Triphala churna benefits in hindi | त्रिफला चूर्ण के फायदे


Triphala churna benefits in hindi

Triphala churna benefits in hindi – दिनचर्या में प्रतिदिन त्रिफला के सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा, सांस की समस्या से निजात, मोटापे से मुक्ति और मुंह की दुर्गंध से आजादी मिलने के साथ-साथ ऐसे अनेकों फायदे हैं जो आपको स्वस्थ और सबल बनाए रखने में कारगर साबित होते हैं. हरड़, आंवला और बेहड़ इन तीन चीजों के मिश्रण से तैयार त्रिफला चूर्ण का आयुर्वेद में काफी महत्वपूर्ण स्थान है. कई बीमारियों का सटीक इलाज है त्रिफला के पास. तीन औषधियों से तैयार किए गए इस चूर्ण में कई बीमारियों को छूमंतर करने के गुण मौजूद हैं. प्रकृति द्वारा इंसान के लिए आरोग्य प्रदान करने वाली दवाई का नाम त्रिफला है.

Triphala churna benefits in hindi ; इसकी खासियतें इतनी है कि हर एक व्यक्ति के लिए ये उपयोगी है इसलिए हर किसी को त्रिफला का सेवन डॉक्टर की सलाह लेकर करना चाहिए क्योंकि इसका सही इस्तेमाल कैसे व्यक्ति को कितनी मात्रा में किस तरह करना है इसकी जानकारी अति आवश्यक है. क्योंकि बिना सही जानकारी के अगर आप त्रिफला का सेवन करते हैं तो हो सकता है कि ये आपके लिए नुकसानदेह भी हो. हाल ही में एक रिसर्च के आधार पर इस बात का खुलासा किया गया है कि त्रिफला में कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के सेल को भी बढ़ने से रोकने की क्षमता मौजूद है. इसके नित्य रूप से सेवन करने से मूत्र रोग, चर्म रोग और सिर से जुड़ी अन्य बीमारियों को जड़ से खत्म करने की ताकत है.

Triphala churna benefits in hindi

त्रिफला चूर्ण के फायदे – Triphala churna benefits in hindi

सांस संबंधित परेशानी –
त्रिफला के नित्य सेवन से आप सांस से जुड़ी समस्याओं से निजात पा सकते हैं. यहां तक कि फेफड़ों के संक्रमण में भी ये काफी लाभदायक होता है.

मोटापा
मोटापा से परेशान व्यक्ति हर वो उपाय करना चाहता है जिससे कि उसे मोटापा से निजात मिल जाए. तो हम आपको बता दें कि त्रिफला आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा. इसके नित्य सेवन से आपके शरीर से वसा यानी कि फैट कम हो जाएंगे और आपको जल्द ही मोटापे से मुक्ति मिल जाएगी.

डायबिटीज
आज के समय में डायबिटीज या शुगर एक आम बीमारी बन गई है. बता दें कि अगर आप भी डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो आपको नित्य रूप से त्रिफला का सेवन करना चाहिए. ये आपके लिए बहुत ही प्रभावी साबित होगा. ये रक्त में इंसुलिन की मात्रा को संतुलन में करता है और शर्करा के स्तर को संतुलित रखने का भी काम करता है.

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
किसी भी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता अगर कमजोर हो तो वो बार-बार बीमार पड़ता रहता है. ऐसे में त्रिफला का सेवन काफी असरदार होता है क्योंकि त्रिफला के नित्य सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने लगती है. साथ ही त्रिफला शरीर में एंटीबॉडी की मात्रा को भी बढ़ाने का काम करता है. जिसका काम एंटीजन के खिलाफ लड़ने का है साथ ही शरीर को जीवाणुओं से मुक्ति दिलाए रखने में कारगर है.

एंटी- ऑक्सीडेंट्स : Triphala churna
त्रिफला में एंटीऑक्सीडेंट गुण रहते हैं जो आपकी बढ़ रहे उम्र के असर को कम करने का काम करता है आपको जवां बनाए रखने में मददगार साबित होता है.

रक्तशोधक : Triphala churna
त्वचा संबंधित बीमारियों में भी त्रिफला काफी महत्वपूर्ण योगदान निभाने का काम करता है. ये आपके शरीर से विषैले पदार्थों को निकालता है. आपके रक्त को साफ रखता है जिससे त्वचा संबंधित समस्याओं में आपको राहत मिल जाती है.

पेट संबंधित समस्याओं के लिए
तीन जड़ी बूटियों के मिश्रण से तैयार त्रिफला आपके शरीर की आंतरिक रुप से सफाई करने का काम करती है. अगर गोमूत्र के साथ त्रिफला का सेवन किया जाए तो ये प्लीहा वृद्धि, पेट दर्द और आफरा जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है.

सिर दर्द में कारगर : Triphala churna benefits in hindi 
आज के समय में सिरदर्द एक आम समस्या बन गई है. भाग-दौड़ की जिंदगी में हर कोई इस समस्या से परेशान होता रहता है. ऐसे में त्रिफला के साथ नीम की छाल, हल्दी और गिलोय को पानी में डालकर उबालें. उबलते हुए जब पानी आधा बच जाए तो इसे छान लें और सुबह – शाम गुड़ के साथ इस मिश्रण का सेवन करें. इससे आपको सिरदर्द, अवसाद और तनाव जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलती है.

कब्ज में लाभदायक : Triphala churna benefits in hindi 
अगर आपको कब्ज की समस्या से रूबरू होना पड़ता है तो त्रिफला आपके लिए काफी कारगर हो सकता है. इसके सेवन से कैसा भी कब्ज हो वो समाप्त हो जाती है. इसके लिए रात को जब भी आप सोने जाएं गर्म दूध या फिर गर्म पानी के साथ त्रिफला चूर्ण का सेवन करें निश्चित रूप से आपको इसका फायदा मिलता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर – Triphala churna
प्रतिदिन त्रिफला चूर्ण का सेवन करना आपके आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. इसके लिए रात को एक ग्लास पानी में त्रिफला भिगोकर रख दें और सुबह को त्रिफला मसलकर पानी छान लें और उस पानी से अपनी आंखों को धोएं. नित्य रूप से अगर आप ऐसा करते रहते हैं तो निश्चित रूप से आपकी आंखों की रौशनी बढ़ने लगती है. साथ ही आप त्रिफला चूर्ण को पानी में भिगोकर कुछ घंटों के लिए रख दें और इसे छानकर पी लें इससे भी आंखों से संबंधित जितनी भी परेशानी होती है वो खत्म हो जाती है.

मुंह की दुर्गंध दूर भगाए ; Triphala churna benefits in hindi 
कई व्यक्ति ऐसे होते हैं जिनके मुंह से दुर्गंध आने जैसी समस्या रहती है. ऐसे में आप एक गिलास पानी में त्रिफला 3 से 4 घंटे के लिए डालें और इस पानी को छानकर कुल्ला करें. निश्चित रूप से आपको मुंह की दुर्गंध से छुटकारा मिल जाएगी. साथ हीं त्रिफला चूर्ण से आप अपने दांतो की सफाई भी कर सकते हैं ऐसा करने से मुंह के छाले भी खत्म होते हैं साथ ही दुर्गंध भी दूर होती है.

हीमोग्लोबिन बढ़ाने में कारगर – Triphala churna
अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं या फिर रक्त संबंधित कोई परेशानी है तो त्रिफला आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है. इसके नियमित सेवन से हीमोग्लोबिन बढ़ने लगती है.

वैसे तो प्रकृति के द्वारा इंसान को दिया गया ये अनमोल तोहफा पूरी तरह से असरदार और सुरक्षित है लेकिन बावजूद इसके इस बात का खास ख्याल रखें किसी डॉक्टर की सलाह के बिना अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन कर रहे हैं तो हो सकता है कि आपको परेशानी हो.

इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं कि पहले के समय में लोगों को एक साथ कई बीमारियां नहीं हुआ करती थी लेकिन आज के समय में एक व्यक्ति को एक ही साथ कई बीमारियां होती है इसलिए आवश्यक है त्रिफला का सेवन करने से पहले डॉक्टर की परामर्श निश्चित रूप से लें ताकि कोई अन्य समस्याओं से आपको रू-ब-रू न होना पड़े. हंसकर गर्भवती महिलाओं को त्रिफला का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर खुस्क और गर्म रहती है जिससे पेचिश, घबराहट व अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती है.

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in