अगर आपके जीवन में भी घट रही हैं ऐसी घटनाएं, तो संभल जाएं, दुर्भाग्य का हो सकता है दस्तक !


जीवन में अगर दुर्भाग्य का दस्तक हो जाए तो हमारी कठिन परिश्रम भी हमें निरर्थक कर देती है. जो हमें निराशा की ओर बढ़ाती है. दुख और असफलता के गर्त में धकेलने का काम करती है. शास्त्रों की मानें तो दुर्भाग्य और सौभाग्य का रिश्ता मनुष्य के कर्मों से होता है. पिछले जन्म से जुड़े कर्म हो सकते हैं. या वर्तमान जीवन के भी कर्म के फल हो सकते हैं.

हमारी जिंदगी में होने वाली घटनाओं से हम भविष्य में होने वाले अच्छे या बुरे वक्त का पता लगा सकते हैं. घर में होने वाली कुछ घटनाएं होती हैं जिससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि हमारे जीवन में आने वाला समय बुरा होगा या अच्छा. क्योंकि ये सभी हमारे कर्मों से हींं जुड़े हुए होते हैं. इसलिए इसके उपाय भी हम कर सकते हैं. जिससे भविष्य में होने वाली परेशानियों से हमें मुक्ति मिल सके.

यहां हम आपको घर में होने वाली कुछ ऐसी परिस्थितियों के बारे में बता रहे हैं जो हमारे भविष्य में आने वाले दुर्भाग्य की ओर इशारा करती है. हम आपको इन बातों की जानकारी इसलिए दे रहे हैं, जिससे कि आप सावधानी बरत सकें. और इसे दूर करने के लिए उपाय करें जिससे आपके जीवन में खुशहाली बनी रहे.

1. इंसान की सफलता उसकी मेहनत और बुद्धिमानी पर निर्भर होती है. लेकिन अगर किसी सफल व्यक्ति के बच्चे उनके तरह समझदार ना हों, तो निश्चित रूप से ये उनके बुरे कर्म से जुड़े दुर्भाग्य की ओर इशारा करती है.

इस तरह के दुर्भाग्य से बचने के लिए संपूर्ण घटनाओं का अवलोकन करते हुए सावधानीपूर्वक उसे सुधारने की कोशिश करनी चाहिए. गणेश भगवान की आराधना करें और बुध ग्रह को मजबूत बनाने के उपाय करने चाहिए. दूसरों का सम्मान और स्नेह अपने मन में रखें. तथा दूसरे व्यक्ति की असफलता का मजाक नहीं उड़ाना चाहिए.

2. आपकी पत्नी के साथ आपका संबंध कैसा है ये बहुत महत्वपूर्ण होता है. क्योंकि पत्नी के साथ संबंध पूरी तरह शुक्र ग्रह से जुड़ा हुआ होता है, जो वैभवपूर्ण जीवन और धन का प्रतिनिधित्व करने का काम करता है. इसलिए अगर आपका संबंध पत्नी के साथ अच्छा नहीं है, बात-बात पर आप दोनों में झगड़े होते रहते हैं. तो आपको समझ जाना चाहिए कि आने वाले जीवन में आपकी किस्मत आपके साथ नहीं होने वाली है. आपको धन की समस्या से जूझना पड़ सकता है. यहां तक कि अगर आपकी आमदनी अच्छी खासी हो रही है तो भी धन आपके पास रुक रही पाएगा. किसी ना किसी परेशानी से आप हमेशा जूझते हीं रहेंगे. परिवार में बीमारियां घर कर लेगी. दुख का सामना करना पड़ेगा. और सामाजिक सम्मान में भी कमी आने की संभावना होती है.

इस तरह के दुर्भाग्य से खुद को बचाने के लिए आपको अपनी पत्नी के साथ अच्छे संबंध बनाने चाहिए. और बृहस्पति को मजबूत करने के उपाय करने के साथ-साथ संतोषी माता का भी व्रत करना चाहिए.

3. घर में लगातार किसी न किसी का बीमार पड़ते रहना आपके जीवन में दुर्भाग्य का संकेत हो सकता है. ऐसी परिस्थिति में हमेशा आप शारीरिक और मानसिक थकान महसूस करने लगते हैं. आर्थिक तंगी का भी सामना होता है. साथ ही पूरे परिवार पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. इससे परिवार के सभी व्यक्ति का विकास रुक सा जाता है. सही समय पर इसका उपाय अगर नहीं किया जाए तो जीवन में कई बड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है.

शांतिपूर्वक तरीके से समस्याओं को समझने की कोशिश करें और उसमें सुधार करने के प्रयत्न करें. हनुमान जी की आराधना करना आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है.

4. कहते हैं जहां गंदगी होती है वहां ‘दरिद्रता की देवी अलक्ष्मी’ वास करने लगती है, और जहां पर अलक्ष्मी का वास होता है वहां लक्ष्मी कभी वास नहीं करतीं. इसलिए ध्यान दें कि अगर आपके घर और आसपास के जगह बार-बार सफाई करने के बावजूद तुरंत हीं गंदे हो जाते हैं, तो आपको समझ जाना चाहिए कि भविष्य में आपके जीवन में दुर्भाग्य का आगमन हो सकता है.

धन हानि के साथ-साथ सामाजिक परेशानियों से भी जूझना पड़ सकता है. इसलिए अपने से बड़ों का सम्मान करें और सूर्य देव की आराधना करें.

5. आप भले हीं कितनी भी कोशिश कर लें, लेकिन उसके परिणाम आपको नकारात्मक हीं मिलते हैं. जो आपकी असफलता और अपमान का कारण बनते हैं. तो ये आपके लिए दुर्भाग्य के आगमन की निशानी हो सकती है. अपने अच्छे कर्मों से आप इसे सुधार सकते हैं.

अपने गुरुजनों और माता-पिता की सेवा करें. गलती से भी उनका अनादर न करें. धीरे-धीरे आपके जीवन में खुशहाली आने लगेंगी. साथ हीं सूर्य की उपासना भी आपके लिए काफी लाभदायक हो सकती है.

दोस्तों ये कुछ ऐसी जिंदगी से जुड़ी घटनाएं हैं, जो हमें सचेत करती है भविष्य में होने वाली दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं से. अगर आप वर्तमान में हो रही घटनाओं से इस बात का अंदाजा लगा सकेंं, कि आपके भविष्य में क्या कुछ हो सकता है, तो कुछ छोटे-छोटे लेकिन असरदार उपायों से आप अपनी जिंदगी की सारी परेशानियों से निजात पा सकते हैं. और खुशहाल बने रह सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

0

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अगर आपके जीवन में भी घट रही हैं ऐसी घटनाएं, तो संभल जाएं, दुर्भाग्य का हो सकता है दस्तक !

log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in