जानें, दिमाग तेज करने के 8 बेहतरीन तरीके !


जानें, दिमाग तेज करने के 8 बेहतरीन तरीके !

दोस्तों तेज दिमाग का इंसान हर मामले में आगे होता है. इसलिए हर कोई चाहता है कि वो काफी तेज दिमाग का व्यक्ति बने. अगर आप भी उन्ही में से एक हैंं, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं, बेहद ही मजेदार और असरदार तरीके. जिसे करने से आप अपने दिमाग को भी काफी तेज बना सकते हैं.

दोस्तों इन तरीकों को अपनाकर आप अपने दिमाग को इतना विकसित कर सकते हैं, कि दूसरी चीजों को सीखना आपके लिए बेहद आसान हो जाएगा. तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो 8 मजेदार और असरदार तरीके.

1. रोजाना एक्सरसाइज करें

दोस्तों एक्सरसाइज शरीर को चुस्त और दुरुस्त बनाने का काम तो करता ही है. लेकिन साथ हीं आपके दिमाग को चुस्त और दुरुस्त बनाने में भी ये बहुत हीं ज्यादा प्रभावशाली होता है. इसलिए तो आपको इस बात की सलाह दी जा रही है कि आपको अगर दिमाग तेज बनाना है, तो रोजाना कसरत जरूर करें. क्योंकि आप इस बात से तो भली-भांति वाकिफ हैं कि तेज दिमाग एक स्वस्थ शरीर में ही रह सकता है. और ये पूरी तरह सत्य भी है. तो बस देरी किस बात की है आप भी शुरु कर दें कसरत करना. कुछ दिनों तक आपको परेशानी हो सकती है, अगर आपकी आदत नहीं है तो. लेकिन अगर एक बार आप इसे अपनी आदत में शुमार कर लेंगे, तो आपको काफी अच्छा लगने लगेगा. आप स्वस्थ तो बने ही रहेंगे. साथ हीं तेज दिमाग के मालिक भी बन जाएंगे.

2. कोई दूसरी भाषा सीखे

रिसर्च से इस बात का पता लगाया जा चुका है कि, नई भाषा अगर आप सीखते हैं, तो आपके दिमाग की शक्ति बढ़ने लगती है. क्योंकि आपके दिमाग में विचारों का मेल होता है. और आप विचार को प्रकट करने का एक और तरीका सीखने लग जाते हैं. रिसर्च इस बात की भी पुष्टि करता है, कि अगर आप पहले से 2 या 2 से ज्यादा भाषा जानते हैं, तो तीसरी भाषा सीखना आपके लिए काफी आसान हो जाता है.

READ  बारहवीं क्लास यानि 12th के बाद क्या करना चाहिए ?

3. कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाएं

दोस्तों रिसर्च से इस बात का पता लगाया गया है कि संगीत आपके दिमाग के कुछ अलग हिस्सों का उपयोग करता है. आप बोलने और पढ़ने के लिए दिमाग के और हिस्सों का प्रयोग करते हैं. लेकिन संगीत के लिए दिमाग के जिस हिस्से का उपयोग होता है उसे हम आम तौर पर कम हींं उपयोग में लाते हैं. लेकिन म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट की मदद से हम अपने दिमाग की शक्ति को बढ़ा सकते हैं.

4. कुछ याद करने की कोशिश करें

दोस्तों जब भी मौका मिले पुरानी बातों को याद करें. इस तरीके को अपनाकर आप अपने जीवन की घटनाओं को याद तो कर पाएंगे हीं, साथ हीं अपने दिमाग को भी तेज कर पाएंगे.

5. गेम्स खेलें

दोस्तों खेल हमेशा हींं दिमाग को तेज करने का काम करता है. जब कभी भी मौका मिले अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर ऐसे हीं गेम खेल लें. इससे आपका दिमाग काफी तेज होगा.

6. पढ़ने की आदत डालें

दोस्तों पढ़ाई करना हर किसी के लिए फायदेमंद होता है. हमें पॉजिटिविटी मिलती है. और सबसे ज्यादा जो मिलता है वो ये है, कि पढ़ाई करने से हमारा दिमाग काफी तेज होता है. आप इस तरह के टॉपिक्स को पढ़ सकते हैं जिससे आपका दिमाग तेज बने. आपको नई जानकारी हासिल हो.

7. यात्रा करें

जब भी मौका मिले छुट्टियां बिताएं. कहीं घूमने जाएं. इससे आपको नई जगह का अनुभव मिलेगा. और अलग-अलग तरह की परिस्थितियों से निपटना भी आप सीखते रहेंगे. ये आपके दिमाग को दुरुस्त बनाने का काम करता है.

READ  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कांटेक्ट या संपर्क कैसे करे : टॉप 10 तरीके

8. कैलकुलेशन करें

कैलकुलेशन करना आपके दिमाग के लिए काफी अच्छा रहता है. इससे आपके दिमाग की शक्ति में बहुत हीं ज्यादा बढ़ोतरी होती है.

दोस्तों ये तो कुछ छोटी-छोटी बातें हैं, जिसे टुकड़ों में हमने आपको बताने की कोशिश की है. ताकि आप अपने दिमाग को तेज बना सकेंं. लेकिन दोस्तों कभी भी ध्यान दें कि हमेशा आप इस तरह के कार्यों को करें, जिसे आपको करने में मजा भी आए और आपका दिमाग भी कार्यशील बना रहे. तो ऐसे में आपका दिमाग निश्चित रूप से तेज होगा. और खासकर अपने खान-पान पर खास ध्यान दें. क्योंकि अगर आप स्वस्थ रहेंगे, तो आपका दिमाग भी निश्चित रुप से स्वस्थ रहेगा.


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in