ये 10 जानवर हैं दुनियां की सबसे यूनिक प्रजातियां, करोड़ों में है इनकी कीमत !


लोगों को आम तौर पर गाय, बिल्ली, कुत्ता, भैंस, खरगोश इत्यादि जानवरों को पालने का शौक होता है. लेकिन जो लोग नवाबी ठाट-बाट वाले होते हैं उनके शौक भी निराले होते हैं. उनके पालतू जानवर भी उनके रूपए के हिसाब से ही रहते हैं. ऐसे लोगों को काफी महंगे और यूनिक प्रजाति के जानवरों को पालने का शौक बहुत ज्यादा होता है. तो जाहिर सी बात है इनकी कीमत भी करोड़ों में आंकी जाती है.

Duniya ke sabse mehnge janwar – Most expensive animal in the world

अगर आप भी जानवरों को पालने का शौक रखते हैं तो चलिए हम आपको बता रहे हैं दुनिया के ऐसे ही 10 सबसे यूनिक प्रजातियों के जानवरों के बारे में जिंदगी कीमत जानकर आप हैरान हो जाएंगे.

1. टूकेन

टूकेन

टूकेश नाम के पक्षियों की लगभग 40 अलग-अलग तरह की प्रजातियां पाई जाती हैं. ये पक्षी दिखने में बहुत खूबसूरत होते हैं. इनकी चोंच लंबी और रंगीन होती हैं. इस पक्षी की कीमत लगभग 5000 से 10000 डॉलर के बीच होती है.

Also Read : दुनिया की एक से बढ़कर एक अतरंगी और आश्चर्यजनक नौकरियां !

2. डी ब्राज्जा मंकी

डी ब्राज्जा मंकी

ये मंकी मध्य अफ्रीका के लेटलैंड्स में पाया जाता है. काफी दुर्लभ प्रजाति के इस जानवर की खासियत ये होती है कि ये अपने आसपास के माहौल में ढल जाते हैं और छुपने में काफी काबिल होते हैं. इनके छुपने की काबिलियत की वजह से मैं ढूंढ पाना बहुत मुश्किलों भरा होता है. इसकी कीमत 7,000 से 10,000 तक आनकी गई है.

3. हाइसिंथ मकाउ

READ  जमकर खाया चीज़, अंडे और मीट, फिर भी घटाया 60 किलो वजन

हाइसिंथ मकाउ

दुनियां की सबसे बड़ी मकाउ प्रजाति मानी जाती है हाइसिंथ मकाउ. सबसे ज़्यादा पॉपुलर होम पेट्स के रूप में भी इन्हें दर्जा मिला हुआ है. सभी तोतों से बड़ा होता है हाइसिंथ मकाऊ का आकार. इसकी कीमत 14,000 डॉलर है.

4. पाम काकातुआ

पाम काकातुआ

दुनियां का सबसे महंगा और दुर्लभ प्रजाति का पक्षी है काकातुआ. ग्रे और ब्लैक रंग के होते हैं ये पक्षी. इसके सर पर एक रेट स्पॉट भी होता है. इसकी कीमत 16,000 यूएस डॉलर आंकी जाती है.

5. स्टैग बीटल

स्टैग बीटल

विश्व की सबसे दुर्लभ प्रजाति स्टैग बीटल है. जिसकी लंबाई 2 से 3 इंच होती है. इसकी कीमत भी उतनी ही ज्यादा महंगी है जितनी की ये प्रजाति दुर्लभ है. कहते हैं कि अब तक इसकी सबसे ज्यादा कीमत लगभग 89,000 डॉलर में एक जापानी ने बेचा था.

6. सफेद शेर के बच्चे

सफेद शेर के बच्चे

शेरों की प्रजाति में सफेद शेर सबसे ज्यादा दुर्लभ होते हैं. ये दक्षिण अफ्रीका में हीं पाए जाते हैं. विश्वभर में सफेद शेर की कुल आबादी 300 हीं बची हुई है. इसलिए ये बहुत कम हीं बेचे जाते हैं. इनकी कीमत 1,38,000 डॉलर तक होती है.

7. सर लैंसलॉट एनकॉर

सर लैंसलॉट एनकॉर

कुत्तों की युनीक प्रजाति है सर लैंसलॉट एनकॉर. क्लोन प्रोसीजर के द्वारा इसे बनाया गया था. इसकी कीमत 1,55,000 डॉलर कही जाती है.

8. तिब्बतन मस्टिफ

तिब्बतन मस्टिफ

दूसरे नस्ल के मुकाबले इसकी लंबाई ज्यादा होती है. ये बहुत हीं ज्यादा महंगे होते हैं. लंबाई ज्यादा होने के साथ-साथ ये बेहद खतरनाक भी होते हैं. इनमें इतनी ताकत होती है कि ये बाघ को भी मार सकते हैं. यही वजह है कि इनकी कीमत 582,000 डॉलर बताई जाती है.

READ  यहां की महिलाएं आंचल में छिपाकर जानवर के साथ करते है ये काम…

9. मिस मिसी

मिस मिसी

दुनियां की सबसे ज्यादा मशहूर गाय है मिस मिसी. मिसी ने साल 2009 में एक बहुत हीं बड़ी चैंपियनशिप में जीत हासिल की थी, जिस कारण इसकी कीमत में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हो गई. इसकी कीमत 1200,000 डॉलर है.

10. युवराज

युवराज

लगभग 1.5 टन वजन और 5 फीट 9 इंच की लंबाई वाले इस युवराज की कीमत 1500,000 डॉलर लगाई गई. लेकिन इसके बावजूद इसके मालिक ने इसे नहीं बेचा. युवराज प्रतिदिन 20 लीटर दूध और 15 किलो फल खाता है. युवराज की देखभाल के लिए चार लोग हमेशा तैनात रहते हैं.

इन महंगे यूनिक प्रजातियों के जानवरों की कीमत इतनी ज्यादा है, कि इनके सामने बड़ी से बड़ी लग्जरी गाड़ियां भी सस्ती लगती है.

Also Read : अजब गजब : जिस को पढ़ कर आप हैरत में पड़ जायेंगे पार्ट – 6


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in