अनहोनी घटना : आकाश से सैकड़ों चिड़ियों की बरसात


अनहोनी घटना : आकाश से सैकड़ों चिड़ियों की बरसात
अनहोनी घटना : आकाश से सैकड़ों चिड़ियों की बरसात

अनहोनी घटना : आकाश से सैकड़ों चिड़ियों की बरसात : Aasman se Sekdo chidiyon ki barsat

कुत्ते और बिल्ली बरस रहे हैं यह एक मुहावरा है, जो अक्सर भारी और तेज बरसात के संदर्भ में इस्तेमाल होता है. परंतु यह और बात है कि ऐसे सैकड़ों प्रमाणित के शहर की जो आकाश से सैकड़ों मृत चिड़ियों की बरसात हुई. 1846 में फ्रांस के कुछ भागों में एक अनहोनी घटना घटी घटना के दिन फ्रांस के कई भागों में आकाश से मृत या मरणासन्न हालत में सैकड़ों चिड़िया बरसे. उस दिन बारिश भी हो रही थी, परंतु बरसने वाले पानी का रंग आश्चर्यजनक रूप से लाल था.

वैज्ञानिक इस बात का पता लगाने में नाकामयाब रहे कि क्या कारण था ? जिसने उन सैकड़ों चिड़िया की जान ले ली थी और क्यों वे आकाश से इस तरह टपकी. वह इस बात का पता लगाने में नाकामयाब रहे की बारिश का पानी लाल क्यों था ? इस घटना के 30 साल बाद जुलाई 1896 में ऐसे ही एक घटना और घटी लुसियाना के बेटन रो में सैकड़ों मृत चिड़िया आकाश से टपक पड़ी. आश्चर्यजनक बात तो यह थी कि कुछ चिड़िया की प्रजातियां ऐसी थी जो कि उस कथित जगह में पाई नहीं जाती थी.

1960 के गर्मी में यह अजीब परंतु सत्य घटना पुनः घटी. इस बार स्थान था कि कैलिफोर्निया. इस घटना को सबसे पहले पुलिस अधिकारी ने दर्ज किया घटना रात को 2:30 पर घटी थी. जब एड अपनी गाड़ी में गश्त लगा रहा था अचानक सेकड़ो बड़ी-बड़ी मृत चिड़िया आकाश से एड की गस्त गाड़ी की और टकराने लगे. एड के अपने शब्दों में” वे इतने वेग से नीचे गिर रही थी कि अगर उनमें से एक भी मुझसे टकरा जाती तो मेरे होश निश्चित उड़ जाते”. मैंने सोचा की गाड़ी में बैठे रहना ही भलाई है और मैंने वही किया. आखिरकार एड वहां से 8 किलोमीटर दूर वेस्ट केफ ड्राइव पहुंचा. परंतु यहां भी देखा कि समूचा राजमार्ग और समुद्र तट मरी चिड़ियों से अटा पड़ा था. दिन निकलने पर तो स्थिति और भी नाटककिय नजर आई, सैंकड़ों चिड़ियों के कंकाल पावर लाइन पर अटके पड़े थे. कुछ झाड़ियों में तो कुछ टीवी एंटीना पर अटके पड़े थे.

जांच अधिकारियों ने इन चिड़ियों की शिनाख्त समुद्री चिड़ियों की एक प्रजाति के रूप में की. इस अजीब घटना क्रम में कुछ चिड़िया अपने जमीन से भीषण टक्कर झेल कर जीवित रही और आखिरकार उड़ चली. परंतु सबसे पहली बात जो जेहन में आती है, वह इन चिड़ियों का किस कारण इस तरह जमीन पर गिरना हुआ. क्या इसका कारण धुंआ मौसमी दशाएं बीमारी या फिर विष था ?

विशेषज्ञों ने मृत्यु चिड़िया की जांच की तो उनका कहना था कि चिड़ियां के मरने का कारण उनका जमीन पर वेग से टकराना था. परंतु सवाल अपनी जगह खड़ा है, क्योंकि आखिरकार क्यों इन चिड़ियों ने अचानक उड़ना छोड़ दिया और आकाश से बरसात की तरह धरती पर टपकना शुरू कर दिया. यह रहस्य आज भी उतना अनसुलझा है जितना कि तब था.


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in