शरीर चेहरे के अनचाहे बालो को हटाने के उपाय : नैचुरली तरीके से


शरीर चेहरे के अनचाहे बालो को हटाने के उपाय : नैचुरली तरीके से
शरीर चेहरे के अनचाहे बालो को हटाने के उपाय : नैचुरली तरीके से

चेहरे और शरीर पर अनचाहे बाल शारीरिक सुंदरता के लिए मानो अभिशाप बन जाते है. लोग इन बालो को जड़ से हटाने के लिए बहुत कोशिश करते है लेकिन ये बाल दोबारा आ जाते है. ऐसे मे आप ये सोचने पर मजबूर हो जाते है आख़िर कैसे पाए इन अनचाहे बालो से छुटकारा. लेकिन आप परेशान ना हो. आज हम अपने इस आर्टिकल ( शरीर चेहरे के अनचाहे बालो को हटाने के उपाय : नैचुरली तरीके से ) बताने जा रहे है कैसे आप अपने फेस और शरीर से बालो को हटा सकते है.

 

शरीर और फेस यानि चेहरे के अनचाहे बालो को हटाने के घरेलु उपाय

हर आदमी के शरीर मे बाल होते है, लेकिन कुच्छ लोगो के शरीर मे बहुत ज़्यादा बाल होते है. शरीर मे हार्मोनल इम्बेलेंस ( बिगड़ ) होने के कारण भी अधिक बाल आने की प्राब्लम होती है, और महिलाओ मे अंदॉरजान नमक हार्मोन बढ़ने से अधिक बाल होते है. अनचाहे बाल लोगो के लिए परेशानी का कारण बन जाते है, अनचाहे बालो से शरीर का रंग भी डल दिखने लगता है.

 

हल्दी

हल्दी एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक होने के साथ ही अनचाहे बालो को भी दूर करती है. इसे लगाने से चहरे पर बाल नहीं उगते और स्किन की रंगत भी निखरती है. रोज 5 से 10 मिनिट हल्दी का लेप करे.

 

काबुली चने का आटा

काबुली चने के आटा का शरीर के अनचाहे बालो को दूर करने और रोकने के लिए पारंपरिक रूप से इस्तेमाल किया जाता है. इसे बनाने के लिए आधा कटोरी चने का आटा, आधा कटोरी दूध, एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच क्रीम लेकर इसे मिक्स करके चेहरे पर लगाए. आधा घंटा लगे रहने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो ले.

 

नारियल का तेल

स्किन से अनचाहे बालो को हटाने के लिए गुनगुने नारियल तेल मे हल्दी पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट को हाथों और पैरो पर लगाए. इससे स्किन मुलायम होने के साथ ही शरीर के अनचाहे बाल भी धीरे-धीरे हट जाते है.

 

बेसन

बेसन को इस्तेमाल करने से स्किन मुलायम बनने के साथ ही बाल रहित भी होती है. इसके लिए थोड़े से बेसन मे एक चुटकी हल्दी और पानी मिलकर पैक बनाकर लगाए और सूखने पर पानी से धो ले. इस पैक को आप रोज अपने चेहरे पर लगा सकते है. इसके अलावा थोड़ा सा बेसन एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा सरसो का तेल डाल कर गाढ़ा पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाकर रगड़ने और इसे हफ्ते मे दो दिन लगाइए. अनचाहे बालो से छुटकारा मिल जाएगा.

 

चीनी

चीनी अनचाहे बालो को जड़ से निकल देती है. इसके लिए अपने चेहरे को पानी से गीला करके, उस पर चीनी लगा कर रगड़िए. ऐसा हफ्ते मे कम से कम दो बार ज़रूर करे.

 

कच्चा पपीता

कच्चे पपीते मे पपायन नामक सक्रिय एँजामिन होता है, जो बालो के कूप को हटा कर बालो के विकास को सीमित करने मे बहुत अच्छा असर करता है. पपीता संवेदनशील स्किन के लिए बहुत अधिक उपयुक्त होता है. इसके पैक को बनाने के लिए दो बड़े चम्मच पपीते का पेस्ट और आधा चम्मच हल्दी पाउडर लेकर पेस्ट बना ले. 15 मिनिट के लिए इस पेस्ट से अपने चेहरे पर मसाज करे और पानी से धो ले. बेहतर असर के लिए इसे एक हफ्ते मे दो बार करने की कोशिश करे.

 

मसूर की दाल

मसूर की दाल को रात भर भिगोने के बाद उसमे नींबू का रस, शहद, आलू का रस, और एक चुटकी हल्दी मिला दे. यह एक एफेक्टिव फेस पैक है जो अनचाहे बालो को हटाने के साथ शेष बालो को ब्लीच कर देता है.

 

कॉर्न फ्लोर

कॉर्न फ्लोर का स्क्रब बनाकर लगाने से अनचाहे बालो से छुटकारा मिल जाता है. इसे बनाने के लिए एक कटोरे मे 1 अंडे का सफेद भाग, थोड़ी सी चीनी और कॉर्न फ्लोर को मिलाकर स्क्रब बना ले. फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनिट मसाज करे. फिर सूखने के लिए छोड़ दे और सूखने के बाद पानी से धो दीजिए. ऐसा हफ्ते मे 3 बार करे.

 

शुगर वैक्स

अगर आप चेहरे के अनचाहे बालो से परेशान है तो आप घर मे बनी नेचुरल वैक्स से वैक्सिंग कर सकते है. इसे बनाने के लिए शक्कर को पिघलाकर इसमे शहद और नींबू का रस मिलाए और पेस्ट तैयार कर ले. पेस्ट को चहरे पर लगाए और वैक्स की तरह सॉफ करे.

sharir,chahre ke anchahe baal ko hatane ke upay, naturally trike. unwanted hair removal in hindi


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in