने खूबसूरती को और ज्यादा निखार सकती हैं. तो देर किस बात, चलिए जाने मेकप कैसे करे तरीके और टिप्स. मेकअप करने का इससे अच्छा तरीका कुछ भी नहीं.

हमे जब भी किसी खास ऑकशन के जाना होता हैं तो हुमारे लिए मेकप करना बहुत ही ज़रूरी हो जाता हैं. मेकप एक ऐसी चीज़ हैं जो खराब से खराब चेहरे को भी सुंदर और आकर्षित बनाने की ताक़त रखती हैं. लेकिन अगर मेकप को सही तरीके से ना किया जाए तो मेकप ही हमारे चेहरे को और ज्यादा खराब भी बना सकती हैं. इसीलिए मेकप करते वक़्त हमें कुछ बातो का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए.

 

अच्छी तरह करे कंसिला

समय की कमी के कारण अक्सर आप अपनी त्वचा की देख भाल ठीक से नही कर पाती. ऐसे मैं डार्क सर्कल, आँखे, दाग-धब्बे जैसी समस्येए होना आम बात है. इन्हे आप स्किन टोने से मेल खाते हुए कंसिला से छुपा सकती है. कंसीलेर अपनी उंगली की पौर मैं लेकर लगाए. फिर स्पंज से ब्लांड करे. अगर ज़रूरत हो तो दुबारा लगाए. फिर एक शेड डार्क लिक्विड फाउंडेशन चेहरे व गर्दन मैं लगाकर थपथपाते हुए उपर से नीचे की दिशा मैं अच्छी तरह ब्लांड करे.

 
बेस मैजिक

बेस आपकी त्वचा के रंग के अनुरूप होना चाहिए. अगर आपकी स्किन डार्क है तो उसको लाइट कलर बेस से छिपाने का प्रयास ना करे. अगर त्वचा बेजान है तो नॅचुरल ग्लो वाला फाउंडेशन चुने. अगर त्वचा पीली रंगत वाली है तो लाइटऑरेंज टिंट वाला फाउंडेशन चुने.

 

चुने सही ब्लश

ब्लश को कभी भी बहुत गहरा और फैलाकर ना लगाए. ब्लोवशेर लगा कर ब्रश से नीचे से उपर की दिशा में घूमते हुए लगाए. अगर आपकी त्वचा साँवली है तो ब्राउन, या बेज शेड का प्रयोग करे. गोरी रंगत के लिए पिंक वो नॅचुरल कलर का प्रयोग करे.

 

पॅल्को को उभारे

अपनी आँखो की सुंदरता को बढ़ाने के लिए मस्केरा का इस्तेमाल ज़रूर करे. यह आपकी आँखो को एक चमक और कर्व देगा. अगर आपकी ऑय लैशेस बाहर की तरफ मूडी हुई नही हैं, फॉलिंग हैं तो मश्कारा के साथ प्राइमर भी यूज़ करे. यह आपकी ऑय लैशेस को बाहर की तरफ फोल्ड कर देगा. प्राइमर के बाद नॅचुरल मश्कारा लगाना ना भूले. इन्हे लेशेज कलर्स से प्रेस करके बाहर की तरफ मोड़े. पार्टी के लिए नकली लेशेज का भी यूज़ कर सकती हैं.

 

ब्लांड

मेकप में फिनिशिंग सबसे इम्पोर्टेन्ट होती है. आपका मेकप अच्छी तरह ब्लांड होना चाहिए . इसलिए ऐसा मेकप करे की आपका बेस, फाउंडेशन और कॉम्पैक्ट पाउडर अच्छी तरह ब्लांड हो जाए. उसके बाद ही ऑय-शैडो लगाए. फिर लाइनर और काजल का इस्तेमाल करे.

 

लिपीसटिक लगाना

लिपीसटिक लगाते हुए यह ध्यान रखे की आपकी लीप लाइन नॅचुरल लीप लाइन से उपर नही जानी चाहिए. आपके लिप्स अगर पतले हो तो हाफ लीप ग्लोस लगाए ताकि आपके लिप्स मोटे नज़र आए.

 

नमी दे

मेकप से पहले अपनी त्वचा को मोइस्चरीज़ ( moisturize ) करे. अपने होठों को भी मोइस्चरीज़ करे ताकि लिपस्टिक लगाने के बाद दरारे ना दिखे. यदि आपको रात को किसी पार्टी में जाना हो तो आँखो के मेकप पर ज्यादा ध्यान दे. रात को मेकप में आप पॅल्को पर बेस गोल्ड आइ शॅडो का यूज़ कर सकती हैं. अपने होटों को आकर्षक लुक देने के लिए हल्की पिंक लिपस्टिक ही लगाए. ऑफीस में हमेशा बेज या रोज कलर की आइ शॅडो का यूज़ करे तो बेहतर होगा. ऐसे मैं शिमर लिपीसटिक आपके होटों को एक नया लुक प्रदान करेगी.

नाक पतली दिखाने के लिए हाइलाइटर को नाक की हड्डी की लंबाई तक लगाए और एक शेड गहरे कंसीलर से उसे मिलाए. नाक के दोनो साइट पर हल्के रंग के क्लेअसनेर कंसीलेर से उसे मिलाए. नाक के दोनो साइड पर हल्के रंग के कंसीलेर लगाए. अच्छी तरह ब्लांड करे. मुहसो को छिपाने के लिए प्रभावित स्तर पर अपनी स्किन से मेल ख़ाता कंसीलेर लगाए और अच्छी तरह ब्लांड करे.

मेकप करने से पहले अपने फेस को अच्छी तरह से वॉश कर ले : आप जब भी मेकप करने के लिए जाए तो उससे पहले अपने मूह को अच्छी तरह से धो ले. अगर आपका मूह गंदा रहेगा तो मेकप का आपको अच्छा रिज़ल्ट नही मिलेगा और तब आपका फेस सुंदर दिखने के बदले भद्दा और बदसूरत दिखेगा. इसीलिए आप लोग जब भी मेकप करने के लिए जाए तो उससे पहले अपना फेस अच्छी तरह से वॉश कर ले. आप अपने फेस को वॉश करने के लिए किसी फेस वॉश या माय्स्चुरिज़र का प्रयोग कर सकते हैं.

मेकप ब्रश को अपने फेस पर अच्छी तरह से और ज़रा हल्के हाथों से यूज़ करे : आप मेकप करते समय इस बात का खास तौर पर ख़याल रखे की आपको अपने मेकप ब्रश को अपने चेहरे पर धीरे धीरे यूज़ करना होगा. आप अपने चेहरे के हर कोने में ब्रश को घुमाए और हल्के हाथों से उस ब्रश का प्रयोग करे.

पाउडर को पर्याप्त मात्रा में अपने चेहरे पर लगाए : आप कभी भी ज्यादा पॉवडर अपने चेहरे पर ना लगाए क्यूकी ऐसा करने से आपका मेकप पर्फेक्ट नही होगा. और जब आपका मेकप पर्फेक्ट नही होगा तो आप सुंदर दिखने की बजाये और जाड़ा बदसूरत दिखने लगेंगे.

मेकप करने के बाद अपने मेकप ब्रश को अच्छी तरह से सॉफ करके ही मेकप कीट के अंदर वापस रखे : आपका मेकप जब कंप्लीट हो जाए तो आप अपने मेकप ब्रश को ऐसे ही कीट में ना रख दे. हमारा मतलब यह हैं की आप मेकप करने के बाद मेकप ब्रश को सॉफ करके ही अपने कीट में रखे. अगर आपके ब्रश में पहले वाले मेकप का पाउडर लगा रहेगा तो उस पाउडर से आपका मेकप ब्रश खराब हो सकता हैं. इसके अलावा भी आप अगर उससी ब्रश से सेकेंड बार मेकप करेंगे तो आपका मेकप अच्छा नही होगा.

 

फटाफट मेकप करने के कुछ टिप्स

  • सबसे पहले चेहरे को रूई के फोे मैं माय्स्चुरिज़र लगाकर सॉफ करे.
  • अब चेहरे पर त्वचा के रंग से मिलता-जुलता फाउंडेशन लगाए.
  • फाउंडेशन के बाद चेहरे पर पाउडर लगाए.
  • गालो को हाइलाइट करने के लिए ब्लशर ज़रूर लगाए.
  • आँखो को बड़ा दिखाने और हाइलाइट करने के लिए आइ-लाइनर, मस्कारा व काजल लगाए.
  • पॅल्को पर आइ-शॅडो ज़रूर लगाए.
  • होटों पर लीप लाइनर व ग्लॉसी लुक देने के लिए लिप्स ग्लो का यूज़ करे.

उपर के लेख को पढ़कर आप लोग इतना तो ज़रूर जान गये होंगे की हमे कैसे करना चाहिए और मेकप करते वक़्त हमे कौन कौन सी सावधानियो को अपनाना चाहिए. तो अब जब आप लोग मेकप से जुड़ी इन ज़रूरी बातो को जानते हैं तो अब से आप लोग मेकप करते वक़्त कोई भी ग़लती मत करिए और अपने फेस के साथ कोई रिस्क मत लीजिए. बस आप लोग इन ट्रिक्स को अच्छे से फॉलो करिए और अपने सही तरीके से मेकप करके अपने चेहरे को और ज्यादा सुंदर और आकर्षित बना लीजिए.

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in