भारत के टॉप 10 बोर्डिंग स्कूल, जाने क्या है इनकी विशेषताएँ


भारत के टॉप 10 बोर्डिंग स्कूल, जाने क्या है इनकी विशेषताएँ
भारत के टॉप 10 बोर्डिंग स्कूल, जाने क्या है इनकी विशेषताएँ

Top 10 boarding schools in India : दुनियां के हर माता-पिता पिता चाहते हैं कि वे अपने बच्चों को अच्छे से अच्छे स्कूल में पढ़ाएं, ताकि उनकी शिक्षा बेहतर हो सके. कुछ लोग अपने बच्चे के भविष्य के लिए बच्चे को बोर्डिंग स्कूल में ही भेजते हैं. भारत में भी एक से बढ़कर एक बोर्डिंग स्कूल मौजूद है, उन्हीं में से भारत के टॉप 10 बोर्डिंग  स्कूल की जानकारी हम आपको दे रहे हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो स्कूल.

दून स्कूल, देहरादून

दून स्कूल, देहरादून

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में स्थित है दून स्कूल. यहां की पढ़ाई काफी अच्छी मानी जाती है. आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि पढ़ाई के मामले में विश्वभर में ये स्कूल प्रसिद्ध है. आउटलुक, बीबीसी और टाइम्स ऑफ इंडिया जैसे बड़े मीडिया ने इस स्कूल को भारत देश का सबसे बेहतरीन स्कूल बताया है. इस स्कूल में कई सेलिब्रिटीज के बच्चे भी पढ़ चुके हैं. इनमें गांधी परिवार भी शामिल है. बता दें कि ये स्कूल सिर्फ लड़कों के लिए हीं है. इस स्कूल की 1 साल की फीस लगभग 10 लाख रुपए है. और एडमिशन फीस 3.5 लाख रुपए. साथ हीं सिक्योरिटी डिपाजिट के रूप है 3.5 लाख रुपए जमा करवाए जाते हैं. पाठ्यक्रम में यहां आईसीएसई ग्रेड 10 तक, आईएससी और आईबी भी है.

बिशप कॉटन स्कूल, शिमला

बिशप कॉटन स्कूल, शिमला

भारत के सबसे पुराने बोर्डिंग स्कूल में से एक है हिमाचल प्रदेश के शिमला में स्थित बिशप कॉटन स्कूल. ये स्कूल लगभग 150 साल पहले बनाया गया था. पूरे 56 एकड़ के एरिया में फैला हुआ है ये स्कूल. स्कूल के संस्थापक हैं विशप जॉर्ज एडवर्ड लंच कॉटन. यहां तीसरी कक्षा से बारहवीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम की पढ़ाई कराई जाती है. इस स्कूल में आठवीं कक्षा तक खुद स्कूल का पाठ्यक्रम पढ़ाया जाता है. और 9वीं से 12वीं तक की कक्षा आईसीएसई पर आधारित है. ये स्कूल भी सिर्फ लड़कों के लिए हीं है. यहां की 1 साल की फीस 4.6 लाख होते हैं. जिसमें एडमिशन फीस के रूप में 90,000 रुपए जबकि सिक्योरिटी डिपाजिट के रूप में 50,000 रुपए जमा कराने होते हैं.

मेयो कॉलेज, अजमेर

मेयो कॉलेज, अजमेर

भारत के सबसे प्रसिद्ध स्कूलों में एक है राजस्थान के अजमेर जिले में स्थित मेयो कॉलेज. इस कॉलेज में लड़के और लड़कियों के लिए अलग-अलग सुविधाएं उपलब्ध हैं. मेयो कॉलेज की स्थापना 1988 ई में की गई थी. बॉलीवुड हस्तियों के कई बच्चे यहां से अपनी पढ़ाई कर चुके हैं. यहां का पाठ्यक्रम CICSE पर आधारित है. बता दें कि मेयो कॉलेज की 1 साल की फीस लगभग 5.5 लाख रूपए है. इसमें एडमिशन फीस के रूप में 1.75 लाग रुपए और सिक्योरिटी डिपॉजिट के रूप में 2.57 लाख रुपए जमा कराने होते हैं.

ऋषि वैली स्कूल, चित्तौड़

ऋषि वैली स्कूल, चित्तौड़

आंध्र प्रदेश के चित्तौड़ जिले में है ऋषि वैली स्कूल. ये स्कूल लगभग 375 एकड़ के एरिया में बना हुआ है. अपनी बेहतर पढ़ाई के लिए काफी प्रसिद्ध है. साथ हीं एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज और कम्युनिटी सर्विस के लिए भी काफी मशहूर है. यहां लड़के और लड़कियों दोनों के पढ़ाने की व्यवस्था है. ऋषि वैली स्कूल का पाठ्यक्रम आईएससी और आईसीएसई पर आधारित है. ऋषि वैली स्कूल की फीस 1 साल की 4 लाख रूपए है.

शेरवुड कॉलेज, नैनीताल

शेरवुड कॉलेज, नैनीताल

शेरवुड कॉलेज की स्थापना लगभग 100 साल पहले हुई थी. पढ़ाई के साथ-साथ खेल और कला के लिए भी काफी प्रसिद्ध है नैनीताल के आयारपाटा पहाड़ी पर स्थित शेरवुड कॉलेज. यहां भी लड़के और लड़कियों की पढ़ाई की व्यवस्था हो रखी है. इस कॉलेज के 1 साल की फीस 2.5 लाख से लेकर 3.20 लाख रुपए है.

वेल्हम गर्ल्स स्कूल, देहरादून

वेल्हम गर्ल्स स्कूल, देहरादून

इस स्कूल में सिर्फ लड़कियों की पढ़ने की व्यवस्था है. वेल्हम गर्ल्स स्कूल की स्थापना 1957 में की गई थी. विश्व के टॉप परफार्मिंग स्कूलों में से एक है. साल 2013 में वेल्हम स्कूल को इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा अव्वल स्थान भी प्राप्त हो चुका है. वेल्हम गर्ल्स स्कूल का पाठ्यक्रम आईएससी और आईसीएसई पर आधारित है. इस स्कूल की एक साल की फीस लगभग 5.85 लाख रुपए जिसमें एडमिशन फीस के रूप में 50,000 और सिक्योरिटी डिपाजिट 2.62 लाख रुपए लिए जाते हैं.

सिंधिया स्कूल, ग्वालियर, मध्य प्रदेश

सिंधिया स्कूल, ग्वालियर, मध्य प्रदेश

भारत के जाने-माने स्कूलों में एक है मध्य प्रदेश के ग्वालियर स्थित सिंधिया स्कूल. इसकी स्थापना 119 साल पहले हुई थी. बता दें कि सिंधिया स्कूल में अरबाज खान और सलमान खान समेत कई बॉलीवुड की बड़ी हस्तियां भी अपनी पढ़ाई कर चुकी है. जैसे अनुराग कश्यप, सूरज बड़जात्या, कपिल शर्मा के शो में नानी का किरदार निभाने वाले अली असगर इत्यादि. यहां तक की भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने भी अपनी पढ़ाई इसी स्कूल से की है. साथ हीं राजनीति के जाना माना चेहरा माधवराव सिंधिया ने भी अपनी पढ़ाई इसी स्कूल से की है.

डेली कॉलेज, इंदौर, मध्य प्रदेश

डेली कॉलेज, इंदौर, मध्य प्रदेश

अंग्रेजों के शासनकाल में ही 1876 में सर हेनरी डेली द्वारा इस कॉलेज की स्थापना की गई थी. उस समय अंग्रेजी हुकूमत के राजकुमार के लिए ये स्कूल शिक्षा का प्रमुख केंद्र हुआ करता था. जब इस स्कूल की स्थापना की गई थी तो उस समय इसका नाम इंदौर रेजिडेंसी कॉलेज था. लेकिन 1882 में इस नाम को बदल कर इंदौर डेली कॉलेज रखा गया. यहां से भी कई जानी-मानी हस्तियों ने अपने स्कूलिंग की शिक्षा ली है. यहां एडमिशन काफी मुश्किल होता है. इंदौर के इस डेली कॉलेज की एक साल की फीस लगभग 3.95 लाख रुपए है. जिसमें एडमिशन फीस के रूप में एक लाख रूप और सिक्योरिटी डिपाजिट के रूप में 1.97 लाख रुपए ली जाती है.

सरला बिड़ला एकेडमी, बेंगलुरु, कर्नाटक

सरला बिड़ला एकेडमी, बेंगलुरु, कर्नाटक

कुमार बिड़ला और उनकी पत्नी नीरजा बिड़ला द्वारा संचालित है कर्नाटक के बेंगलुरु में स्थित ये स्कूल. यहां सिर्फ लड़कों के पढ़ने की व्यवस्था है. इस स्कूल की साल भर की फीस लगभग 6.22 लाख रुपए है, जिसमें एडमिशन फीस के रूप में 1 लाख रुपए और सिक्योरिटी डिपाजिट के रूप में 1 लाख रुपए लिए जाते हैं.

सेंट पॉल स्कूल, दार्जिलिंग, वेस्ट बंगाल

सेंट पॉल स्कूल, दार्जिलिंग, वेस्ट बंगाल

अच्छी पढ़ाई और शानदार कैंपस के लिए प्रचलित है वेस्ट बंगाल के दार्जिलिंग स्थित सेंट पॉल स्कूल. यहां की 1 साल की फीस लगभग 3.5 लाख रुपए है.

Also Read : भारत के 10 सबसे महंगे वकील, इनकी एक पेशी की फीस जानकर होश उड़ जायेंगे !

ये भी पढ़ें : कौन सी रॉयल घड़ियां पहनते हैं आपके ये फेमस सेलिब्रिटीज

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in