ज्यादातर हवाई जहाज सफेद रंग के ही क्यों होते हैं ?


ज्यादातर हवाई जहाज सफेद रंग के ही क्यों होते हैं ?
दोस्तों आज के समय में हवाई सफर कोई बड़ी बात नहीं रह गई है. एक मिडिल क्लास फैमिली भी हवाई सफर का आनंद ले सकते हैं. जिन्होंने नहीं भी किया हो, तो देखा तो जरूर होगा. फिर चाहे तस्वीरों में, या फिल्मों में, या फिर सीरियल में. कहीं भी आपने हवाई जहाज तो अवश्य हीं देखा होगा. और देखते रहते ही होंगे. लेकिन क्या दोस्तों आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया कि ज्यादातर हवाई जहाज का रंग सफेद हीं होता है. क्या कभी आपके दिमाग ने ये सोचने की जहमत उठाई, कि आखिरकार अधिकतर हवाई जहाज सफेद रंग के क्यों होते हैं ?
अपने दिमाग पर अगर आप एक बार जोर डालेंगे, तो निश्चित रुप से आपका दिमाग भी यही कहेगा, कि हां ज्यादातर हवाई जहाज सफेद रंग के होते हैं. लेकिन क्यों ? ये बात आप नहीं जानते होंगे. इसलिए तो आज हम बताने जा रहे हैं हवाई जहाज से जुड़ी एक महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में.
दोस्तों, दरअसल सफेद रंग जो होता है ना, वो ऊर्जा का कुचालक होता है. इसलिए ज्यादातर हवाई जहाज सफेद रंग से पेंट किया जाता है. सफेद रंग सूर्य की किरणों को परावर्तित करने की छमता भी रखता है. जिसकी वजह से हवाई जहाज का बाहरी सतह ज्यादा गर्म नहीं हो पाता है. अगर किसी तरह से जहाज के बाहरी सतह को कोई नुकसान पहुंचता है, तो सफेद रंग होने की वजह से वो बहुत हीं आसानी से दिखाई दे जाता है. साथ हीं अगर हवाई जहाज कहीं दुर्घटनाग्रस्त हो जाए, तो जहाज के सफेद रंग होने की वजह से उसे ढूंढना आसान हो जाता है. यही कारण है कि हवाई जहाज ज्यादातर सफेद रंग का ही होता है.
दोस्तों, उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण और रोचक रही हो. तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से अवश्य शेयर करे. जिससे हर किसी को ये रोचक जानकारी प्राप्त हो सके.

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in