संजय दत्त के जीवन से जुड़े ये तथ्य नहीं जानते होंगे आप !


संजय दत्त के जीवन से जुड़े ये तथ्य नहीं जानते होंगे आप !
संजय दत्त के जीवन से जुड़े ये तथ्य नहीं जानते होंगे आप !

बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता संजय दत्त ने जितनी कामयाबी हासिल की है उतनी हीं परेशानियां भी संजय दत्त की जिंदगी में आई. आइए जानते हैं संजय दत्त के जीवन से जुड़े कुछ अहम पहलुओं के बारे में.

Sanjay dutt ke jivan se jude ye tathya nahi jaante honge aap

संजय दत का पूरा नाम बलराज दत्त है. लेकिन इंडस्ट्री में इन्हें ज्यादातर लोग संजू बाबा के नाम से पुकारते हैं.

मूल रूप से संजय दत्त पंजाबी हैं. और टैटू कराने के काफी शौकीन हैं.

कई खूबियों बाबा एक अच्छे अभिनेता तो है साथ ही टीवी प्रजेंटर फिल्म प्रोड्यूसर कॉमेडियन और एक अच्छे पॉलिटिशियन भी हैं.

1972 में बाल कलाकार के रूप में उनकी पहली फिल्म आई थी, जिसका नाम “रेशमा और शेरा” था.

बतौर हीरो 1981 में उनकी पहली फिल्म आई थी. शुरुआत में तीन फिल्में विधाता, रॉकी और मैं हूं आवारा बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी.

1981 में जब संजय दत्त की पहली फिल्म रिलीज होने वाली थी, तो उससे पहले ही संजय दत्त की मां नरगिस दत्त का देहांत हो गया था.

मां की मृत्यु के बाद संजय दत्त को ड्रग्स की लत लग गई थी. और 20 साल की छोटी सी उम्र में ही उन्हें 5 महीने के लिए जेल की सजा भी हो गई क्योंकि उनके पास अवैध तौर पर ड्रग्स मिले थे.

टेक्सास यूनाइटेड स्टेट में रिहैबिलिटेशन सेंटर में एडमिट करवाया गया था, ताकि उनकी ड्रग्स की आदत छूट सके.

वहां से जब संजय दत्त वापस आए, तो उन्होंने कई हिट फिल्में दी. 80 के दशक में संजय दत्त की लगभग सारी फिल्में अच्छी चलती थी.

जब संजय दत्त की फिल्म “खलनायक” रिलीज होने वाली थी, उससे ठीक पहले हीं उन्हें अवैध हथियार रखने के जुर्म में गिरफ्तार कर लिया गया.

संजय दत्त ने तीन शादी की. पहली शादी उन्होंने 1987 में रिचा शर्मा से की थी, जिनकी ब्रेन ट्यूमर के कारण 1996 में मृत्यु हो गई. पहली शादी से संजय दत्त की एक बेटी है, जिसका नाम त्रिशला है. त्रिशला यूनाइटेड स्टेट्स में अपने दादा दादी के साथ रहतीं हैं. दूसरी शादी संजय दत्त ने मॉडल रेहा पिल्ले से 1998 में की थी, लेकिन साल 2005 में हीं इनका तलाक हो गया. और साल 2008 में संजय दत्त ने तीसरी शादी मान्यता दत्त से की. जिनसे संजय के दो बच्चे हैं. इनका नाम शहरान और इक्रा है.

साल 2009 में संजय दत्त ने लोकसभा इलेक्शन लड़ने का मन बनाया और समाजवादी पार्टी से उन्हें टिकट भी मिल गया था. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उनका टिकट कैंसिल कर दिया. क्योंकि संजय 1993 के बम ब्लास्ट में कन्विक्ट थे.

अपने जीवन में संजय दत्त 3 स्टार स्क्रीन अवार्ड, 3 स्टारडस्ट अवार्ड, 2 बॉलीवुड मूवी, 2 जी सिने अवार्ड और एक ग्लोबल इंडियन फिल्म अवॉर्ड से नवाजे गए.

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in