हंसने का तरीका खोलता है स्वभाव का राज, जानें कैसा है आपका व्यक्तित्व !


हंसने का तरीका खोलता है स्वभाव का राज, जानें कैसा है आपका व्यक्तित्व !

दोस्तों, मुस्कान एक ऐसी चीज है जो बड़ी-से-बड़ी लड़ाई पर भी जीत हासिल कर लेती है. अगर आपकी छोटी सी मुस्कुराहट हंसी बन जाए, तो सोने पर सुहागा वाली बात होती है. आपकी हंसी न सिर्फ दूसरे के चेहरे पर खुशी लाती है, बल्कि ये हर किसी के लिए औषधि का काम करती है. हंसते हुए चेहरे बेहद आकर्षक और खूबसूरत लगते हैं. आप अपने आसपास ऐसे कई लोगों से मिलते होंगे, जिनके चेहरे पर हमेशा मुस्कुराहट बनी रहती है. कई लोग आदतन ऐसे होते हैं जो हर वक्त भले ही ना हंसते हों, लेकिन बात-बात पर मुस्कुराहट उनके चेहरे पर दस्तक दे देती है.

समुद्र शास्त्र में हंसने के तरीके से लोगों के व्यक्तित्व की जानकारी दी गई है. आइए आज आपको विशेष रुप से बताते हैं, कि किस तरह से हंसने वाले लोग किस तरह के व्यक्तित्व के मालिक होते हैं.

खिलखिलाकर जोर से हंसना

ऐसे लोग जो हंसने में बिल्कुल भी कंजूसी नहीं करना जानते. वो हर बात पर खिलखिलाकर हंस देते हैं. ऐसे व्यक्ति काफी उत्साहि स्वाभाव के मानें जाते हैं. इस तरह के व्यक्ति की बौद्धिक क्षमता बेहतर रहती है. और ये काफी सहनशील स्वभाव के होते हैं. छल कपट से रहित इनका दिल पूरी तरह साफ होता है. जरूरत पड़ने पर हर किसी के लिए हमेशा तैयार रहते हैं.

जो व्यक्ति ठहाका मारकर हंसते हैं

कई लोगों की आदत होती है, कि वो ठहाका मार-मार कर याने जोर-जोर से हंसते हैं. ऐसे व्यक्ति बहुत हीं मेहनती और स्वाभिमानी किस्म के होते हैं. और सफलता उनके कदम चूमती है.

मंद-मंद मुस्कान वाले लोग

कई लोगों की आदत होती है, कि वे खुलकर हंसते नहीं, बल्कि मंद-मंद मुस्काते रहते हैं. ऐसे लोग गंभीर प्रवृत्ति के और बुद्धिमानी होते हैं. इनका दिमाग एकदम ठंडा रहता है. ये ज्यादा गुस्से वाले नहीं होते. और कठिन समय में भी धैर्य से काम लेने वाले होते हैं.

रुक-रुक कर हंसने वाले व्यक्ति

हंसी के मामले में कुछ लोग कंजूस किस्म के होते हैं. ये अपनी हंसी को बीच-बीच में रोकते रहते हैं. या फिर इन्हें जल्दी हंसी नहीं आती. किसी भी बात पर इन्हें देर से हंसी आती है. ये सामान्य बौद्धिक क्षमता वाले होते हैं. और बुद्धि के बजाए विवेक से काम लेने वाले होते हैं. साथ हीं थोड़े से कंजूस किस्म के भी होते हैं.

तो दोस्तों, आप भी अपनी हंसी और दूसरों की हंसी को देखकर इस बात का अंदेशा आसानी से लगा सकते हैं, कि आप या फिर आपके सामने वाला व्यक्ति किस तरह के व्यक्तित्व का मालिक है.

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in