डार्क सर्किल कम करने के नेचुरल तरीके


dark circle kam karne ke natural tips

 

डार्क-सर्कल्स आप के आँखों के आस पास ये बताता है ही आप पूर्णतः स्वस्थ नहीं जी रहे है और आपकी रूटीन में कही न कही इम्मीडिएटली चंगेज़ लाने के जरुरत है वो भी हेल्थी तरीके से. वैसे आपको घबराने की जरुरत नहीं है, आज की भाग दौड़ भड़ी जिंदगी में लोगों के पास अपने लिए टाइम की कमी है और यह एक मुख्य वजह हो सकती है. ये प्राब्लम अभी बहुत से लोगों के साथ है . लकिन डार्क-सर्कल्स कोई ऐसी प्राब्लम नहीं जिससे छुटकारा ना पाया जा सके. हमारी थोड़ी सी केयर अपने लिए और ख़ास कर के अपने अपने आँखों के लिए हो तो आप भी डार्क-सर्कल्स हमेशा के लिए गुड बाइ बोल सकते है. अकॉरडिंग तो डरमेटॉलजी, आइज़ के आसपास की एरिया बहुत नाज़ुक होता है और फेस के बाकी एरिया से ज्यादा सेन्सिटिव भी, इसलिए इसे केयर भी थोड़ी ज्यादा चाहिए होती है. तो आज हम आपके साथ अपने वर्थ शेयरिंग पर बात करेंगे ‘हाउ तो रिमूव डर्क्सिरक्लेस आइ केर टिप्स’ के बारे मे. तो चलिए बढ़ते है अपने टॉपिक की और…

डार्क-सर्कल क्या है ?

डार्क-सर्कल को हिन्दी मे हम काले घेरे भी कहते है. जब किसी वजह से हमारे आइज़ के आसपास का एरिया डार्क होने लगता है बाकी स्किन से, उसे डार्क-सर्कल कहते है. आज के अनहेल्ती लाइफ स्टाइल मे डार्क-सर्कल की प्राब्लम ऑलमोस्ट सबको है, लकिन इससे कैसे निपटा जाए ये नहीं पता. डार्क-सर्कल्स के कई रीज़न हो सकते है जैसे रात मे जगाना, थकावट, अनहेल्ती फुड, पोल्यूशन एट्सेटरा. अगर आप भी इन सब से परेशान है तो आज हम आपको इनसे छुटकारा पाने के होममेड तरीके बताएंगे जिनका रिज़ल्ट बहुत एफेक्टिव है.

डार्क-सर्कल कैसे करें गुड बाई ?

  • डार्क-सर्कल को कम करने के लिए कुकुम्बर ( खीरा) या पोटैटो ( आलू) के जूस को 15 मिनिट्स के लिए डार्क-सर्कल एरिया पर लगाए. फिर गीले कॉटन से सॉफ कर ले. आप इसे डेली कर सकते है जब तक आपको ठीक लगे और उसके बाद आप सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकते है.
  • टी बैग्स को तो आप सब जानते ही होंगे. क्या करते हो आप उनका यूज़ करने के बाद, ऑफ-कोर्स वो डस्टबिन मे जाता होगा . लकिन अब नहीं , टी बैग को यूज़ करने के बाद आप रेफ्रिजरेटर ( फ्रिड्ज) मे रख दे. जब भी आप फ्री हो, इससे फ्रिड्ज से निकल कर बाहर रख दे. नॉर्मल टेंपरेचर होने पर इससे अपनी आँखो पर 10 मीं रखे.
  • तुलसी (बेसिल), नीम और पुदीने ( पेपर्मिंट) के पत्तो (लीव्स) को ग्राइंड कर के पेस्ट बनाये. फिर इसमे थोड़ी सी हल्दी ( ट्रमेयरिक) और गुलाब जल ( रोज़ वॉटर) मिक्स करे. अब इस पेस्ट को डार्क-सर्कल पर लगाए. इससे आपकी डार्क-सर्कल की प्राब्लम काफ़ी हद तक कम हो जाएगी, अगर आप इसे डेली यूज़ करते है तो.
  • 1 टीस्पून टोमतो ( टमाटर ) का पेस्ट और लेमन ( नींबू ) के रस की 4-5 ड्रॉप्स को अच्छे से मिक्स करके अपनी आइज़ के नीचे लगाए. फिर, 10 मीं बाद ठंडे पानी से वॉश कर ले.
  • आलमंड ( बादाम ) आयल से रात मे आइज़ के आसपास हल्के हाथो से मसाज करे. सुबह उठकर फेस वॉश कर ले. आलमंड आयल हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है, ऐसा रोज करने से स्किन कलर सॉफ होने लगता है.
  • रात मे कम से कम 6 – 7 घंटे की अच्छी नींद ज़रूर ले.
  • अपनी डाइयेट मे मिल्क, कर्ड, फ्रूट्स, पल्सेस ( डाले ), ग्रीन वेजिटेबल्स ज़रूर ऐड करे.
  • योगा और मेडिटेशन को अपने लाइफ स्टाइल मे जगह दे . इससे टेंशन कम होती है.

सो फ्रेंड्स, ये थे कुछ नॅचुरल टिप्स जिससे आप अपने डार्क-सर्कल्स को हमेशा के लिए बाई बाई बोल सकते है.

dark circle kam karne ke natural tips


log in

reset password

Back to
log in