बालों की सभी समस्या का रामबाण इलाज है ये नुस्खा !


बालों की समस्या के उपाय : बाल हमारे पूरे शरीर में एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है, जिसके बिना हमारा चांद सा चेहरा भी खूबसूरत नहीं दिखता। बाल अगर खूबसूरत हो तो सुंदरता में चार चांद लगा देता है। यदि आपके बाल खूबसूरत नहीं होंगे तो आपकी खूबसूरती बदसूरती में बदल जाती है। इसलिए आवश्यकता है कि अपनी खूबसूरती को संपूर्णता देने के लिए अपने बालों का ध्यान खास तरीके से रखें।

आज हम आपके लिए एक ऐसा शानदार नुस्खा लेकर आए हैं जिसे जानकर यकीनन आप कह उठेंगे ‘वाऊ’ वाकई में ये नुस्खा लाजवाब है।’ इसके लगातार इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में आपको ऐसा फर्क महसूस होगा कि आप हैरान हो जाएंगे। मैं तो कहती हूं आप इसका एक बार इस्तेमाल करके देखें आपके बाल में आपको कितना फर्क महसूस होता है। आपके बाल कितने खूबसूरत दिखते हैं। लेकिन जैसे ही आप इसका लगातार इस्तेमाल करने लगते हैं आपके बाल घने होने लगते हैं, मुलायम होने लगते हैं, सफेद बाल काले होने लग जाते हैं, नए बाल आने लगते हैं। मतलब साफ है कि बालों की हर तरह की समस्या पर ये उपाय कारगर साबित होता है।

तो चलिए जानते हैं कि आखिर क्या है वो जादुई नुस्खा जिसके मात्र कुछ दिनों के इस्तेमाल से ही आपके बाल इतने खूबसूरत हो जाते हैं कि आपको खुद पर ही यकीन ना हो।

बालों की समस्या के उपाय – Balon ki Samasya ke Upay
सामग्री

1. कलौंजी 

2. एलोवेरा जेल 

3. कैस्टर ऑयल

कलौंजी के गुण

लगभग 15 अमीनो एसिड वाले कलौंजी में हमारे शरीर के लिए हर प्रकार की जरूरी प्रोटीन की कमी को पूरा करने की क्षमता मौजूद है। कलौंजी में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, फाइबर और आयरन की मात्रा भरपूर होती है। ये कई तरह की बीमारियों का इलाज करने में सक्षम तो है ही, साथ ही साथ हमारे बालों के लिए भी रामबाण का काम करता है।

READ  स्मोकी आइ मेकअप टिप्स : आँखो को दे नया अंदाज
एलोवेरा के गुण

एलोवेरा जेल में विटामिन बी1, बी2, बी3, बी6, बी12 और फोलिक एसिड इत्यादि सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। एलोवेरा जेल एक बहुत ही बेहतरीन मॉस्चराइजर है जो आपके बालों को घना व सुनहरा बनाने का काम करता है। ये आपके बालों में पीएच संतुलन को बनाए रखने में मददगार होता है। साथ ही अपने संपूर्ण पोषण से बालों के विकास को बढ़ावा देने का काम करता है। बालों को झड़ने से रोकता है और रूसी की समस्या को जड़ से खत्म कर खुजली से निजात दिलाता है।

कैस्टर ऑयल के गुण

बालों को घना बनाने के लिए सबसे बेहतरीन घरेलू उपाय यदि कुछ है तो वो है कैस्टर ऑयल। इसके तेल के साथ नारियल के तेल का मिश्रण कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कैस्टर ऑयल में अनडीसाईलेनिक की मौजूदगी त्वचा पर जमे हुए जीवाणुओं को नष्ट करने में मददगार होता है। साथ ही सिर की त्वचा को मॉश्चराइज भी करता है, जिससे रूसी की समस्या खत्म हो जाती है और आपके बाल और सर से संबंधित सभी तरह की परेशानियों से निजात दिलाने में कारगर साबित होता है।

बनाने की विधि

सबसे पहले अपने 3 चम्मच कलौंजी लें और उसे रात भर पानी में डालकर भीगने के लिए रख दें। अब सुबह को इस कलौंजी को अच्छे से पीस लें और फिर कलौंजी के इस पेस्ट में 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 चम्मच कैस्टर ऑयल मिला लें। इसे अच्छे से मिलाकर अपने बालों में पैक की तरह लगाएं। अब लगभग 1 घंटे तक इसे लगा रहने दें और फिर साफ पानी से अपने बालों को शैंपू कर लें।

READ  जानिए शरीर की चर्बी कम करने में कैसे मदद करती है अदरक

इस उपाय को सप्ताह में दो बार करें और लगातार 2 महीने तक करें। आपके बाल घने, मुलायम, लंबे और काले हो जाएंगे। यकीन मानिए दोस्तों ये उपाय बहुत ही कारगर साबित होता है। ना सिर्फ महिलाओं के लिए बल्कि पुरुष भी अपने बालों की किसी भी तरह की समस्या के समाधान के लिए इस उपाय को अपना सकते हैं।


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in