धूप और धूल से बचने के लिए चेहरा ढक लेते हैं? तो पहले जान लीजिए इसके नुकसान !


धूप और धूल से बचने के लिए चेहरा ढक लेते हैं? तो पहले जान लीजिए इसके नुकसान !
धूप और धूल से बचने के लिए चेहरा ढक लेते हैं? तो पहले जान लीजिए इसके नुकसान !

अगर आप भी धूप और धूल से बचने के लिए दुपट्टे से अपना चेहरा ढक लेती हैं तो पहले जान लीजिए इसके नुकसान.

गर्मी के मौसम में चेहरे पर धूप का बुरा असर ना पड़े इस कारण लड़कियां अपने चेहरे को दुपट्टे से ढक लेती हैं. क्योंकि हममें से ज्यादातर यही सोचते हैं कि दुपट्टा हमारे स्किन को धूप और धूल के बुरे प्रभावों से बचाता है. लेकिन किसी ने शायद इस बात पर गौर नहीं किया होगा कि इसके कई नुकसान भी हैं.

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन ये सच है कि दुपट्टा से मुंह ढकने से हमें कई तरह के नुकसान भी होते हैं. जिसके बारे में हमारे दिमाग में कभी ख्याल तक नहीं आता. और हम समझ नहीं पाते कि हमें जो भी परेशानियां हो रही है वो दुपट्टा से मुंह ढके रहने की वजह से हो रही हैं. अनजाने में ही हम कई तरह की परेशानियां मोल ले रहे होते हैं.

आज हम आपको यहां बता रहे हैं कि दुपट्टे से चेहरा ढकना हमारे लिए कितना फायदेमंद और कितना नुकसानदेह हो सकता है.

आमतौर पर हम ये सोचते हैं कि दुपट्टा से अपना चेहरा ढक लेने से हम सनहीट और प्रदूषण से अपनी त्वचा को सुरक्षित रख पाते हैं. इसलिए जब भी हम धूप में निकलते हैं तो अपने चेहरे को दुपट्टे से लपेट लेते हैं.

लेकिन डॉक्टरों का इस बारे में कुछ और ही कहना है

त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार जब हम अपने चेहरे को कपड़े में लपेट देते हैं तो इससे हमारी त्वचा टेन होने से तो बच जाती है, लेकिन अन्य के कीटाणु त्वचा पर आसानी से अटैक कर देती है. डॉक्टरों का कहना है कि किसी भी कपड़े पर लगे हुए कीटाणु हमारे चेहरे पर आसानी से चिपक जाते हैं और फिर बैक्टीरिया फैलाने का काम करते हैं. जिस कारण चेहरे पर कील मुंहासे होने का खतरा बढ़ जाता है. कुछ लोगों को तो इस कारण से पेग्मेंटेशन की परेशानी भी हो जाती है. क्योंकि उस कपड़े को बार बार टच किया जाता है.

READ  सफेद दाग से पाएं छुटकारा, सफ़ेद दाग का घरेलु इलाज

Also Read : इन 10 कारणों से धोखा देती है महिलाएं ज़रूर जाने !

इसके अलावा एक और नुकसान ये भी है कि आप जब भी गर्मी में बाहर निकलते हैं तो आपके चेहरे पर पसीना भी आता है. लेकिन जब आप अपने चेहरे को कपड़े से ढक लेते हैं तो पसीना ठीक तरह से सुख नहीं पाता और फिर वो पसीना आपके चेहरे पर बैक्टीरिया का रूप ले लेता है.

ये बैक्टेरिया आपको हो सकता है कि कोई गंभीर त्वचा रोग दे दे.

इसलिए दोस्तो इस बात का खास ध्यान रखें कि जब कभी भी आपको त्वचा संबंधित किसी भी तरह की परेशानी महसूस हो तो तुरंत त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें.


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in