बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं, तो एक बार जरुर पढ़ें।


hair loss problem

आज के आधुनिक युग में हमने साइंटीफीकलि जितनी तेजी के साथ हर मामले में प्रोग्रेस किया है, उतनी ही तेजी के साथ हमारे शरीर के अंदर बीमारियां भी प्रोग्रेस कर रही है।  खासकर बालों के झड़ने की समस्या से हममे से 90 परसेंट लोग परेशान हैं । उम्र से पहले बालों का सफेद होना, बेजान होकर बालों का हमारे सर को अलविदा कह जाना और गंजेपन की समस्या से हमारा पीड़ित होना सबसे आम हो  चुका है। इसकी रोकथाम के लिए हम डाॅक्टरों के क्लीनिक के चक्कर काटते हैं, पैसे पानी की तरह बहाते हैं। घर में मौजूद सारे आर्युवेद अपने सर पर लगाकर आजमा लेते हैं, बावजूद सबके 100 परसेंट फायदा हमें नहीं मिलता क्योंकि बाल झड़ने के सबसे बेसिक कारणों को हम जानते हुए भी नज़रअंदाज़ कर जाते हैं। या फिर हममे से कई लोग इन कारणों को अच्छे से जानते ही नहीं हैं। लेकिन यकीन मानिए इन कारणों को जब आप जान लेंगे और उसपर अमल करने की शुरुआत कर देंगे तो आपके बाल पंजाब के धान के लहराते खेत की तरह लहलहाने लगेंगे। मेरा मतलब आपके बाल स्वस्थ होकर काले घने और मुलायम बने रहेंगे, वो भी हमेशा के लिए। हां लेकिन ज्यादा उम्र होने पर बालों का पकना तो नेचुरल है, उसे रोकना नामुमकिन सा है। तो चलिए और बातों में आपको ना उलझाते हुए मैं आती हूं सीधे टाॅपिक पर कि बालों के बेजान होकर झड़ने के पीछे क्या है रीयल वजह।

जंक फूड –

बालों को बेजान बनाने के पीछे सबसे बड़ी वजह जंक फूड का ज्यादा सेवन करना होता है। ये जीभ, जिसपर हमारा कंट्रोल नहीं रह पाता। जहां देखा जंकफूट लगे पानी टपकाने। लेकिन इस जीभ को क्या पता कि ये जंक फूड खाने में जितने टेस्टी होते हैं हमारे बालों के लिए उतने ही ज्यादा हानिकारक होते हैं। दरअसल जंक फूड में  तेल, घी, नमक और शक्कर जैसे सारे हानिकारक पदार्थों की मात्रा लिमिट से ज्याद होती है, जिनसे हमारे शरीर का फैट बढ़ता है, ये तो सभी जानते हैं लेकिन ये भी जान लीजिए कि इससे आपके सिर के स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं, जो हमारे बालों को गिराने में काफी मदद करते हैं।

फ्रेंच फ्राइज –

ओहो कितना यमी होता है। है ना, लेकिन जनाब इस फ्रेंच फ्राइज में जमकर तेल का इस्तेमाल किया जाता है जिससे बनने वाले फैट आपके बालों की जड़ों को कमज़ोर करता है। इसकी वजह से बालों के जड़ों को पोषक तत्व नहीं मिल पाता और आपके बाल कमजोर होकर गिरने लग जाते हैं। इसी तरह केक, पेस्ट्री, कार्बोनेट ड्रिंक्स और पास्ता जैसे टेस्टी फूड भले ही आपके जीभ को खुश रखते हों लेकिन ये आपकी खूबसूरती में चार चांद लगानेवाले बालों को काफी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए इन सब आहारों की बजाय अपने भोजन में हेल्दी फल और सब्जियों को शामिल करें जिनमें जिंक, विटामिन बी 5, विटामिन सी, आयरन और ओमेगा 3 की मात्रा मौजूद हो। ये सारे विटामिन आपके बालों को तंदरुस्ती प्रदान करते है।

इनसबके अलावा एक और बेहद खास बात का ध्यान जरुर रखें, कि आप स्ट्रेस फ्री रहने की कोशिश करें। क्योंकि ज्यादा स्ट्रेस का होना भी आपके बालों को नुकसान पहुंचाने का कारण बनता है। वैसे बाल झड़ने के पीछे और भी कई कारण हैं जिनसे लगभग सारे लोग अवगत होते हैं। जैसे महिलाओं में बच्चे के जन्म के बाद ज्यादातर बाल गिरने की समस्या देखी जाती है, जो एक लीमिट टाइम के साथ रुक जाती है। जो व्यक्ति लगातार बीमार रहते हैं। यहां तक की हार्मोन स्तर में आए बदलाव की वजह से भी बालों के झड़ने की समस्या होती है। लेकिन सबसे बड़ी वजह यही है कि हमारा भोजन ऐसा हो जो टेस्टी तो हो लेकिन आवश्यक रुप से हेल्दी भी हो।

इन बातों का खास ध्यान रखते हुए कुछ योगासन, एक्सरसाइज इत्यादी भी करें जिससे आपके मस्तिष्क का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहे। तो फिर देर किस बात की है ? अगर चाहते हैं सर पर लहलहाते बाल, तो शुरु कर दीजिए जंकफूड को करना अव्याॅयड। 

Khushbu Singh


log in

reset password

Back to
log in