श्रीनगर की हसीन वादियो का नज़ारा : खूबसूरत पर्यटन स्थल


श्रीनगर की हसीन वादियो का नज़ारा : खूबसूरत पर्यटन स्थल
श्रीनगर की हसीन वादियो का नज़ारा : खूबसूरत पर्यटन स्थल

श्रीनगर की हसीन वादियो का नज़ारा : खूबसूरत पर्यटन स्थल : श्रीनगर भारत दर्शनीय स्थल : भारत में पर्यटन स्थलों

श्रीनगर : Srinagar

जम्मू कश्मीर राज्य का सबसे बड़ा शहर श्रीनगर है. झेलम नदी के दोनों किनारों पर फैला हुआ है. देवलोक सरीखा यह शहर समुंद्र तल से 1768 मीटर ऊंचाई पर स्थित है. चौथी एवं पांचवीं शताब्दी में मुगल कालीन शासकों ने इस शहर में खूबसूरत झील, बाग एवं कलात्मक इमारतों का निर्माण करवा कर इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाए थे. यहां आकर पर्यटकों को ऐसा महसूस हुआ कि जैसे वे इंद्रलोक में आ गए हैं. यह शहर अपनी नगिन मॉडल जैसे मनोरम झीलों के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है.

कश्मीर की खूबसूरती : Kashmir ki Khubsurti

(1) डल झील : Dal Lake

डल झील : Dal Lake

यह झील श्रीनगर शहर के पूर्व में श्रीधरा पर्वत के चरणों में स्थित है. एक समय था, जब यह झील विश्व की सुंदरतम झीलों में से एक मानी जाती थी. लेकिन आज इसका सौंदर्य खत्म सा हो गया है. कभी यह झील 25 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैली हुई थी लेकिन अब इसका क्षेत्रफल मात्र 12 वर्ग किलोमीटर रह गया है. इस झील की सबसे बड़ी खासियत यहां के हाउस वोट एवं शिकारे है. यहां हाउसबोट में रहने तथा शिकारे द्वारा पूरी डल झील की सैर करने का अपना ही मजा है.

 

(2) नगीन झील : Nagin Lake

नगीन झील : Nagin Lake

शहर से 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह झील अपने नीले पानी और अंगूठी के आकार के वृक्ष समूहों के कारण विश्व प्रसिद्ध है. यह झील डल झील का ही एक हिस्सा है. यहां बड़ी मात्रा में लग्जरी हाउसबोट है, जिनमें हर तरह की सुविधा उपलब्ध है. इसके अतिरिक्त यहां तैराकी एवं वाटर स्कीइंग की सुविधाएं मौजूद है.

जम्मू के दर्शनीय स्थल : Jammu ke darshaniya sthal

(3) वुल्लर झील : Wulvar Lake

वुल्लर झील : Wulvar Lake

यह एशिया की सबसे बड़ी झील है. श्रीनगर से इसकी दूरी लगभग 7 किलोमीटर है. यह झील 125 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली हुई है.

 

(4) निशात बाग : Nishat Garden

निशात बाग : Nishat Garden

यह बात डल झील और जबखान पहाड़ों के बीच बना है. इस बाग़ का निर्माण नूरजहां के भाई आसिफ खान ने करवाया था. यहां से पीरपंजाल पर्वत श्रृंखलाएं बहुत खूबसूरत दिखाई देती है.

श्रीनगर भारत दर्शनीय स्थल : Srinagar Bharat Darshniye Sthal

(5) शालिमार बाग : Shalimar Garden

शालिमार बाग : Shalimar Garden

यह भाग डल झील से सटा हुआ है. इसका निर्माण शहंशाह जहांगीर ने अपनी बेगम नूरजहां के लिए करवाया था. इस बाग में चिनार पेड़ों की छटा देखते ही बनती है.

 

(6) चश्मेशाही बाग : Chasme shahi Garden

चश्मेशाही बाग : Chasme shahi Garden

यह बाग श्रीनगर का पहला मुगल बाग़ माना जाता है. यह शहर की सबसे ऊंची जगह पर स्थित है. यहां प्राकृतिक झरना भी है, जिसका सौंदर्य सैलानियों को मंत्रमुग्ध कर देता है.

 

(7) शंकराचार्य मंदिर : Shankracharya Temple

शंकराचार्य मंदिर : Shankracharya Temple

इस मंदिर का निर्माण महाराजा अशोक के बेटे झालुका ने ईसा से 200 वर्ष पूर्व करवाया था. लेकिन आज मंदिर का जो ढांचा है उसका निर्माण जहांगीर के शासनकाल में किसी हिंदू ने करवाया था. धार्मिक महत्व के अलावा इस मंदिर की सबसे बड़ी खासियत क्या है कि यह शहर से 1000 फुट की ऊंचाई पर तख्त-ए-सुलेमानी नामक पहाड़ी पर बना है. यहां से पीरपंजाल पर्वत की पूरी श्रृंखला और श्रीनगर का दृश्य देखा जा सकता है.

भारत में पर्यटन स्थलों : Bharat Me Paryatan Sthalon

(8) सारिका देवी मंदिर : Sarika Devi Temple

सारिका देवी मंदिर : Sarika Devi Temple

यह मंदिर श्रीनगर से 25 किलोमीटर दूर हरी पर्वत पर स्थित है. अमरनाथ गुफा के बाद कश्मीर की सबसे अधिक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल यह मंदिर ही है.

 

(9) हरी पर्वत किला : Hari Parbat Fort

हरी पर्वत किला : Hari Parbat Fort

यह किला शरीका पर्वत पर स्थित है. इसका निर्माण शासक अत्ता मोहम्मद खान ने करवाया था. जबकि इस की चारदीवारी का निर्माण अकबर ने करवाया था. इस किले के चारो ओर बादाम के बाग हैं, जिनकी प्राकृतिक छटा पर्यटकों का मन मोह लेती है. इस किले में जाने के लिए पुरातत्व विभाग की अनुमति लेनी पड़ती है.

 

(10) परी महल : Pari Mahal

परी महल : Pari Mahal

यह महल कभी बौद्ध मठ हुआ करता था. श्रीनगर से इसकी दूरी लगभग 11 किलोमीटर है.

 

( 11) हजरतबल दरगाह : Hazratbal Dargah

हजरतबल दरगाह : Hazratbal Dargah

सफेद संगमरमर से बना यह दरगाह, डल झील के पश्चिमी किनारे पर निशात बाग के सामने स्थित है. कश्मीर के इतिहास में यह दरगाह बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखती है. क्योंकि हजरत मोहम्मद की निशानी के तौर पर उनका एक बाल यहां सुरक्षित है, जिसका प्रदर्शन खास मौकों पर किया जाता है.

 

(12) पत्थर मस्जिद : Patthar Mosque

पत्थर मस्जिद : Patthar Mosque

शहर से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस मस्जिद का निर्माण नूरजहां ने सन 1623 में करवाया था. यह मस्जिद अन्य मस्जिद की अपेक्षा पूरी तरह से पत्थरों की बनी हुई है, इसलिए इसे पत्थर मस्जिद कहा जाता है.

 

(13) शाह हमदान मस्जिद : Shah Hamdan Mosque

शाह हमदान मस्जिद : Shah Hamdan Mosque

झेलम नदी के किनारे पर स्थित, यह मस्जिद श्रीनगर की सबसे पुरानी मस्जिद है.

 

(14) चरार-ए-शरीफ : Charar E Sharif 

चरार-ए-शरीफ : Charar E Sharif

यह दरगाह यूसमर्ग के रास्ते में स्थित है. यूं तो यह प्रसिद्ध सूफी संत शेख नूरुद्दीन की दरगाह है. लेकिन इसे संत नंद ऋषि के नाम से भी जाना जाता है.

 

(15) मट्टन : Mattan Temple

मट्टन : Mattan Temple

हिंदुओं का पवित्र स्थान मट्टन श्रीनगर से 61 किलोमीटर दूर है. यहां एक खूबसूरत झरना है, जो पर्यटक को बरबस ही आकर्षित करता है और इसकी सुंदरता को देखकर आश्चर्यचकित रह जाते हैं.

 

(16) अंवतिपुर : Avantipur

अंवतिपुर : Avantipur

यह स्थल श्रीनगर से 29 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहां अवंती वर्मा के शासनकाल के खंडहर विद्यमान है.

 

(17) अच्छाबल : Achabal

अच्छाबल : Achabal

यह श्रीनगर से 58 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह नूरजहां के पर्यटन स्थल के रुप में जाना जाता है. यहां कई मुगल बाग़ है जो अपनी प्राकृतिक छटा एवं मनोहारी दृश्य के लिए पर्यटक द्वारा सहारे जाते हैं.

 

(18) अहरबल : Aharbal

अहरबल : Aharbal

श्रीनगर से 51 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. अहरबल की समुद्रतल से ऊंचाई 24 मीटर है. यहां एक ऐसा झरना है जो 24.4 मीटर की ऊंचाई से नीचे गिरता है, पर्यटक इसी झरने को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं.

 

(19) वेरीनाग : Verinag

वेरीनाग : Verinag

झेलम नदी का उद्गम स्थल वेरीनाग श्रीनगर से 80 किलोमीटर दूर है. यहां का शांत वातावरण एवं प्राकृतिक सौंदर्य पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. पर्यटक यहां के मनोरम दृश्य को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाते हैं.

 

(20) कोकरनाग : Kokernag

कोकरनाग : Kokernag

यह स्थल श्रीनगर शहर से 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहां कई खूबसूरत झरने हैं जो पर्यटकों का मन मोह लेते हैं.

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in