काले होंठो से परेशान है तो आजमायें ये उपाए और पाए कुदरती गुलाबी होंठ


काले होंठो से परेशान है तो आजमायें ये उपाए और पाए कुदरती गुलाबी होंठ
काले होंठो से परेशान है तो आजमायें ये उपाए और पाए कुदरती गुलाबी होंठ

काले होंठो से परेशान है तो आजमायें ये उपाए और पाए कुदरती गुलाबी होंठ : Kaale Honthon Se Pareshan Hai To Aajmaye Ye Upay aur Paaye Kudrati Gulabi Honth

घरेलू नुस्खे, कुदरती गुलाबी होंठ पाने के लिए या पिंक लिप्स के लिए : आँखों के बाद लोगो का ध्यान जाता है सीधे होंठो पर. जब आप मुस्कुराए तो लोगो को अच्छा लगता है मगर होंठ अगर काले हो तो लोगो को तोड़ा कम अच्छा लगता है. इसीलिए आप को यह ध्यान रखना चाहिए की होंठ हमेशा गुलाबी रहे.

धूम्रपान करने से पुरुषो के होंठ काले पड़ जाते है. अगर आप धूप में बाहर घूमेंगे तो होंठ UV रेज़ ( पाराबैगनी किरणे ) से काले हो जाएँगे. कई लोगों को तंबाकू खाने की आदत है जिस से होंठ काले हो जाते है. अगर आप काले होंठो से परेशान है तो अवश्य यहा बताए गये घरेलू नुस्खे, कुदरती गुलाबी होंठ पाए के प्रयोग से आप अपने काले लिप्स को गुलाबी सुर्ख कर लेंगे.

 

लिप्स को पिंक या गुलाबी बनाने के टिप्स में काम आने वाली वस्तुए इस प्रकार है :

खूबसूरत होंठ पाने के टिप्स : Khubsurat Honth Paane Ke Tips

  • पानी खूब पिए
  • आइस क्यूब रब करे
  • शहद और नींबू मिलकर लगाए
  • कैस्टर आयल ( अरंड का तेल ) डार्क लिप्स लाइट करे
  • गुलाब की पत्ती ग्लयसेरीन में मिक्स करके लगाए

दोस्तों, दादी, नानी या हमारे आयुर्वेदाचार्य द्वारा बताये गए घरेलू नुस्खे ही ठीक है क्योंकि बाजार में मिलने वाले सेंथेटिक क्रीम्स से नुकसान होता है और इसमें कई ऐसे तत्व है जिस से कैंसर भी हो सकता है. यहा बताए गये कुदरती नुस्खे में प्राकृतिक चीज़ है जिन से आप को कोई नुकसान नहीं होगा. तोड़ा समय ज़रूर लगेगा मगर होंठ दिखेंगे गुलाबी और रहेंगे गुलाबी.

 

होठों का कालापन दूर करने के प्राकृतिक उपाय : Honthon Ka Kalapan dur Karne Ke Prakirtik Upay

 

फल और सब्जी खाए : 

विटामिन बी की कमी से हमारे शरीर या लिप्स की त्वचा काली पड़ जाते है. इसलिए आप अपने भोजन में अधिक मात्रा में ग्रीन वेजिटेबल्स और फ्रूट्स को शामिल करे तो इस से होंठ ही नहीं, पूरे बदन का रंग सुधर जाएगा. होंठ काले हो जाए और फिर बाद में इलाज करे उस से तो अच्छा है की पहले से ही सावधानी ले. अगर आप विटामिन और मिनरल्स ज्यादा मात्रा में लेंगे तो आप का स्किन कला नहीं होगा. साथ में, जब भी आप बाहर जाए तो चेहरे को ढँक के रखे और होंठो पर कोकनट आयिल या लीप बल्म का उपयोग करे.

 

शहद और नींबू

शहद और निम्बू की जोड़ी बेहतरीन उपाय है होंठो को गुलाबी बनाना में. शहद मोइस्चरीज़ ( Moisturize ) का काम करता है और नींबू ब्लीच ( गन्दगी साफ़ करने ) का काम करता है. शहद में दो बूँद नींबू का रस और एक-दो बूँद ग्लिसरिन और घी मिलाए. रोज सवेरे और रात को सोने से पहले आप शहद-नींबू रस का प्रयोग अवश्य करे तो होंठो का रंग निखर कर गुलाबी हो जायेगा.

 

स्ट्रॉबेरी बनाए होंठो को गुलाबी

स्ट्रॉबेरी को क्रश करे और देसी गाय के घी में मिलाए या तो नारियल के तेल में. होंठो पर इस पेस्ट को लेप कर कुछ समय तक रहने दे. आप चाहे तो इसे पूरी रात लगा कर रख सकते है इससे आपको और ज्यादा फायदा ही नज़र आएगा. एक महीने के अंदर आप को रंग में होटों के rang में साफ़ साफ़ फर्क दिखाई देगा. और आपके होंठ हो जायेंगे कुदरती गुलाबी रंग के.

 

गुलाब की पंखुड़ी

गुलाब की पंखुड़ी को क्रश करे, एक दो बूँद ग्लिसरिन मिलाए और तोड़ा सा दूध के उपर का मलाई. बस यही लेप होंठो पर लगाके हलके घण्टों से घिसते रहिए तो देखिए कैसे एक महीने में ही आप के होंठ गुलाबी बन जाते है.

 

विटामिन ए आयल

विटामिन ए के कॅप्सुल आप ले ( यह किसी भी मेडिकल की शॉप पर मिल जायेगा ). इस को तोड़ ले और इस के साथ तोड़ा सा नारियल तेल मिला के होंठो पर अच्छी तरह 10 मिनिट्स तक हलके हांथों से घिसते रहिए.

 

पानी होंठो को रखे हरा भरा यानि पिंक पिंक

आप का शरीर अच्छी तरह हाइड्रेट ना हो तो होंठ सिकुड जाएँगे. और अगर सिकुड गये तो काले दिखेंगे. इसीलिए दिन में 3 लीटर पानी पीने आप पियेंगे तो होंठ में निखार आएँगे.

 

बादाम और चीनी : 

बादाम का तेल ले या तो बादाम को भिगो कर पेस्ट बनाए. अब इस में थोड़ा सा चीनी पाउडर मिलाए और थोड़ा सा शहद. इस को होंठो पर लगा के हलके हांथों से घिसते रहिए. अगर होंठ अधिक काले हो गये हो तो सिर्फ़ एक बूँद हाइड्रोजन परॉक्साइड इस पेस्ट में मिला के होंठो पर घिसते रहिए तो काला रंग दूर हो जाएगा.

 

कैस्टर ( अरंड का तेल ) आयल :

कैस्टर आयल में भी ऐसे तत्व है जो काले रंग को दूर कर के आप के होंठो को उनके प्राकृतिक गुलाबी रंग लौटाएँगे.

 

पुदीना : 

पुदीना का रस निकाले और होंठो पर हलके हाथों से मालिश रात को सोने के पहले करेंगे तो होंठो का रंग सुधर जाएगा.

 

हल्दी : 

दूध की मलाई में तोड़ा सा हल्दी डाले और एक पेस्ट बनाए. इस पेस्ट को होंठो पर अच्छी तरह हलके हांथों से घिसे. एक महीने में होंठो का रंग निखर जाएगा.

 

आइस क्यूब का उपयोग करे : 

शाम को ऑफिस या काम कर के घर लौटे तब होंठो पर आइस क्यूब घिसे. इस से आप के होठों का रंग गुलाबी होगा.

 

आलो वेरा : ग्वारपाठा

ग्वारपाठा या दृतकुमारी का उपर का छिलका निकाल ले. इस में अब हल्दी मिलाए और थोड़ा सा बेकिंग पाउडर. इस पेस्ट को अपने होंठो पर घिसे. एक महीने में आप के होंठो का काला रंग चला जाएगा और आप के होंठ गुलाबी दिखेंगे.

 

इन प्रयोगो के साथ थोड़ा सा प्रिकॉशन्स भी ले. दिन में आप काम पर जाए तब होंठो पर कोकनट आयिल लगा ले. रात को भी सोने के पहले कोकनट आयल लगा के सो जाए. लिप्स क्रॅक यानि होठ फटेंगे नहीं और रंग भी प्राकृतिक तरीके से सुधार जाएगा. यह है घरेलू नुश्खे पिंक लिप्स गुलाबी होंठ पाने के . कोई एक का प्रयोग करे या दो-तीन का. यह आप पर है. दोस्तों ये साड़ी चीजें प्राकृतिक है इसमें कोई नुकसान तो नहीं, सिर्फ फायदे ही फायदे है.

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in