नवरात्रि में हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स !


नवरात्रि में हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स !
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नवरात्रि में 9 दिनों का उपवास कोई आसान काम नहीं. इसलिए आवश्यक है कि इन दिनों आप अपने खान-पान का काफी खास ध्यान रखें. जिससे आपके सेहत पर उपवास का बुरा असर ना पड़ सके. इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ पौष्टिक आहार,  जिनके सेवन से नवरात्रि में आप अपने आपको स्वस्थ बनाए रख सकते हैं. और 9 दिनों का ये उपवास आपको आसान लगेगा.

उपवास के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान

उपवास के नियमों का पालन अगर सही तरीके से किया जाए तो, ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसलिए आवश्यक है कि नवरात्र के व्रत के दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखें. उपवास के दिनों में आहार के साथ-साथ अपने व्यापार को लेकर भी सादगी का परिचय दें. व्रत का अर्थ यह नहीं होता कि आप अन्न त्याग कर दें. और चिप्स इत्यादि का सेवन ज्यादा करने लगें. इससे आपको कुछ मिले या ना मिले, बीमारी अवश्य मिल सकती है. ऐसे में आप नवरात्र के व्रत के समय सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो आवश्यक है कि इन जरूरी चीजों का ध्यान रखें.

पोषक तत्वों की अनदेखी ना करें

अगर आपने नवरात्र का व्रत रखा है, तो आपको आहार में सभी तरह के पोषक तत्वों को शामिल करने की आवश्यकता होती है. एक संपूर्ण आहार में वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स निश्चित रूप से होने चाहिए. अपने उपवास के दौरान अगर किसी विशेष पोषक तत्व की अनदेखी करती हैं, तो आपकी सेहत पर इसका बुरा असर पड़ सकता है. याद रखें की हेल्दी रहने के लिए आपके आहार का सही होना आवश्यक होता है.

दिन की शुरुआत गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने से करें

इससे आपके शरीर का सारा सिस्टम डिटॉक्सिफाइ हो जाता है. और आप खुद को ज्यादा स्वस्थ महसूस करते हैं. गुनगुना पानी पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त बना रहता है. क्योंकि आप उपवास के दौरान कम मात्रा में भोजन करते हैं, इसलिए आपके पाचन क्रिया का दुरुस्त बने रहना आवश्यक है.

ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करें

सेब, नाशपाती, पपीता और अनार जैसे फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें. इससे आपको सही मात्रा में पौष्टिक तत्व मिल जाएंगे. और साथ हीं आपको भूख का एहसास भी कम होगा. पपीता वैसे भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. और यह सुपाच्य होता है. साथ हीं आपके शरीर को जरूरी ऊर्जा प्रदान करता है.

बादाम का सेवन करें

रात को बादाम भिगोकर रख दें, और सुबह उसे खा लें. इससे मिनरल पर्याप्त मात्रा में आपको मिल जाएंगे. क्योंकि बादाम में एंटीआक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं.

ज्यादा दूध और मलाई का सेवन ना करें

ज्यादा दूध, मलाई और पनीर के सेवन से बचें. ये आपको आलसी और थकान महसूस करिने वाला हो सकता है. साथ हीं ये खाद्य-पदार्थ आपको मोटापा भी दे सकता है. व्रत के दौरान सादे भोजन का सेवन करना ही फायदेमंद होता है. ज्यादा गरिष्ठ भोजन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

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सब्जियों के रस का सेवन करें

व्रत के दौरान अगर अदरक, सेब, टमाटर इत्यादि का जूस बनाकर पिएं, तो काफी लाभदायक होगा. क्योंकि इन सभी पदार्थों में विटामिन ए, बी और सी कि मात्रा भरपूर रुप से मौजूद होती है. और साथ हीं इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से भी बचाने में मददगार होता है. सब्जियों के ये जूस आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होने देगा.

ज्यादा देर तक भूखे ना रहें

ध्यान रखें कि उपवास का मतलब ये बिल्कुल नहीं होता कि आप अन्न का त्याग कर दें. क्योंकि ज्यादा देर तक भूखे रहने से आपकी सेहत पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. खासकर अगर आपको सीने में जलन या एसिडिटी जैसी समस्या है तो आपको ज्यादा देर तक बिल्कुल भी भूखे नहीं रहना चाहिए. आवश्यकता है कि आप थोड़ी-थोड़ी देर पर उपवास में फल इत्यादि का सेवन करते रहें.

सेहत की कीमत पर उपवास, बिल्कुल नहीं

अगर आप उपवास रखने वाले हैं, तो उससे पहले अपनी सेहत का ध्यान अवश्य रखें. अगर आप किसी भी तरह के संशय में या पहले से किसी स्वास्थ्य की समस्या से परेशान हैं, तो उपवास रखने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें. गर्भवती महिलाओं को भी उपवास नहीं रखनी चाहिए. अगर आप ने उपवास रखने के लिए अपनी सेहत को दरकिनार करने का मन बनाया है, तो आपको इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

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मेहनती लोगों को उपवास नहीं रखना चाहिए

अगर आप शारीरिक रूप से ज्यादा सक्रिय हैं, तो आपको व्रत नहीं रखनी चाहिए. क्योंकि जो व्यक्ति शारीरिक रूप से ज्यादा सक्रिय होते हैं, उन्हें ऊर्जा की आवश्यकता ज्यादा पड़ती है. ऐसे में आप अगर उपवास रखते हैं, तो इसका विपरीत असर आपके शरीर पर पड़ता है. व्रत रखने से आपकी कार्यक्षमता भी प्रभावित हो सकती है.

दोस्तों ये कुछ आसान से टिप्स हैं, जिन्हें आप अपने उपवास के दौरान अपनाते हैं तो आप स्वस्थ बने रहेंगे. और आपका नवरात्रि का व्रत आसानी से पूरा हो जाएगा.

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