सभी दवाईयो से ज्यादा असरदार बासी चावल !


सभी दवाईयो से ज्यादा असरदार बासी चावल !
सभी दवाईयो से ज्यादा असरदार बासी चावल !

सभी दवाईयो से ज्यादा असरदार बासी चावल – Health Benefits of Eating Stale Rice

दोस्तों, अक्सर हम अपने घरों में देखते हैं, की रात को बना हुआ चावल फेंक दिया जाता है, बर्बाद हो जाता है. लेकिन आज हम आपको उसके ऐसे बेनिफिट्स बता रहे हैं, यानी कि बासी चावल बोलते हैं. अगर आपके घर में रात को चावल बच जाए तो फेकें नहीं उसका कैसे इस्तेमाल करें और किस-किस प्रकार से आप स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं. आज हम अपनी इस टॉपिक में बताने वाले हैं.

क्या होता है, हम कई बार देखते हैं कि घर में रात को पके हुए चावल बच जाते हैं. घर में रात को चावल बनाया और बच गया और हम उन्हें बेकार समझ कर या तो हम जानवरों को खिला देते हैं या फिर फेंक देते हैं. लेकिन आप उसको फेंके नहीं, उसको कैसे इस्तेमाल करना है हम आपको बताते हैं.

बासी चावल के फायदे : Basi chawal khane ke fayde

अब आपके घर में अगली बार चावल बच जाता है तो उसे फेकने की बजाय एक मिट्टी के बर्तन में भिंगोकर रात में रख दे. सुबह तक ये चावल फमिंट हो जाएंगे. आप चाहें तो इस बासी चावल को कच्ची प्याज के साथ सुबह नास्ते में खा सकते हैं.

भले ही ये आपका फेवरेट नास्ता ना हो लेकिन बासी चावल को इस तरह खाने के फायदे बहुत हैं. आप प्याज के साथ ही नहीं, आप अगर चाहे दूध में भी उबालकर यानी की खीर भी बना कर खा सकते हैं. यह आपके लिए बेहद ही लाभकारी साबित होगा. बासी चावल की तासीर जो होती है ना दोस्तों वह बहुत ठंडी होती है. सभी जानते हैं कि चावल जो है ठंडी तासीर का होता है.

अगर आप बताए गए तरीके से हर रोज बासी चावल खाएंगे तो इससे आपकी बॉडी का टेंपरेचर जो है वह कभी भी ज्यादा नहीं होगा. यानि की आप को बुखार की समस्या नहीं होगी. टेंप्रेचर कंट्रोल रहेगा आपकी बॉडी का. इसके साथ साथ चावल में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो कब्ज की समस्या में फायदा पहुंचाता है. हम सभी जानते हैं कि पेट से ही सारी बीमारियां स्टार्ट होती हैं और अगर आपको अपनी पेट को तंदुरुस्त रखना है तो बासी चावल खाइए. आप का पेट बिल्कुल ठीक हो जाएगा.

बासी चावल आपको दिन भर के लिए तरोताजा बनाए रखता है. इस से दिन भर काम करने के लिए एनर्जी भी मिलती है. इसकी सबसे अच्छी बात क्या होता है ? ये बहुत ही आसानी से डाइजेस्ट हो जाती है, आपके पाचन क्रिया पर बहुत ज्यादा जोर नहीं पड़ने देता है. अगर आपका पेट साफ रहेगा तो आपके चेहरे पर कांति रहती है, चमक रहेगी. तो आप कॉन्फिडेंट फील करेंगे, पूरे दिन तरोताजा फील होगा.

अगर आपको अल्सर की समस्या है तो सप्ताह में तीन बार बासी चावल खाएं. इससे जल्दी ही आपका घाव ठीक हो जाएगा. इसमें एंटीबैक्टरियल गुण भी पाए जाते हैं. जब आप इसको आप भून करके खाते हैं.

इसके साथ-साथ अगर आप चावल को 4 चम्मच शहद एवं दूध में मिक्स करके खाते हैं तो, अगर आपको वीर्य पतन की या वीर्य पतला की समस्या है तो उससे भी आप निजात पा जाएंगे. यानी कि आप में एक बेहद ही शक्तिशाली हूर बन जाता है जो आपकी बॉडी को पुष्टता प्रदान करता है, जिसकी बदौलत आप हिस्ट-पुष्ट बन जाते हैं. आप के वीर्य में कोई प्रॉब्लम हो या कोई भी सेक्सुअल प्रॉब्लम हो या फिर आपके पेट की प्रॉब्लम. यानि जिस भी प्रकार की बॉडी में प्रॉब्लम होती है, सारी प्रॉब्लम पेट से स्टार्ट होती हैं और सबसे अच्छी बात है कि यह पेट को ठीक करता है.

अगर पेट ठीक होगा तो, सारी समस्याएं खुद-ब-खुद ठीक हो जाती हैं. हम पहले भी बता चुके हैं आपको, कि इस में फाइबर पाया जाता है जो कि पेट को साफ करने में मदद करता है.

यह थकान दूर करता है. अगर आप थके थके फील करते हैं उसको भी दूर करने में मदद करता है.

Also read : ये संकेत बताते हैं कि आपके घर में भी हो सकता है भूत

अगर आपको चाय और कॉफी की लत लग गई है तो सुबह उठकर चावल खाने से आपकी यह लत कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगी.

एक स्टडी के अनुसार बासी चावल में माइक्रोन्यूट्रींस और कई जरूरी मिनरल्स होते हैं. ऐसे में हर रोज सुबह बासी चावल खाना फायदेमंद होगा.

यह तनाव को दूर करता है. अक्सर देखते हैं, की ऑफिस में रहने वाले लोगों को ऑफिस में वर्क करने वाले लोग पूरे दिन काम करके थक जाते हैं. उन्हें समझ में नहीं आता है, कैसे टेंशन दूर करें. तो अगर आपको भी यह आदत बन जाए की सुबह अगर आप बासी चावल खाते हैं तो इस समस्या से आप बहुत आसानी से निजात पा सकते हैं.

Also read : गर्भ-निरोधक से जुड़ी 8 ग़लतफ़हमियाँ, दोस्तों हो जाओ सावधान !

हम जिस बासी चावल को सुबह फेक देते हैं या फिर वैसे ही मजबूरी में जाकर के जानवरों को डाल देते हैं. जानवरों को डालना तो गलत नहीं होगा दोस्तों. क्योंकि अगर किसी जीव-जंतु को खाना मिलता है तो यह तो अच्छी बात है. लेकिन फेकने के उद्देश्य से फेक देना यह गलत हो जाता है. तो अगर आप भी फेंकते हैं तो उसकी जगह इसका इस्तेमाल, हमने जैसे बताया वैसे कीजिए, आपको बेहद लाभ होने वाला है.

ठीक इसी प्रकार से हम अगली बार आप सभी से जुड़ेंगे दोस्तों कुछ और महत्वपूर्ण जानकारियों को लेकर के तब तक के लिए धन्यवाद्.

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in