सफेद बालों में भरे कुदरती रंग !


सफेद बालों में भरे कुदरती रंग !
सफेद बालों में भरे कुदरती रंग !

जिन उबटनों की बात हम आपको बता रहे हैं “यह आपके बालों को एक केमिकल डाई या कलर की तरह काला तो नहीं करेंगे लेकिन बालों को कुदरती रंगत देने और जिन कारणों से यह सफेद और डैमेज हो रहे हैं उन कारणों को नष्ट कर देंगे.”

तेल जो घर में भी बन जाए :

50 मिलीलीटर नारियल तेल, 50 मिलीलीटर अदरक तेल और 50 मिलीलीटर जैतून का तेल ले इन सब को मिक्स कर लें और हल्का सा गर्म कर ले. अब कड़ाही में 10 ग्राम सरसों, 20 ग्राम करी पत्ता, 20 ग्राम सूखा आंवला और 20 पत्तियां मेहंदी, इन्हें तब तक पकाएं जब तक कि यह सुख ना जाए. अब इन्हें सब तेलों के साथ मिक्स कर लें और फिर 10 मिनट पकाएं. ठंडा होने पर कांच की शीशी में भरकर रख लें. एयरटाइट ढक्कन लगाकर 4 दिन इसे सीधे सूरज की किरणों के सामने रखें. चार दिन बाद यह औषधि आपका सारा गुण तेल में मिला देती है. अब इस तेल को छान लें और अपने सिर व बालों पर हफ्ते में तीन बार मसाज करें. यह तेल बालों को काला करने में मदद करता है.

Also Read : भृंगराज के बेमिसाल फायदे , एक – दो नहीं, बल्कि कई बीमारियों का जानी दुश्मन है !

मेहंदी पेस्ट : 

मेहंदी का पेस्ट बनाकर सिर पर दो दो या ढाई घंटे लगाने से बालों में बहुत अच्छी रंगत आती है और बाल मुलायम व घने होते हैं. मेहंदी के बाद सिर को धोकर सौ ग्राम पिसा हुआ आमला पाउडर गरम पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और 45 मिनट बालों पर लगा छोड़ दें. आपको आश्चर्य होगा, कि आपके ग्रे व सफेद बाल एकदम काले होने लगे हैं. इस पेस्ट को हफ्ते में एक दिन जरूर लगाएं. लगाने से पहले अपने बालों को हर्बल शैंपू से धोए और बालों को सुखा लें.

बालों को दे रेडिश – ब्राउन रंग :

अपने बालों को कलर करने के लिए नीचे दिए गए घटकों को मिक्स करें व् बालों में अप्लाई करें. मेहंदी की पत्तियां 50 ग्राम, एलोवेरा पल्प 20 मिलीलीटर, हरीतकी 50 ग्राम, आमला पाउडर 20 ग्राम सबका चूर्ण बना लें और पेस्ट बना लें. अब इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं और बालों में लगाएं. लेकिन, पेस्ट लगाने से पहले 10 मिलीलीटर जैतून तेल को बालों में लगाएं. अब डेढ़ – दो घंटे यह लेप लगाएं रखने के बाद बालों को धो लें, आपके बाल रेडिश-ब्राउन हो जाएंगे.

Also Read : शरीर चेहरे के अनचाहे बालो को हटाने के उपाय : नैचुरली तरीके से

ऑलिव ऑयल है बेहतर :

20 मिलीलीटर गर्म ऑलिव ऑयल से बालों व् सिर की त्वचा यानि की स्कैल्प की मसाज करें. मसाज हमेशा उंगलियों के पोरों से व् हल्के हल्के करनी चाहिए. 10 मिनट मसाज करें और 5 – 6 घंटे बाद अगले दिन शिकाकाई पाउडर, आंवला पाउडर, रीठा पाउडर एक-एक चम्मच को गर्म पानी में मिक्स करके उस पानी से सिर को साफ करें. यह हर्बल शैंपू का काम करता है, जिससे बाल लंबे घने काले होंगे व् झड़ने बंद हो जाएंगे. कुछ लोगों को शिकाकाई सूट नहीं करती तो वह इसे हटा सकते हैं.

तुरंत पाए नेचुरल बरगंडी कलर :

मेहंदी की पत्तियां सौ ग्राम, चुकंदर एक छोटा, एलोवेरा पल्प 100 मिलीलीटर और मुल्तानी मिट्टी चुर्ण दो चम्मच. चुकुंदर, मेहंदी के पत्तों और एलोवेरा को पीस कर पेस्ट बना लें. अब मुल्तानी मिट्टी को इसमें मिलाएं. बालों पर अप्लाई करें व् 1 घंटे के लिए छोड़ दें. तत्पश्चात् बालों को धो लें, बालों में नेचुरल बरगंडी कलर आ जाएगा.

Also Read : जानिये गंजापन का देसी घरेलु इलाज : गंजेपन का इलाज


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in