चेहरे के मुहासे गड्ढे और दाग निकालने के बेहतरीन उपाय


चेहरे के मुहासे गड्ढे और दाग निकालने के बेहतरीन उपाय
चेहरे के मुहासे गड्ढे और दाग निकालने के बेहतरीन उपाय

दोस्तों हममें से कई लोगों के चेहरे पर फुंसी के गड्ढे दाग रह जाते हैं, जो छूटने का नाम नहीं लेते. मुंहासे के दाग भी कई बार लाख कोशिश करने के बावजूद नहीं छूटते. अगर आप भी ऐसी समस्या से परेशान हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं बहुत हीं आसान और बेहतरीन उपाय, जिसके उपयोग के बाद आपके चेहरे के सारे गड्ढे भर जाएंगे. मुहांसे के दाग मिट जाएंगे. आपका चेहरा बेदाग और खूबसूरत हो जाएगा.

Chehre ke muhase gaddhe aur dag nikalne ke behtrin upay – health tips

सबसे पहले तो हम ये जान लें कि हमारे चेहरे पर आखिर फुंसी या मुहांसे होते क्यों है.

जब हम किशोरावस्था में होते हैं तो शरीर के हारमोंस में कई तरह के बदलाव आते हैं, जिस कारण से चेहरे पर कील, मुहांसे, दाने जैसी समस्याएं होने लगती है. और दूसरा कारण तैलीय त्वचा की वजह से भी कील मुंहासे आते हैं.

मुहांसों के गड्ढे से बचने के उपाय

1. सबसे पहले तो कील मुहांसों से बचने के लिए चेहरे को साफ रखना बेहद आवश्यक होता है. और ध्यान रखें कि जब कभी भी अपने चेहरे को पानी से धोएं, तो धोते समय ज्यादा रगड़े नहीं. और अपने चेहरे को बार-बार हाथ ना लगाएं. नहीं तो हाथ की गंदगी चेहरे पर जाने की वजह से नुकसानदेह होता है. और तौलिया या अपने रुमाल को बिना धोए ज्यादा समय तक उपयोग ना करें.

2. दूध में शहद मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और अपने चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं. आप चाहें तो इसे लगाने के लिए कॉटन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कच्चा दूध लगाने से चेहरे के काले पड़ गए दाग धब्बे निकल जाते हैं. और त्वचा भी स्मूथ बन जाती है.

Also Read : धूप और धूल से बचने के लिए चेहरा ढक लेते हैं? तो पहले जान लीजिए इसके नुकसान !

3. मुल्तानी मिट्टी चेहरे की सभी प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर होता है. मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें, और अपने चेहरे पर लगाएं. इससे आपके चेहरे के सारे तेल खत्म हो जाते हैं. और चेहरे पर पड़ गए दाग, कील-मुंहासे भी कम हो जाते हैं.

4. एक नींबू का रस निचोड़ लें, और उसमें बेकिंग सोडा मिला लें. 2 मिनट बाद हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं. ध्यान रखें आंखों के अंदर ना जाए. इससे आपके चेहरे की डेड स्किन खत्म हो जाती है. और आपकी त्वचा इसके गोरी और खूबसूरत दिखने लगती है.

5. ओट्स की मदद से भी आप अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं. इसके लिए ओट्स में नींबू का रस और शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, और हल्के हाथों से मसाज करें. 10 मिनट के बाद गर्म पानी से चेहरा धो लें.

दोस्तों इस तरह आप बहुत हीं आसान घरेलू तरीकों से अपने दाग-धब्बेदार चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बना सकते हैं.

Also Read : स्किन केयर टिप्स : ऐसे चमकाएं अपनी सांवली त्वचा


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in