विंड चाइम लगाने से पहले जरूर जान लें इन बातों को


विंड चाइम लगाने से पहले जरूर जान लें इन बातों को
thumbnail-caption

फेंगशुई और वास्तु शास्त्र दोनों में ही विंड चाइम को बेहद खास माना गया है. मान्यता है कि विंड चाइम में बहुत सी सकारात्मक ऊर्जा होती है, जो कि घर-परिवार में भाग्य, समृद्धि और उन्नति लाती है. विंड चाइम चाहे घर में लगाया हो या आपने दुकान-ऑफिस में, अगर इनसे जुड़ी कुछ खास बातों का ध्यान रखें तो उसके आपको कई शुभ फल जरूर मिलते हैं. तो दोस्तों, आज हम अपने इस आर्टिकल ( विंड चाइम लगाने से पहले जरूर जान लें इन बातों को ) में विंड चाइम से जुड़ी कई बातें बताने वाला हूँ जिसमे विंड चाइम को किस दिशा रखा चाहिए, कौन से विंड चाइम आपके लिए शुभ है और इसकी आवाज़ किस तरह की होनी चाहिए .. इत्यादि.

 

विंड चाइम लगाने से पहले जरूर जान लें इन बातों को

 

विंड चाइम और दिशा

सामान्य तौर पर विंड चाइम्स लकड़ी, लोहे और अलग-अलग धातु के बने होते हैं. क्या आपको पता है की आपके लिए कौन सी धातु से बना विंड चाइम सही रहेगा ? दरअसल, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको इसे स्थान पर और किस तरह टांगना है.

 

किस दिशा के लिए कौन सा विंड चाइम होता है भाग्यशाली ( Lucky )

घर की पश्चिम और उत्तर दिशा में टांगने के लिए धातु से बने विंड चाइम सबसे अच्छा माना गया हैं जबकि पूर्वी और दक्षिण दिशा के लिए लकड़ी और मिट्टी के बने विंड चाइम सही होते हैं.

 

विंड चाइम की आवाज़

विंड चाइम आपके लिए भाग्यशाली या लकी होना इसके धातु के साथ साथ आवाज़ पर भी निर्भर करता है. आज-कल कई तरह की डिज़ाइन और धातुओं के विंड चाइम बाज़ारों में बिकते है जो दिखने में सुन्दर होते हैं, लेकिन उनमें या तो आवाज़ होती ही नहीं या फिर कानों को चुभने वाली होती है.

 

मीठी हो आवाज़

अगर चाहते है विंड चाइम आपके लिए भाग्य ( गुडलक ) और तरक्की लाए तो आपको उसके लिए विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा की विंड चाइम मीठी आवाज़ करने वाला हो. बिना आवाज़ और भद्दी आवाज़ वाला विंड चाइम किसी काम का नहीं. इसलिए हमेशा शुरुलि आवाज़ वाली विंड चाइम ही घर या ऑफिस में लगाएं.

 

विंड चाइम में रॉड की संख्या

विंड चाइम अलग अलग डिजाईन और अलग अलग रॉड की संख्या वाले आपने देखे होंगे. दोस्तों विंड चाइम में रॉड का विशेष महत्व है. विंड चाइम कई रॉड की संख्या वाले होते हैं, अलग-अलग नंबर की रॉड वाले विंड चाइम अलग-अलग काम के लिए होते हैं. हर किसी व्यक्ति को अपनी मनोकामना के अनुसार ही विंड चाइम की रॉडों की संख्या चुननी चाहिए.

 

गुडलक ( अच्छे भाग्य ) के लिए चुने कितनी रॉड

फेंगशुई के अनुसार, घर-दूकान का बेड लक ( दुर्भाग्य ) ख़त्म कर वहां गुड़ लक ( अच्छा भाग्य ) बढ़ाने के लिए 7 या 8 रॉड वाली विंड चाइम लेना सबसे अच्छा माना जाता है.

 

बीमारियों से बचने के लिए चुने कितनी रॉड

अगर आपके घर में लंबे समय से बीमारियां चल रही हो तो इसको दूर करने के लिए या नई बीमारियों से बचाव के लिए 5 रॉड वाली विंड चाइम को घर-दूकान में लगाना सबसे अच्छा माना जाता है.

 

बेडरूम में लगाए 9 रॉड वाला विंड चाइम

घर में रहने वाले लोगों या दम्पति के बीच प्यार, अपनापन और नजदीकियां बढ़ाने के लिए अपने बेडरूम की खिड़की के पास 9 रॉड वाला विंड चाइम लगाएं, 9 9 रॉड वाला विंड चाइम बेड रूम के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.

 

लड़ाई-झगड़ों से बचने के लिए चुने कितनी रॉड

घर या दुकान में शांति बनाये रखने और किसी भी तरह के क्लेश, लड़ाई-झगड़ों से बचने के लिए 2 या 3 रॉड वाली विंड चाइम सबसे अच्छी मानी जाती है।

 

विंड चाइम टांगने का ख़ास तरीका

दोस्तों, अगर आपके घर या ऑफिस में एक ही लाइन में तीन दरवाज़े हैं, तो फिर आपको बीच में 5 रॉड वाली विंड चाइम टांगनी चाहिए. माना जाता है की ऐसा करने से रोग या किसी भी प्रकार की विपदा से बचाव करता है.

 

विंड चाइम का आकार और स्थान

दोस्तों, अगर आपने विंड चाइम को घर के अंदर टांगने के लिए ली है तो ध्यान रखें की ये बहुत ज्यादा बड़ी न हो, जबकि घर के दरवाजे या बहुत बड़े कमरे में टांगने के लिए छोटी विंड चाइम सही नहीं है.

wind chimes lagane se pehel jaan le ye baaten, Wind Chime benefits for goodluck 

Loading...

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in