आंखों से चश्मा हटाने का सबसे कारगर घरेलू नुस्खा !


आंखों से चश्मा हटाने का सबसे कारगर घरेलू नुस्खा !

दोस्तों आज के बदलते खान-पान, पॉल्यूशन भरे वातावरण और कंप्यूटर, मोबाइल के बढ़ते इस्तेमाल ने लोगों के आंखों के ऊपर अपना बहुत हींं बुरा प्रभाव डाला है जिसकी वजह से छोटे-से-छोटे बच्चों की आंखों पर भी मोटे चश्मे चढ़ जाते हैं. खासकर आजकल जो फास्ट फूड हम खाते हैं उसमें विटामिन की मात्रा काफी कम होती है, जो हमारे शरीर में पित्त की मात्रा को बढ़ाने में कारगर है और इससे हमारी आंखों के सेल्स को पूरी तरह से पोषण नहीं मिलता और धीरे-धीरे वो खराब होने लगती है. फिर तरह-तरह की बीमारियां जैसे दूर या पास का कम दिखना, रोशनी कम होना, कलर ब्लाइंडनेस, आंखों से पानी निकलना, सिर दर्द, दो-दो चीजें दिखाई देना. आंखें तिरछी होना इत्यादि कई तरह की बीमारियां हमारी आंखें में हो जाती है. इसका इलाज भी संभव नहीं होता. इसलिए लंबे समय तक दवाइयों का सेवन करना पड़ता है. और चश्मा हमेशा के लिए आंखों पर चढ़ जाता है. लेकिन दोस्तों हमारे आस-पास कई कुदरती चीजें ऐसी हैं जो काफी असरदार होते हैं. और वे डॉक्टर के इलाज को भी मात कर देते हैं.

दोस्तों आंखों से हमेशा के लिए चश्मा हटाने के लिए हम आपको जो उपाय बता रहे हैं वो बहुत हींं आसान और बहुत ही ज्यादा कारगर है.

1. रात को सोने से पहले आप अपने आंखों में गुलाब जल की 2-2 बूंदें डालें और फिर बादाम और अखरोट के तेल से अपनी आंखों का मसाज करें. इसके लिए उंगलियों को बाएं से दाहिनी और घुमाते हुए हल्के हाथों से अपने आंखों की 5 – 7 मिनट तक मसाज करें. और फिर आंखों पर खीरे की स्लाइस को 10 मिनट के लिए रख कर आराम करें. आप चाहें तो गीले कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी आंखों की नसों का ब्लड सरकुलेशन अच्छा होगा. और आंखों को ठंडक मिलेगी.

2. अपनी आंखों को धोने के लिए आंवला, त्रिफला और धनिया पाउडर का इस्तेमाल करें. आप चाहें तो इनमे से किसी एक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

धनिया पाउडर से अगर आप करना चाहते हैं तो इसके लिए आप एक जग पानी में 2 चम्मच धनिया पाउडर मिलाकर 5 मिनट तक उबाल लें. और ठंडा कर लें. और फिर उसी पानी से अपने आंखों को धोएं. दिन में 2-3 बार अपनी आंखों को धोएं.

3. आंवला या फिर त्रिफला के पानी को बनाने के लिए एक जग पानी में रात को 2-3 चम्मच आंवले या त्रिफला के पाउडर को डालकर रख दें. और सुबह इसे छान लें. और फिर इसी पानी से अपनी आंखों को दिन में 2-3 बार धोएं.

4. बाहर से जब कभी भी आएं तो अपनी आंखों को अवश्य धोएं. आंखों को धोने से पहले अपने मुंह में पानी भर लें और फिर आंखों को धोएं. इससे आंखों की मांसपेशियां फैलती है और सारी अशुद्धियां साफ हो जाती है.

दोस्तों इन सबके साथ अपने खान-पान का खास ध्यान रखें. विटामिन से भरपूर चीजों का सेवन ज्यादा-से-ज्यादा करें. कंप्यूटर पर काम करते समय बीच-बीच में अपनी पलकों को झपकाते रहें. और अपनी आंखों को जितना हो सके रेस्ट देते रहें. इसके साथ हीं आप हमारे बताए उपायों का पालन करते हैं, तो किसी भी नंबर का चश्मा आपकी आंखों पर क्यों ना चढ़ा हो, 2 – 3 महीने के अंदर चश्मा निश्चित रुप से उतर जाएगा.

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in