वजन कम करने में सहायक है काला जीरा


Vajan kaise kam karen – Kala Jeera se Vajan aasani se kam kar sakte hain: सिर्फ 1 ग्राम चूर्ण से आपकी कमर सुंदर और स्लिम हो जाएगी, एक बार आजमा कर जरुर देखिए

बदलते खानपान और समय की पाबंदी ने लोगों को काफी मजबूर कर दिया है. हम चाहकर भी अपने स्वास्थ्य के प्रति पूरी तरह से सचेत नहीं हो पाते हैं. इस वजह से हमारा स्वास्थ्य खराब होता चला जाता है. लाख कोशिशों के बाद भी हम अपनी दिनचर्या में बदलाव नहीं ला पाते हैं. जिसका परिणाम हमारे शरीर पर दिखने लगता है. कम खाने के बावजूद भी हम मोटापे के शिकार हो जाते हैं. और लाख जतन करने के बाद भी वजन कम करना मुश्किल सा हो जाता है.

लेकिन हम आपको जो उपाय बता रहे हैं वो बहुत हीं सस्ता, आसान और कारगर है. कमर की चर्बी को कम कर स्लिम और सुंदर बनाने के लिए हम आपको बता रहे हैं काला जीरा का उपयोग.

जीरा हमारे फिगर की साइज को जीरो बनाए रखता है. लेकिन ये एक काला जीरा होता है जो खासकर कुछ विशेष दुकानदारों के पास हीं रहता है, क्योंकि कुछ लोग तो जीरा और काला जीरा में फर्क भी नहीं समझ पाते. और ये कड़वा होता है इसलिए भी कई दुकानदार इसे नहीं रखते हैं.

वजन कम करने में सहायक है काला जीरा

वजन कम करने के लिए लगातार एक महीने तक काले जीरे का सेवन करें. ये आपके शरीर में जमी हुई चर्बी को गलाकर अपशिष्ट पदार्थों को मल-मूत्र के जरिए शरीर से बाहर निकालने का काम करता है. और आपको फिट बनाने में सहायक होता है.

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है

लगातार एक महीने तक काले जीरे का सेवन करने से रक्त संचार सही होता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. इससे दिल की बीमारियों के होने का खतरा टल जाता है.

पेट की बीमारियां दूर करता है

काला जीरा का नित्य सेवन पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में कारगर है. इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण ये पेट की बीमारियां को नहीं होने देता और खाना जल्दी और अच्छी तरह से पच जाता है. और कमर के आसपास एक्स्ट्रा चर्बी जमा नहीं होने देता.

इस तरह से करें सेवन

आमतौर पर इसे सब्जी में मसाले के रुप में इस्तेमाल कर खाया जा सकता है. और इसका चूर्ण बनाकर दाल में मिलाकर भी खा सकते हैं.

वजन कम करने के लिए ऐसे करें सेवन

10 ग्राम काला जीरा
10 ग्राम मेथी दाने
20 ग्राम अजवाइन

अब इन तीनों को कम आंच पर भून लें और इसका चूर्ण बनाकर डब्बे में रख लें. और रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ खाएं.

सावधानियां

इस चूर्ण की तासीर काफी गर्म होती है इसलिए 1 दिन में 3 ग्राम से ज्यादा मात्रा में इसका सेवन ना करें. नहीं तो नुकसानदेह साबित हो सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीज, गर्भवती महिलाएं और 5 साल तक के बच्चों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

Loading...

Comments


log in

Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in