नंगे पैर चलने के 10 अद्भुत फायदे!


क्या आप नंगे पैर चलते हैं? शायद आपका जवाब ना में हो. यहां तक की लास्ट टाइम आप जमीन पर नंगे पैर कब चले थे, यह भी शायद याद ना हो. मॉर्निंग वॉक, इवनिंग वॉक, ट्रेडमिल पर चलना जैसे ट्रेंड तो काफी प्रचलित हैं. लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी सजग भी हैं. लेकिन शायद हम में से ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जिन्हें इस बात की जानकारी है की जमीन पर नंगे पैर चलने के कितने अद्भुत फायदे हैं. हम अपने इस आर्टिकल में आपको नंगे पैर चलने के बेशुमार फायदों के बारे में बताएंगे, जिसे जानकर आप भी नंगे पैर चलने को मजबूर हो जाएंगे.

1 –
सबसे पहले तो सुबह सवेरे अगर आप नंगे पैर हरी घास पर चलते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभदायक होता है. आंखों की रोशनी को बढ़ाने में रामबाण की तरह काम करता है.

2 –
खाली पेट खुली हवा में रहने से हमारे पैर को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है,जिससे रक्तसंचार काफी अच्छा बना रहता है. और साथ हीं हमारे पैरों की थकान खत्म हो जाती है.

3 –
खाली पैर जमीन पर चलने से सारी मांशपेशियां सक्रिय हो जाती है. जो पैरों के बंद रहने, यानी की शूज या स्लीपर पहने रहने से नहीं हो पाता.

4 –
जब हम खाली पैर जमीन पर चलते हैं तो हमारे पैर के पंजों का निचला हिस्सा सीधे तौर पर धरती के संपर्क में आता है. जो एक्यूप्रेशर के जरिए सभी शरीर के सभी भागोंको सक्रिय करता है. और बीमारियों को दूर भगाने में काफी सहायक होता है.

5 –
खाली पैर धरती पर चलने से धरती की ऊर्जा हमारे पैरों के जरिए हमारे शरीर तक पहुंचती है. जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है.

6 –
हमारा शरीर प्राकृतिक रूप से ऊर्जावान बना रहता है. जो शरीर के सभी अंगों को सक्रिय और उपयोगी बनाने में कारगर सिद्ध होता है.

7 –
जूतों और चप्पलों की अपेक्षा खाली पैर जमीन पर चलने से पैरों पर जोर कम पड़ता है. और शरीर के जितने भी जॉइंट्स होते हैं वह सब स्वस्थ रहते हैं. साथ हीं हमारे स्नायु भी ताजगी से भरे रहते हैं. इससे हम खुद को काफी तरोताजा महसूस कर पाते हैं. हमारा दिमाग भी काफी तेजी के साथ काम करता है.खाली पैर जमीन पर चलने से पैरों के रोमछिद्र खुल जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है.

8 –
कई अध्ययन और शोध में यह पता चला है कि पैरों के तलवे की तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करने से ब्लड प्रेशर और तनाव से खुद को दूर रखा जा सकता है.

9 –
अच्छी नींद के लिए खाली पैर चलना काफी लाभदायक साबित होता है. हर रोज 5 – 10 मिनट भी अगर नंगे पैर चला जाए, तो इस बात को अच्छे से अनुभव कर पाएंगे कि पहले की अपेक्षा नंगे पैर चलने के बाद हमें ज्यादा अच्छी नींद आती है.

10 –
नंगे पांव रोज सुबह घास पर 25 – 30 मिनट चलने से मस्तिष्क से जुड़ी समस्याएं, जैसे सिरदर्द, माइग्रेन इत्यादि ठीक हो जाती है.

स्वस्थ जीवन सफलता की नीव होती है. इसलिए जरूरी है कि हम अपने स्वास्थ्य का ध्यान ज्यादा से ज्यादा रखें. तो आज से इस बात को गांठ बांध लें कि हर रोज, जब भी समय मिले जमीन पर खाली पैर चलना ना भूलें. यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक और रामबाण की तरह काम करता है.


log in

reset password

Back to
log in