स्मोकी आइ मेकअप टिप्स : आँखो को दे नया अंदाज


स्मोकी आइ मेकअप टिप्स : आँखो को दे नया अंदाज

 

आज हर लड़की अपनी सुंदरता और खूबसूरती बढ़ने के लिए हर संभव तरीका अपनाती है. इसके लिए अगर मेकअप का इस्तेमाल किया जाए तो खूबसूरती दोगुनी हो जाती है. चेहरे के हर भाग के लिए अलग अलग तरह के प्रॉडक्ट्स होते है और उन्हे लगाने के लिए अलग अलग तरीके का मेकअप का इस्तेमाल किया जाता है.

उदाहरण के लिए, चेहरे पर फाउंडेशन लगाया जाता है, होंठो पर लिपस्टिक लगाई जाती है और इसी तरह आँखो को खूबसूरत बनाने के लिए आइ-मेकअप किया जाता है.

आमतौर पर लड़किया आँखो को सुंदर बनाने के लिए रोज़ाना काजल लगती है, और कुछ लड़किया आइलाइनर का भी रोजाना इस्तेमाल करती है. अगर आइ मेकअप की बात की जाए, तो आजकल स्मोकी आइ मेकअप बहुत ही प्रचलन में है.

बहुत बार आपने स्मोकी आइ-मेकअप किए हुई सेलेब्रिटीस को टीवी पर या मैगज़ीन में देखा होगा, जिसे देखकर आपका मन हुवा होगा की काश हम भी ऐसा मेकअप कर पाते. यह सच है की स्मोकी आइ-मेकअप करने के बाद आँखे ग्लॅमरस और क्लासी लगती हैं. परंतु, कुछ लड़कियाँ इसे बहुत ही टाइम कन्स्यूमिंग और मेहनत का कम समझती है. इसलिए आज हम आपको आसान स्मोकी आइ मेकअप टिप्स इन हिन्दी बता रहे है, जिससे आपका सुंदर आँखो का सपना साकार हो जाएगा.

 

स्मोकी आइ मेकअप टिप्स इन हिन्दी: आकर्षक आँखो के लिए

  • आँखो के आसपास कन्सीलर लगाए
  • सबसे पहले आँखो के आसपास के एरिया में कन्सीलर का लाइट शेड लगाए. इसके लिए मिनरल मेकअप फाउंडेशन एक बेहतर कन्सीलर है, जो की आपकी आँखो को आइयीशडो लगाने के लिए प्रिपेर करता है.

आँखो के अनुसार शॅडो का चयन

  • स्कॉच-टेप (ट्रॅन्स्परेंट टेप) का एक टुकड़ा ले आँखो के लैश लाइन के नीचे और आँख के कोने तक लगा दे. अब यही प्रक्रिया दूसरी आँख के लिए भी दोहराए.
  • आँखो के कलर के अनुसार मैट शॅडो लगाए और पूरी आँख को कवर करने के लिए एक बड़े ब्रश का इस्तेमाल करे और इसे ब्लेंड कर ले.
  • एक डार्क ग्रे आइयीशडो को पलक के उपर ब्रश की मदद से लगाए. आप इसे तोड़ा डार्क कर सकते है, लेकिन बहुत ज़्यादा डार्क ना करे, क्योंकि अभी और भी शॅडो लगाना बाकी है. इसलिए शॅडो को ध्यान से लगाए.
  • अब डार्क ग्रे आइ शॅडो को ब्लेंड करके त्वचा के रंग से भी ज़्यादा लाइट शेड कर दे. यह आपकी आँख को ब्राइट कर देगा और डार्क रंग इसे अधिक नॅचुरल कर देगा.

अगर हो शाम का वक्त

अगर आप इवनिंग पार्टी के लिए और ज़्यादा स्मोकी आइ चाहते है, तो आप आँखो में ग्रे शॅडो के उपर एक ब्लैक आइयीशडो लगा सकते हैं. चूँकि, ग्रे शॅडो आपने पहले से ही लगा रखा है, तो आपकी आँखे का लुक ग्रॅजुयल दिखेगा. कैट-आइ के लुक के लिए आप ब्लैक शॅडो का इस्तेमाल कर सकती है.

लाइनर का उपयोग करना ना भूले

अब आइ लाइनर का उपयोग करे. पहले आइ-पेन्सिल से आँख के कोने को लाइन करे, लैश लाइन में लगते समय खास ध्यान रखे. अगर आपकी आँखे छोटी है तो लाइनर को आँखो के मॅढिया से लगाना शुरू करे ओर फिर आइ के बाहरी तरफ ले जाए. और यदि आपकी आँखे बड़ी है, तो आराम से आँख के एक कोने से दूसरे कोने तक लाइनर लगाए. अगर आप लिक्विड-लाइनर का इस्तेमाल कर रही है, तो आँखो की लैश लाइन में डॉट्स बनाकर उन डॉट्स को मिलाते हुए स्ट्रेट लाइन बना सकते है.

फाइनल टच के लिए, आप स्कॉच-टेप को निकल सकते हैं. अब एक बड़े आइ शॅडो ब्रश की मदद से न्यूट्रल-टोने में एक लाइट शॅडो लगाए. पूरे आँख के एरिया को अच्छी तरह से जाँच ले और ध्यान रखे की आँखो का सॉफ्ट और पर्फेक्ट ब्लेंडेड लुक दिखे.

स्मोकी आइ मेकअप करने का मतलब केवल आइ शॅडो लगाना नही होता, बल्कि यह आँखो के ओवरॉल लुक पर निर्भर करता है. जैसे आप सही आइ-शॅडोस को सही जगह पर लगाने का काम बखूबी के साथ करती हैं, उसी तरह आपको पलको पर भी उतना ही ध्यान देना ज़रूरी है. पलकों को कर्ल करके आप की आँखे और भी खूबसूरत दिखेंगी और भीड़ में आपको एक अलग ही पहचान देंगी.

पलाको को कर्ल करने के बाद, आप मस्केरा लगा सकते हैं. कुछ लोग को एसा लगता है की वॉटरप्रूफ मास्केरा लगाने से पलक ज़्यादा समय तक कर्ल रहती है. परंतु, कुछ वॉटरप्रूफ मस्केरा पलको को थोड़ा ड्राइ कर देते है, इसलिए वॉटरप्रूफ मास्केरा को हर बार लगाना एक अच्छा विकल्प नही है.
जिस तरह इवनिंग -पार्टीस या नाइट आउट के लिए ब्लॅक शॅडो लगाना ऑप्शनल होता है, उसी तरह अगर आप चाहे तो फॉल्स-आइ लेन्सेस को भी पहन सकती है, जो की स्मोकी-आइ को एक कैट -आइ लुक के लिए अच्छा ऑप्शनल है. लेकिन यदि आप नून-पार्टीस या दिन की पार्टीस में जा रही हैं तो फॉल्स-आइ लेन्सेस अच्छा विकल्प नही है.
अब आख़िर में फ्लफी-ब्रश की मदद से आँखो के नीचे यदि कोई ग़लती से शॅडो आ जाए तो उसे दूर करे और अच्छी तरह से आसपास के एरिया को सॉफ करे.
अगर आप अधिक ड्रमॅटिक लुक चाहती है तो शॅडो और मस्केरा और ज़्यादा लगाए. पलको को कर्ल करने के बाद ब्लैक -मास्केरा के 2-3 कोट्स लगाए. अगर आप अपनी आँखो को बड़ा दिखना चाहती है, तो नीचे वाली लैशेस को लाइनिंग करते समय लाइनर को उपर से नीचे लगाने के बजाए नीचे से उपर ले जाते हुए लगाए. इससे आपकी आँखे बड़ी और आकर्षक दिखेंगी.
अगर आप अपनी आखो को पूरी तरह से अच्छा लुक देना चाहती है, तो आपको ऑय-ब्रो पर भी ध्यान देना चाहिए. स्मोकी आइ के साथ बोल्ड- ऑय-ब्रो अच्छी लगती हैं, जिससे आप आँखे और भी गॉर्जियस लगेगी.
यदि आप क्लासी स्मोकी आइ लुक चाहते हैं, तो एक नॅचुरल कलर से अपने होंठ को लाइन करे और कुछ दूसरे कलर जैसे की पीच, केरमल आदि. आप स्मोकी-आइज़ के साथ मुड़े लीप लुक भी रख सकते है. इसके अलावा, अधिक ड्रमॅटिक-लुक के लिए लिप्स में डीप कलर के साथ डार्कर-लीप लाइनर का इस्तेमाल करे. आज के दीनो में स्मोकी-आइ के साथ न्यूड-लीप और डीप डार्क लीप दोनो ही प्रचलन में है.

 

उपर आपने जाना स्मोकी आइ मेकअप टिप्स इन हिन्दी. अगर आप भी अपनी आँखो को स्मोकी और क्लासी लुक देना चाहती है तो इस टिप्स को ज़रूर अपनाए.


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in