दुनिया के इन 10 देशों में शराब पीना आसान नहीं !


दुनिया के इन 10 देशों में शराब पीना आसान नहीं !
दुनिया के इन 10 देशों में शराब पीना आसान नहीं !

शराब एक ऐसी चीज है, जिसे लेकर दुनिया के अलग-अलग देशों में अपने-अपने कानून बने हुए हैं. कुछ देशों में शराब पीने पर पूरी तरह पाबंदी लगी हुई है, तो कहीं पूरी छूट है. आज हम आपको कुछ ऐसे हीं देशों के बारे में बता रहे हैं, जहां शराब पीने को लेकर कुछ अलग हीं कानून बने हुए हैं.

यमन

यमन देश में शराब पीने को लेकर काफी सख्त कानून बने हुए हैं. सार्वजनिक रूप से यहां पर शराब पीना कानूनन अपराध है. और अगर कोई व्यक्ति ऐसा करते हुए पकड़ा जाता है, तो उसे सीधे जेल की सजा होती है.

संयुक्त अरब अमीरात

यहां पर भी शराब की बिक्री को लेकर काफी सख्त कानून बने हुए हैं. यहां कुछ शर्तों के साथ शराब की बिक्री की इजाज़त है. हालांकि संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह में शराब पर पूरी तरह बैन लगा हुआ है.

सूडान

सूडान में सन 1983 से शराब पर बैन है. सूडान में सोशलिस्ट यूनियन के द्वारा एक शराब निषेध विधेयक पारित करवाया गया था, जिसके अंतर्गत यहां पर शराब बेचना और बनाना किसी भी रुप में शराब की खपत को कानूनन अपराध करार दिया गया था.

सोमालिया

सोमालिया एक ऐसा देश है, जहां पर शराब का किसी भी तरह से कारोबार करना कानूनन अपराध है. यहां वैसे तो शराब में पूरी तरह से बैन लगा हुआ है. लेकिन पर्यटक और गैर मुसलमानों के लिए यहां पर शराब के सेवन पर छूट है.

सऊदी अरब

सऊदी अरब में भी शराब पूरी तरह से बैन है. यहां पर शराब बेचना और बनाना या किसी भी रूप में शराब की खपत करना कानूनन अपराध है. लेकिन यहां पर भी विदेशियों के लिए ऐसे किसी तरह के कानून नहीं है. विदेशियों के लिए यहां पर शराब पीने की पूरी तरह से छूट है. इसी तरह के कानून कुवैत और लीबिया में भी है.

मालदीव

मालदीप में कई खूबसूरत समुद्री तटों और बेहतरीन रिसॉर्ट्स की वजह से बहुत सारे पर्यटक यहां घूमने आते हैं. वैसे तो यहां पर भी शराब पर बैन लगा हुआ है. लेकिन विदेशियों के लिए अलग तरह के कानून बने हुए हैं. यहां पर कुछ होटल्स और रिसॉर्ट को विदेशियों को शराब पिलाने की इजाज़त है.

Also Read : नॉर्थ कोरिया में छोटी-छोटी बातें पर है मौत की सजा, पता नहीं कैसे जीते है ये लोग !

पाकिस्तान

पाकिस्तान में शराब को लेकर अलग हीं कानून बने हुए हैं. मुसलमानों के लिए शराब पीने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है. जबकि गैर मुस्लिम लोग सरकार से लाइसेंस लेकर शराब खरीद और पी सकते हैं. साथ हीं कुछ होटलों और गैर मुस्लिम विदेशियों को शराब पिलाने की इजाजत है.

ईरान

ईरान में भी यहां के स्थानीय मुसलमानों को शराब पीने की इजाजत नहीं है. जबकि गैर मुस्लिम लोगों के लिए यहां के कानून में थोड़ी राहत दी गई है. कुछ शर्तों के साथ गैर मुस्लिम लोग शराब का सेवन कर सकते हैं. और उन्हें शराब बनाने की अनुमति दी जाती है.

भारत
भारत में शराब को लेकर कानूनी अधिकार राज्यों को है. जिसमें बिहार, गुजरात सहित कई पूर्वोत्तर राज्यों में शराब पर पूरी तरह से बैन लगा हुआ है. जबकि बाकी के राज्यों में कुछ कानूनों के कारण शराब बेचने और उसकी खपत पर आजादी मिली हुई है.

बांग्लादेश

बांग्लादेश भी एक ऐसा देश है, जहां शराब के व्यापार पर प्रतिबंध लगा हुआ है. लेकिन गैर मुस्लिम लोगों और पर्यटकों के लिए इसकी छूट दी गई है. गैर मुस्लिम और पर्यटक अपने निजी स्थान पर शराब पी सकते हैं. साथ हीं यहां के कई रिसॉर्ट और होटल को पर्यटकों को शराब पिलाने की इजाजत मिली हुई है.

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in