हाइट यानि कद को कैसे बढ़ाएं : हाइट बढ़ाने के आसान उपाय


हाइट यानि कद को कैसे बढ़ाएं : हाइट बढ़ाने के आसान उपाय
हाइट यानि कद को कैसे बढ़ाएं : हाइट बढ़ाने के आसान उपाय

बहुत से लोग अपने छोटे कद के कारण अच्छा महसूस नही करते. उन्हे ना केवल लोगो के साथ उठने बैठने मे शर्मिंदगी महसूस होती है. बल्कि इस कद के चलते कई बार करियर ऑपर्चुनिटी भी उनके हाथ से चली जाती है. आज के इस दौड़ में हर किसी को अच्छा दिखने की होड़ लगी रहती हर किसी को अच्छा दिखना है कुछ उनमे से वे लोग है जिनको ईश्वर ने सुंदरता तो दि है पर कद कम होने से उनकी सुंदरता में वो बात नहीं होती जिनती होनी चाहिए. दोस्तों अगर आपकी हाइट अगर अच्छी हो तो आप भीड़ में सबसे अलग और अट्रैक्टिव दिखोगे. आज के इस आर्टिकल ( हाइट यानि कद को कैसे बढ़ाएं : हाइट बढ़ाने के आसान उपाय ) में आपको बताएंगे की कैसे आप हमारे दिए गए टिप्स की मदद से कद को बढ़ा सकते है.

kad kaise badhaye

 

कद ना बढ़ने के कई कारण होते है जैसे न्यूट्रिएंट्स की कमी, फिज़िकल एक्टिविटी ना करना आदि. कई बार तो इसके पीछे का कारण जेनेटिक भी होता है. छोटे कद के कारण बहुत से लोग मेंटली डिस्टर्ब भी होते है.

वे किसी भी सामाजिक कार्यक्रम मे आना जाना छोड़ देते है. क्योकि कुछ लोग भी कम कद वालो को छोटू छोटू करके चिढाते है. लेकिन हम आपको बता दे की  कौन हमारे बारे मे क्या सोचता है, हमे इस बात पर ध्यान नही देना है.

हमे सकारात्मक सोचना है, और अपनी कमी को दूर करने के लिए मेहनत करना है. अब आपके मन मे यह सवाल उठेगा की आख़िर कद यानि हाइट कैसे बढ़ाया जाए. इसलिए आज के लयानि हाइट आर्टिकल में बहुत ही आसान नुस्खे बताने वाले है जिसकी मदद से आप अपनी हाइट व् कद को बढ़ा सकते है.

कुछ लोगो का कद जेनेटिकली ही अच्छा होता है. वही कुछ लोगो का कद कम होता है, और वो चाहते है की उनका कद कुछ इंच बढ़ जाए. इसलिए ही आज के आर्टिकल में हम आपको हाइट बढ़ाने के तरीके बता रहे है.

 

रोजाना दो ग्लास दूध पिए

यदि आप अपने कद को बढ़ाना चाहते है तो रोजाना दो ग्लास दूध पीजिए. एक ग्लास सुबह उठकर और एक सोने से पहले. दूध मे अच्छी मात्रा मे कैल्शियम होता है जो हड्डियो को मजबूत बनाने के साथ साथ उनके विकास मे सहायक है. आप चाहे तो दूध से बने अन्य पदार्थ जैसे की दही, पनीर, घी आदि ले सकते है. इन सभी से आपको फायदा मिलेगा. दूध को संपूर्ण आहार के बराबर माना जाता है. यह बहुत ही ज़रूरी  फुड है हाइट इनक्रीस या कद बढ़ाने में.

 

संडे हो या मंडे रोज खाये अंडे

यह लाइन्स यू ही नही बनाई गयी है. इस लाइन से आप समझ सकते है की रोजाना अंडे खाना आपके शरीर के लिए कितना फयदेमंद होता होगा. अंडे मे भरपूर मात्रा मे प्रोटीन होता है. प्रोटीन आपके पूरे शरीर के विकास मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इससे आपके बाल भी बढ़ते है. तो फिर यदि आप वाकई अपना कद बढ़ाना चाहते है तो आज से ही अंडे को अपने सुबह या शाम के नाश्ते मे शामिल कर ले. रोज दो अंडे खाना आपके लिए काफ़ी होगा.

 

बिना व्यायाम के नही मिलेगी सफलता

यदि आपके शरीर का विकास कम रह गया है तो पोषण की कमी के साथ साथ इसके पीछे का एक कारण शारीरिक गतिविधि का अभाव भी है. रोजाना व्यायाम करना, आउटडोर स्पोर्ट्स खेलना यह सब ग्रोथ हॉर्मोन रिलीस करते है जिससे आपका कद बढ़ने मे मदद मिलती है. कद बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा कोई व्यायाम है तो वो है रस्सी कूदना और लटकना. यह इतना प्रभावी है की यदि आप कद बढ़ने के व्यायाम को लेकर किसी से सलाह मांगेगे तो आपको इसकी के बारे मे बताया जाएगा. रोजाना कम से कम आधा घंटा रस्सी कूदे. लटकने के लिए एक दिन मे 6 सेट करे. हर सेट मे 10 सेकेंड तक उसी अवस्था मे बने रहे.

बिना व्यायाम के नही मिलेगी सफलता

 

8-9 घंटे की नींद

पहले को केवल बड़े लोग ही व्यस्त हुआ करते थे लेकिन आज के समय मे तो कम उम्र के बच्चे भी काफ़ी व्यस्त रहने लगे है.
पढ़ाई के चलते वे रात रात तक जागते रहते है. लेकिन हम आपको बता दे की अच्छे कद के लिए समय पर सोना और कम से कम 8 घंटे की नींद बहुत ज़रूरी है. जब आप सोते है तब आपका शरीर बढ़ता है. क्योकि जब आप सोते है तब आपका शरीर एच् जी एच्  (HGH),ह्यूमन ग्रोथ हॉर्मोन रिलीज़ करता है. जागते वक्त आपका दिमाग़ थका हुआ रहता है और इधर उधर दौड़ता रहता है. इसलिए सोते वक्त ही आपके शरीर मे टिश्यू नए बनते है.

8-9 घंटे की नींद

 

संतुलित आहार

आपके शरीर के विकास मे, आपका आहार बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. संतुलित आहार आपके शरीर मे ग्रोथ हॉर्मोन बनने मे मदद करते है. आपको अपने आहार मे हरी सब्जिया और फलो को शामिल करना चाहिए. फास्ट फुड और ऑयली खाने से दूरी बना लेनी चाहिए. विटामिन डी भी मांसपेशियों और हड्डियो के विकास के लिए ज़रूरी है. इसके लिए सुबह की धूप मे बैठे, फिश ऑयली कॅप्सुल डॉक्टर से पूछ कर ले सकते है.
हाइट इनक्रीस यानि कद बढ़ाने के सरल और आसान उपाय. यदि आपकी उम्र अभी तक 21 नही हुई है तो आपके पास अभी भी मौका है अपने कद को बढ़ाने का. इसलिए बिना निराश और सकारत्मक रहते हुए अपना प्रयास जारी रखे. स्ट्रेस लेने से बचे क्योकि इससे ना केवल कई बीमारिया होती है बल्कि हमारे शरीर का विकास भी रुकता है.

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