पथरी से लेकर गठिया तक के इलाज में कारगर है कच्चे प्याज का सेवन


पथरी से लेकर गठिया तक के इलाज में कारगर है कच्चे प्याज का सेवन

Onion health benefits in hindi :दोस्तों प्याज एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल किसी भी रूप में करें फायदेमंद हीं है. ये प्याज सिर्फ खाने के स्वाद को हीं नहीं बढाति है, बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिहाज से भी इसके गजब के फायदे हैं. प्याज हमारे स्किन को खूबसूरती प्रदान करने में कारगर है, तो बालों को घना बनाने में भी कारगर है. लेकिन आज अपने इस आर्टिकल में छोटे-मोटे फायदे नहीं बल्की कुछ ऐसे बड़े फायदे की बात कर रहे हैं, जो घातक बीमारियों को मात देने में कारगर है.

आइए जानते हैं प्याज के कुछ बड़े और असरदार फायदे : Pathri Gathiya ka ilaj Pyaj ka sewan

गर्मियों में लू से बचाता है प्याज

गर्मियों के मौसम में खुद को लू से बचाने के लिए प्याज एक बहुत हीं कारगर और बढ़िया ऑप्शन है. सलाद में कच्चे प्याज का सेवन करने से लू नहीं लगती है. और अगर लू लग गई है, तो प्याज के दो चम्मच रस को पीने से काफी फायदा मिलता है. और सीने पर प्याज के रस की मालिश से भी लू में काफी राहत मिलती है.

पथरी के इलाज में कारगर

अगर आप पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं, तो प्याझ आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. प्याज के रस को चीनी में मिलाकर शरबत बनाकर पीने से पथरी की समस्या से काफी हद तक निजात मिल जाती है. सुबह खाली पेट प्याज के रस को पीने से अपने आप पथरी कटकर पेशाब के रास्ते से बाहर निकल जाती है.

पेशाब बंद होने पर

कई लोगों के साथ समस्या होती है कि उनका पेशाब बंद हो जाता है जो जानलेवा साबित हो सकती है. ऐसे में 2 चम्मच प्याज का रस और गेहूं का आटा लेकर इसका हलवा बना लें और हलुवे के लेप को गर्म करके पेट पर लगाएं. और प्याज के रस को गर्म पानी में उबालकर पीने से भी पेशाब संबंधित परेशानियां खत्म हो जाती है.

लंबी उम्र के लिए

लगातार प्याज के सेवन से शारीरिक बीमारियां नहीं होती और प्याज कई बीमारियों को दूर करने में कारगर होता है इसलिए कहा जाता है कि प्याज के लगातार सेवन से उम्र बढ़ती है. क्योंकि प्याज के सेवन से शरीर में किसी तरह की कोई बीमारी नहीं होती और शरीर स्वस्थ बना रहता है.

गठिया में असरदार

गठिया के इलाज के लिए भी प्याज बहुत हीं सहायक होता है. इसके लिए सरसों का तेल और प्याज कर रस मिलाकर मालिश करने से गठिया की बीमारी खत्म होती है.

दोस्तों प्याज के ये कमाल के फायदे हर किसी के लिए लाभदायक है. इसलिए अपने खाने में कच्चे प्याज का सेवन जरूर करें.

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in