डीजिटल युग के 5 करियर ऑप्शन, जो संवार सकते हैं आपके फ्यूचर


career option

आज के इलेक्ट्रोनिक युग में ऐसा शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसे टेक्नोलाॅजी में दिलचस्पी ना हो। भले ही उसे थ्योरी में महारथ हासिल ना हो, लेकिन प्रैक्टीकली तो वो बचपन से ही स्मार्ट होने लगे हैं। इसलिए आज के टाइम में इलेक्ट्राॅनिक्स की दुनियां में करियर के अनेकों ऑप्शन मौजूद हैं, जिसे अपनाकर आप बन सकते हैं मालामाल। इसके लिए कोई जरुरत नहीं, कि दिन रात एक कर आप पढ़ाई के पीछे जी जान लगा दें। क्यों है ना इंट्रेस्टिंग ? तो चलिए जानते हैं कमाल के उन ऑप्शनों के बारे में जिसे जानकर आप अपने करियर को लेकर हो जाएंगे बेफिक्र।

ऐप डेवलपर्स –

आनेवाले दिनों में ऐप डेवलपर्स के लिए मार्केट में जाॅब की लाइन लगनेवाली है। जिस तरह अपनी हर बात को जनमानस तक पहुंचाने के लिए आम हो या खास, हर कोई अपने लिए ऐप का सहारा लेने में लगे हैं, उससे इस बात की पूरी गारंटी है कि अगर आप ऐप डेवलप करने में महारथ हासिल कर लेते हैं तो आपके पास नौकरी की कोई कमी नहीं रहेगी। नौकरी के साथ-साथ आप चाहें तो इसके लिए फ्रिलांसिग कर भी एकस्ट्रा इनकम कर सकते हैं।

डाटा एनालिस्ट –

जैसे-जैसे तकनीक में बदलाव होता रहेगा, वैसे-वैसे डाटा भी बढ़ता रहेगा। ऐसी परिस्थिती में उसके विश्लेषण और उसके सुरक्षित रख-रखाव करनेवालों का डिमांड बढ़ना तो लाज़मी है। यानी डाटा एनालिस्ट बनने में भी आपका फायदा ही फायदा है।

साॅफ्टवेयर डेवलपर्स –

आज के साइंटिफिक युग में इंसान अपनी जिंदगी को आसान बनाने के लिए नए-नए साॅफ्टवेयर को डेवलप करने की फिराक में जुटा रहता है। ऐसे में जाहिर सी बात है कि हर काम को हर इंसान तो कर नहीं सकता, उसी तरह साॅफ्टवेयर डेवलप करने के लिए भी स्पेशलिस्ट की जरुरत तो होगी हीं, क्यों ?

3डी डिजाइनर्स –

इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं कि आनेवाला टाइमन वर्चुअल रियालिटी का होनेवाला है। फिल्मे तो छोड़िए अब तो टेलीविजन भी 3डी हो गया है जनाब। आगे तो आप खुद ही समझदार हैं। अगर आप थ्रीडी इंजीनियर बनने का मन बनाते हैं, तो ऑप्शन ही ऑप्शन मिलेंगे आपको।

वीडियो एडीटिंग –

भई वीडियो एडिटिंग के फील्ड में भी ढेर सारे ऑप्शन मौजूद हैं। आज के टाइम में चुकी हर कोई डिजीटल वर्क को तवज्जो दे रहा है, ऐसे में किसी भी तरह के वीडियो को एडीट करने के लिए एक अच्छे एडीटर की जरुरत तो हर जगह होगी ही। इसका फायदा ये है कि आप फुल टाइम नौकरी तो कर ही सकते हैं साथ ही फ्रीलांसिंग के जरिये भी खूब पैसे कमा सकते हैं।

क्यों, है ना कमाल के करियर ऑप्शन ? वैसे आपका इन सबके बारे में क्या कहना है हमें कमेंट कर जरुर बताएं ।


log in

reset password

Back to
log in