जानें, आपके चहेते क्रिकेट खिलाड़ियों के निक नेम क्या है ?


जानें, आपके चहेते क्रिकेट खिलाड़ियों के निक नेम क्या है ?
जानें, आपके चहेते क्रिकेट खिलाड़ियों के निक नेम क्या है ?

दोस्तों हम सबका अलग-अलग नाम रहता है जिसे हर कोई जानता है. लेकिन हर किसी का एक निक नेम जरूर रहता है, जिस नाम से हमारे अपने हमें पुकारते हैं. लेकिन आज हम बात कर रहे हैं उन क्रिकेट खिलाड़ियों की, जिन्होंने क्रिकेट की दुनियां में अपने कौशल के बल पर काफी प्रसिद्ध प्राप्त की.

आइये जानते हैं अपने चहेते खिलाड़ियाें के निक नेम के बारे में.

युवराज सिंह

युवराज सिंह

अपनी ताबड़तोड़ पारियों की वजह से क्रिकेट प्रेमियों के चहेते खिलाड़ी युवराज सिंह जिन्होंने छह गेंदों पर छह छक्के लगाने का कारनामा किया है. युवराज को उनके चाहने वाले प्यार से “युवी” ही कहते हैं. और इनका निक नाम भी यही है और शायद आप को इस बात की जानकारी हो कि युवराज सिंह को ‘युवी’ निक नेम सचिन तेंदुलकर ने दिया था.

विराट कोहली

विराट कोहली

दर्शकों के दिलों पर राज करनेवाले वर्तमान के सबसे कामयाब युवा खिलाड़ी विराट कोहली का निक नेम “चीकू” है. इनके सभी दोस्त ‘चीकू’ नाम से हीं इन्हें बुलाते हैं.

अजीत अगरकर

अजीत अगरकर

एक समय में बहुत हीं कमाल की गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम के धुरंधर खिलाड़ी रहे अजीत अगरकर ने भारत के जीवन को कई बार सफलता दिलाई. लेकिन ऑस्ट्रेलिया में होने वाले एक टूर्नामेंट में जबरदस्त पर्फॉर्मेंस की वजह से इन्हें “बॉम्बे डक” का नाम मिला.

राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़

महान खिलाड़ी राहुल द्रविड़ की जितनी तारीफ की जाए कम है. शायद आपको पता हो कि राहुल द्रविड़ के पिता कभी जैम की मशहूर कंपनी “किसान” में काम करते थे. जिस वजह राहुल का निक नेम “जैमी” पड़ गया. इनके साथी खिलाड़ियों ने राहुल का नाम जैमी रखा था. आगे चलकर राहुल इस कंपनी के ब्रांड एंबेसडर बन गए.

कपिल देव

कपिल देव

देश को सबसे पहले वर्ल्ड कप का खिताब जीत आने वाले खिलाड़ी कपिल देव लाखों-करोड़ों दिलों के चहेते हैं. भारतीय टीम को कई बार सफलता की बुलंदियों तक पहुंचाने वाले कपिल देव का निक नेम ‘हरियाणा हरिकेन’ है.

वी.वी.एस लक्ष्मण

वी.वी.एस लक्ष्मण

एक बार ऐसा हुआ था कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की टीम हार के कगार पर पहुंच गई थी. उस समय वी.वी.एस. लक्ष्मण हीं ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने 4 मैच में 494 रन बनाया और भारतीय टीम को जीत की राह दिखाई. तभी से वी.वी.एस. का मतलब “वेरी-वेरी स्पेशल हो गया.”

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है. वेसे तो सांचिन को दुनियां ‘मास्टर ब्लास्टर’ के नाम से जानती है, लेकिन इनके साथी खिलाड़ी इन्हें “पाजी” “तेंदल्या” जैसे नामों से पुकारते हैं.

महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम के सबसे सफलतम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय टीम को नई ऊंचाई पर पहुंचाने का काम किया. इसलिए इन्हें प्यार से लोग “माही” कहते हैं. और साथ हीं लोगों ने इन्हें “कैप्टन कूल” नाम भी दिया.

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in