बिगड़े काम भी बनने लग जाएंगे, जब घर में रखेंगे ये 5 चीज


घर में बरकत के उपाए: ghar me barkat ke upay

दोस्तों, समय एक ऐसा साइकल है जिसका पहिया निरंतर बिना रुके अपनी गति से घूमता रहता है। और ग्रह चक्र ऐसा है जिसकी चाल और कूचाल हर व्यक्ति के जीवन में आता है। हर व्यक्ति के जीवन में अच्छा समय और बुरा समय दोनों ही निश्चित रूप से आता है। तभी तो कई बार हमारी झोली खुशियों से भरी होती है तो कई बार हम हर तरफ से परेशानियों से घिरे होते हैं। कितनी भी मेहनत करने के बावजूद हमारा कोई कार्य नहीं बनता। हर तरफ से हमें निराशा ही हाथ लगती है। इसे आप अपने जीवन में चल रहे ग्रह चक्र के कूचाल का कारण समझ सकते हैं।

घर में बरकत के उपाए  आज हम आपको 5 ऐसी वस्तु के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे हर मनुष्य को अपने घर में रखना चाहिए। इससे परेशानियों से खुद को बचाए रखने में मदद मिलती है और कहते हैं कि इन वस्तुओं को घर में रखना बिगड़े काम को बनाने लगता है। हर कार्य सफल होने लग जाते हैं। आप उन्नति की ओर अग्रसर होने लगते हैं। माता लक्ष्मी की कृपा आपको मिलने लगती है।

तो चलिये जानते हैं कि आखिर वो कौन सी ऐसी 5 वस्तु है जिसे अपने घर में रखने से हम सुखी और संपन्न बने रहते हैं।

1. दक्षिणावर्ती शंख

कहते हैं दक्षिणावर्ती शंख को अपने घर के मंदिर में रखना काफी शुभ होता है। इसे मंदिर में रखने से आपके जीवन में आने वाली कई परेशानियां टल जाती है।

2. ‘रंगोली’ या ‘मांड्या’

कहते हैं घर में ‘रंगोली’ या ‘मांड्या’ समृद्धि का प्रतीक होता है।
ऐसे घर में माता लक्ष्मी निवास करती है।

3. घंटी

घर के मंदिर में निश्चित रूप से 1 घंटी रखें। ये काफी शुभ फल देने वाला होता है। घंटी के साथ किए जाने वाले पूजा को ईश्वर अवश्य स्वीकार करते हैं।

4. बांसुरी

बांसुरी को उन्नति व प्रगति का प्रतीक माना जाता है, इसलिए हर घर में बांसुरी रखना चाहिए। इससे आपके सारे बिगड़े काम बनने लगते हैं। आपके घर में सुख समृद्धि का वास होता है।

5. वास्तु भगवान की तस्वीर

अगर आप हर तरफ से परेशानियों से घिरे हैं, आपके काम काफी मेहनत के बावजूद नहीं बनते हैं, तो हो सकता है कि आपके घर में किसी तरह का वास्तु दोष हो। इसलिए घर में वास्तु भगवान की तस्वीर लगाने से आपको काफी अच्छा फल मिलेगा। इससे माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। सारे बिगड़े काम बनने लगते हैं और घर में सुख समृद्धि का वास हो जाता है।

घर में बरकत के उपाए  इस दुनिया में ऐसा शायद ही कोई व्यक्ति हो जिसे माता लक्ष्मी की कृपा की आवश्यकता ना हो। लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में हमारी जिंदगी में परेशानियों का आगमन हो जाता है और चाह कर भी हम कुछ नहीं कर पाते हैं।

पुराणों में हर तरह की समस्या के हल विस्तारपूर्वक बताए गए हैं। इन उपायों के बारे में जानकर अगर हम उसे करेंगे तो कई तरह की आने वाली परेशानियां हमारी जिंदगी से टल जाती है और हमारा जीवन खुशियों से भर जाता है। कई बार हमें पता ही नहीं होता है कि माता लक्ष्मी किन वस्तुओं से प्रसन्न होती हैं और किससे रुष्ट। शास्त्रों में बताए गए इन 5 चीजों को अगर हम अपने घर के मंदिर या फिर घर में रखते हैं तो निश्चित रूप से माता लक्ष्मी की कृपा हमें प्राप्त होती है। हमारा जीवन सुखी और संपन्न बना रहता है।


0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *