सदाबहार जवानी : सदा जवान रहने के उपाय !


सदाबहार जवानी : सदा जवान रहने के उपाय !
सदाबहार जवानी : सदा जवान रहने के उपाय !

हमेशा जवान रहना हर इंसान की चाहत है. लेकिन इसके लिए कोशिश बहुत कम लोग करते हैं. दरअसल, हमेशा जवान बने रहना चाहें सबका ख्वाब हो पर इस सपने को साकार करने के लिए आयुर्वेद के अनुसार जिन नियमों का पालन करना होता है उन्हें कम ही लोग जानते हैं. जिस विधि से हमारे ऋषि मुनि हमेशा जवान रहते थे. उन सब बातों को जानकर हमें अपने जीवन में अमल करना चाहिए.

सही खानपान एवं खास चीजों से आप भी पा सकते हैं सदाबहार जवानी, इसके लिए आपको कुछ नेचुरल फूड्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करना पड़ेगा.

माखन फल : Makhan Fal

मूल रूप से अमेरिकी महाद्वीप से आया यह फल भारत में माखन फल के नाम से मिलता है. इस फल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है. जिसमे ऐंटि-ऑक्सिडेंट भी होते हैं जो त्वचा की सुरक्षा भी करते हैं. यह आपकी त्वचा को दोबारा बनने में भी मदद करती है. जिससे आपकी त्वचा को जवां एवं ताजा लुक मिलता है.

राजमा : Rajma

राजमा से तो सभी परिचित है. इसमें फाइबर प्रोटीन एवं पोटेशियम भरपूर होता है. इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और दिल की बीमारी का खतरा भी कम होता है.

कोकोआ से बनी चॉकलेट : Cocoa Chocolate

70% से अधिक कोकोआ की मात्रा वाली चॉकलेट में प्रोटीन और विटामिन बी होता है. थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से शरीर में फैट बर्न होते हैं जिससे आपकी त्वचा एवं आपके बाल बेहतर होते हैं.

ब्रोकली : Broccoli

ब्रोकली फाइबर और विटामिन सी का अच्छा स्रोत है. इससे ना केवल वजन नियंत्रण में रहता है, बल्कि दिल की बीमारी से लड़ने में मदद मिलती है.

ब्लूबेरी : Blur Berry 

ब्लूबेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है. इससे बिना रुकावट के रक्त संचार में मदद मिलती है. ब्लूबेरी में कुछ खास मिनरल्स होते हैं. जो एंटी एजिंग प्रक्रिया पर नियंत्रण रखते हैं. पोटेशियम से भरपुर होने के कारण ब्लूबेरी से सूजन भी कम होती है.

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देर तक ना सोए : Early to bed and Early to rise

रोजाना जल्दी जागने के अनेक फायदे हैं. हमारे प्राचीन ग्रंथों में ऋषि मुनियों ने कहा है – सुबह जल्दी उठने से कई बीमारियां दूर होती है और शरीर सेहतमंद रहता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आप लंबी उम्र तक स्वस्थ रहें एवं तमाम उम्र जवान दिखें तब रोजाना जल्दी उठने की आदत डालें और साथ-साथ योग एवं प्रणायाम को अपने जीवन में अपनाएं.

व्यायाम : Vyayam

व्यायाम आपके जीवन का महत्वपूर्ण दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए. जवानी को बचाने के लिए सबसे पहले हमें जरूरत है कि हम थोड़ा शारीरिक श्रम अवश्य करें. विलासता भरे जीवन में आलस बढ़ रहा है. शारीरिक श्रम का मतलब है – योगा और घूमना फिरना इत्यादि. योग हमारे शरीर एवं मन को चुस्त-दुरुस्त और प्रसन्न रखता है. चेहरे पर चमक बनी रहती है, झुर्रियां नहीं आती त्वचा आकर्षक, कांतिमय एवं ओजयुक्त बनी रहती है. ऐसे कई आसन है जिसमें कम समय में आपको ताजगी का अहसास होने लगता है. दिनचर्या में सुधार कर शरीर का पूरा ध्यान रखना चाहिए.

जंक फूड शरीर के दुश्मन : Avoid Junk food

खानपान के संबंध में ऐसे खाने से बचे जो शरीर को अधिक वसा देते हैं. ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें. संभव हो तो जंक फूड एवं मांसाहार का पूर्ण त्याग कर दें. इस तरह से के खाने से शरीर में चर्बी बहुत तेजी से बढ़ती है. जिस से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तेजी से घटती है, कोई भी बीमारी आपको जल्दी से प्रभावित कर सकती है. सात्विक भोजन, शाकाहार, सत्संग, योगासन को अपने जीवन में शामिल करें. आपकी जवानी लंबे समय तक बनी रहेगी.

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पानी पर्याप्त मात्रा में पिए : Drink plenty of water

शरीर को पूर्ण स्वस्थ एवं युवा रखने में पानी की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है. दिन भर में कम से कम 4 से 5 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए. पर्याप्त पानी पीने से शरीर के सभी रोग दूर हो जाते हैं एवं नए रोग आपके पास भटकेंगे नहीं. भोजन के बीच ज्यादा पानी पीने से अपचन होता है. बिना पानी के भी भोजन करने से कई बार भोजन निगलने में और असुविधा होती है इसलिए आवश्यकता अनुसार पानी का सेवन करें.

तनाव को अपनी जीवन में जगह ना दे : Tension ya tanav ko na kahen

क्रोध करने और मानसिक चिंता से समय से पहले ही त्वचा पर झुर्रियां आने आने लगती है. दिमागी तनाव से हमारे शरीर में एक रासायनिक प्रक्रिया होती है जिससे कोर्टिसोल उत्पन्न होता है जो त्वचा को नुकसान पहुंचा कर झुर्रियां पैदा कर देती है.

विटामिन सी शरीर के लिए आवश्यक : Vitamin C is must

इस विटामिन के सेवन से त्वचा की झुर्रियों का निवारण होता है. आवला, संतरा, पपीता, नींबू, टमाटर, फुलगोभी, हरी मिर्च, आम, तरबूज, अनानास इन चीजों का सेवन करने से बुढापा आसानी से नहीं आएगा.

अन्य खास टिप्स : Some important tips for healthy life

ओमेगा-3 फैटी एसिड हेतु मछली का तेल, अलसी का तेल व बीजों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग, सुबह तांबे के बर्तन का पानी पीना, 40 वर्ष के बाद ज्यादा शक्कर नमक एवं तेल का प्रयोग ना करना, अधारणीय वेग ( पेशाब और शौच का वेग ) को धारण न करना, आहार, निद्रा एवं ब्रह्मचर्य का परिपालन, अधिक TV नहीं देखना, आपको सदैव युवा रखने में मददगार साबित होगा.


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