100 वर्ष की आयु दे सकता है यह भविष्य की तकनीक और 1200 किमी/घंटे की रफ्तार !


100 वर्ष की आयु दे सकता है यह भविष्य की तकनीक और 1200 किमी/घंटे की रफ्तार !
100 वर्ष की आयु दे सकता है यह भविष्य की तकनीक और 1200 किमी/घंटे की रफ्तार !

विकास, नई तकनीक यह ऐसे शब्द है जिसे सुनकर हम एक सुनहरे भविष्य की कल्पना करते हैं. ये हम मनुष्य की इच्छा, अभिलाषा और उत्सुकता का परिणाम ही है जिससे इंसान क्रमिक विकास में सबसे आगे और अग्रिम हो पाया. वैज्ञानिक हम इंसानों का एक ऐसा वर्ग है, जिसने अपने असाधारण बुद्धि के परिणाम स्वरुप मानव जनजाति को जीवन जीने के नए आयाम दिए हैं. हर वक्त इंसान नई तकनीकों का विकास कर रहा है जिसका ज्यादातर हिस्सा मानव कल्याण के लिए होता है.

आज हम आपको बताएंगे कुछ आने वाली ऐसी नई तकनीकों के बारे में जो इंसानों को हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के क्रम में एक नई कड़ी को जोड़ेगी.

हायपर लूप : Hyperloop

हायपर लूप : Hyperloop

यात्रा के दिशा में वैज्ञानिक एक नई क्रांति को लाने जा रही है, इसका नाम है हाइपरलूप. हाइपरलूप ट्रेन चुम्बक की शक्ति पर आधारित तकनीक है. जिसके अंतर्गत खंभो के ऊपर पारदर्शी ट्यूब बिछाई जाती है. इसके भीतर बुलेट जैसी शक्ल की लंबी सिग्नल होगी हवा में तैरते हुए चलती है. जिनमें कोई भी घर्षण नहीं होता. इसकी गति 1200 किलोमीटर/घंटा से भी अधिक हो सकती है. फिलहाल ये योजना आदि कल्पना के स्तर पर है.

रिवर्स इलेक्ट्रो वाइब्रेशन : Reverse Electro-Viberation

रिवर्स इलेक्ट्रो वाइब्रेशन : Reverse Electro-Viberation

इलेक्ट्रॉनिक वाइब्रेशन मोबाइल टचस्क्रीन एक्सपीरियंस को बिल्कुल बदल कर रख देगा. इस तकनीक के जरिए आप अपनी स्क्रीन पर हाथ को फेरकर आसानी से उसके टेक्सचर को महसूस कर पाएंगे. इस टेक्नोलॉजी की मदद से खासकर कपड़ों की खरीदारी का लुफ्त उठा सकते हैं. क्योंकि, आप स्क्रीन के टेक्सचर को फील कर सकेंगे.

Also Read : भारत के 6 ऐसे अजीब कानून जो आपको नही पता होंगे !

रोबोट टेक्नोलॉजी : Robot Technology

रोबोट टेक्नोलॉजी : Robot Technology

पिछले कुछ दिनों में रोबोट टेक्नोलॉजी में बहुत बदलाव आए हैं. अब रोबोट धीरे-धीरे इंसानों का रूप ले रहा है. इसका जीता जागता उदाहरण है, ऐसे रोबोट जो घर में मर्द या औरत का स्थान ले सकेंगे. यानि अगर आप युवती हैं और किसी पुरुष के साथ नहीं रहना चाहती हो तो आप रोबोट घर ले आइए ठीक यही व्यवस्था पुरुषों के लिए भी रहेगी. यानि वो रोबोट गर्ल को घर ला सकते हैं. यह भी कहा जा रहा है, कि भविष्य में इन रोबोट से शादी भी की जा सकेगी और उसके साथ शारीरिक संबंध भी बनाए जा सकेंगे.

ऑर्गन ग्रोन इन लैब : Organ Grown In Lab

ऑर्गन ग्रोन इन लैब : Organ Grown In Lab

जब भी किसी व्यक्ति का अंग खराब होता है तो उसकी जगह दूसरा अंग लगाना पड़ता है. ये अंग बहुत कीमती होते हैं और जल्द उपलब्ध नहीं हो पाते. लेकिन अब वैज्ञानिक इंसान की कोशिकाओं पर प्रयोग कर रहा है. जिसमें अंग प्रतिरोपण पर उन्हें बहुत सफलता मिल रही है. इस प्रयोग से लैब में मनुष्य के अंग तैयार किये जा सकेंगे. यानि अगर ये सोध सफल हुआ तो किसी भी व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति पर आश्रित नहीं रहना पड़ेगा. और आप इन कृत्रिम अंगों के प्रत्यारोपण से अपने लिए स्वस्थ अंग पा सकते हैं.

लोंगेविटी पिल्स : Longevity Pills

लोंगेविटी पिल्स : Longevity Pills

वैज्ञानिक एक ऐसी दवाई बनाने में लगे हैं जिसके जरिये इंसानों की उम्र बढ़ जाएगी. अगर सबकुछ सफल रहा तो जल्द ही यह दवाई बाजार में आ जाएगी. जिसके सेवन से इंसानों की औसतन आयु 100 से 120 वर्ष हो जाएगी.

3D प्रिंटिंग ऑफ ऑर्गंस : 3D Printings Of Organs

3D प्रिंटिंग ऑफ ऑर्गंस : 3D Printings Of Organs

जैसे की हम जानते हैं कि 3D प्रिंटिंग के अविष्कार ने विज्ञान जगत में बहुत बड़ी क्रांति ला दी है. इस तकनीकी वजह से बहुत बड़ी बड़ी मशीन भी प्रिंट की जा रही है. इस 3D प्रिंटिंग का उपयोग बहुत सारे क्षेत्र में हो रहा है. भविष्य में वैज्ञानिक 3डी प्रिंटिंग की मदद से मनुष्य शरीर के अंगो की भी प्रिंटिंग की शोध में लगे हुए हैं. अगर यह सोध सफल होता है तो मानव शरीर से कोशिकाओं को लेकर अंग तैयार किए जा सकेंगे. ताकि किसी भी व्यक्ति को अंग प्रतिरोपण के लिए अंगो की कमी ना हो सके.

Also Read : दुनिया की ये 10 सेक्स प्रथा, जो आपके शरीर में 440 volt करंट का एहसास करा देगी!

माइंड कंट्रोल TV : Mind Control TV

माइंड कंट्रोल TV : Mind Control TV

इलेक्ट्रॉनिक TV बाजार में बहुत जल्द ही ऐसी TV बाजार में आने वाले हैं जो आपके दिमाग यानि माइंड से कंट्रोल होगा. जो आपकी ब्रेन वेव को कैच करके TV के फंक्शन को एडजस्ट कर देगा.

5G टेक्नोलॉजी : 5G Technology

5G टेक्नोलॉजी : 5G Technology

जैसे की हम जानते हैं कि 4G टेक्नोलॉजी के माध्यम से भारत के कोने कोने में लोग फास्ट इंटरनेट से जुड़ रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं की 5G टेक्नोलॉजी इस स्पीड को और भी एक नए स्तर पर ले जायगी. 5G टेक्नोलॉजी का उपयोग न सिर्फ अपने मोबाइल का फ़ास्ट इन्टरनेट के लिए होगा बल्कि हर क्षेत्र में कई नए प्रयोग और परिवर्तन भी होंगे. 5G टेक्नोलॉजी अभी डेवलपमेंट प्रक्रिया पर है और इसे लोगों के उपयोग के लिए उपलब्ध होने में अभी कई साल और लगेंगे. हम आशा करते हैं कि 2020 के आसपास हम इस टेक्नोलॉजी को उपयोग कर पाएंगे.


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in