खत आया है : स्वच्छता अभियान का अब तक का सर्वश्रेष्ठ विडियो


हम बदलेंगे, युग बदलेगा : स्वछता अभियान का अब तक का सर्वश्रेष्ठ विडियो
हम बदलेंगे, युग बदलेगा : स्वछता अभियान का अब तक का सर्वश्रेष्ठ विडियो
दोस्तों आज पुरे भारत देश में स्वच्छता अभियान जोर-शोर से चल रहा है. लेकिन कुछ कार्यकर्ताओं के द्वारा इस अभियान को पूरा करना असंभव है. इसलिए जरूरी है कि भारत का हर नागरिक अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए अपने घर की तरह हीं अपने देश को भी स्वच्छ और सुंदर बनाए रखने में अपना योगदान दें. इस वीडियो "खत आया है " के जरिए बड़ी ही खूबसूरती से इस बात को दर्शाया गया है कि कैसे सिर्फ एक व्यक्ति के द्वारा किसी भी जगह को साफ सुथरा नहीं रखा जा सकता है. इसके लिए जरूरी है कि हर इंसान का योगदान हो.तो चलिए दोस्तों हम आपको अपने इस आर्टिकल (खत आया है : स्वच्छता अभियान का अब तक का सर्वश्रेष्ठ विडियो ) के माध्यम से स्वछता अभियान पर आधारित इस विडियो से रु-ब-रु करवाते है.

दोस्तों इस वीडियो को जरा ध्यान से देखिए और समझने की कोशिश कीजिए.

 

दोस्तों अगर आपने इस वीडियो को ध्यान से देख लिया है, तो इस बात को गर्व के साथ कह सकते हैं कि आज से, बल्कि अभी से आप भी अपने भारत देश को स्वच्छ और सुंदर बनाए रखने में अपना योगदान देंगे. कहीं भी किसी भी तरह की गंदगी नहीं फैलाएंगे.

सोचने वाली बात है कि जब हम अपने देश से बाहर दूसरे देश में जाते हैं, तो गंदगी इधर-उधर नहीं फेंकते. बल्कि जगह – जगह व्यवस्थित कूड़ेदान का हीं उपयोग करते हैं. लेकिन अपने देश में हीं हम इन नियमों का पालन नहीं करते हैं. बल्कि जहां मन वहां कूड़ा – कचरा फेंकते रहते हैं. यहां तक कि मौका मिलते ही हम पेशाब और मल त्याग भी करने से नहीं चूकते. जबकि हमारे देश में भी जगह – जगह कूड़ेदान और सुलभ शौचालयों की व्यवस्था है.

READ  प्रभु का आदेश

क्या कभी आपने सोचा है कि हम आखिर ऐसा क्यों करते हैं? तो इसका साफ-साफ जवाब यही है कि, क्योंकि हम खुद हीं हर जगह गंदगी फैलाते हैं. और इसकी सफाई की जिम्मेदारी खुद के ऊपर नहीं लेते. जबकि दूसरे देश के नागरिक इस मामले में बहुत जिम्मेदार होते हैं. और उनका देश साफ – सुथरा रहता है. इसलिए हम भी वहां की सफाई देखकर गंदगी फैलाने की नहीं सोचते.

सोचिए दोस्तों अगर हमारा देश भी स्वच्छ और सुंदर रहेगा, तो भला क्यों कोई उसे गंदा करना चाहेगा. तो आज से हम सब इस बात की कसम खाएं की अपने घर की हीं तरह बाहर भी स्वच्छता का ध्यान रखते हुए, देशहित में अपनी जिम्मेदारी को निभाएंगे. जिन्होंने भी इस वीडियो को बनाया है हम उनका तहे दिल से शुक्रिया करते हैं.

khat aaya hai swachata abhiyan ka ab tak ka servsresth video must watch


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in