बॉलीवुड और हॉलीवुड के ये 5 सबसे बड़े अंतर जानते हैं आप ?


hollywood vs bollywood facts : दुनियां कि २ सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री पहला हॉलीवुड तो दूसरा बॉलीवुड. फ़िल्में बनाने के मामले में वैसे तो बॉलीवुड इंडस्ट्री हॉलीवुड िंदुयत्री से भी आगे है, लेकिन सफलता कि बात कि जाए तो बॉलीवुड से काफी आगे है हॉलीवुड इंडस्ट्री. जहाँ एक तरफ एक ही तरह कि कहानियों को अलग-अलग तरीके से बॉलीवुड में बना कर दर्शकों को परोसा जाता है, वहीँ हॉलीवुड में एक से बढ़कर एक लॉजिकल और टेक्निकल फ़िल्में बनाकर दर्शकों का मनोरंजन किया जाता है. बॉलीवुड ने भले हीं हॉलीवुड के नाम कि कॉपी कर ली हो लेकिन बहुत सारे मायनों में अभी काफी पीछे चल रही है. आज हम आपको हॉलीवुड और बॉलीवुड के बीच 5 उन अंतरों के बारे में बताएंगे जिसे जानकार आप भी कह उठेंगे, “भाई ये तो है.”

1. उम्र का लम्बा फासला
hollywood vs bollywood factsहॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री कि शुरुआत सन 1903 में ओल्ड कैलेफोर्निया में एक साइलेंट फिल्म के साथ हुई थी जबकि अगर बात करें बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री कि तो सन हॉलीवुड से 10 साल बाद सन 1913 में फिल्म राजा हरीशचंद्र के साथ शुरुआत हुई थी. हॉलीवुड ने शुरुआत से हीं तरक्की कि शुरुआत कर दी थी जब्को बॉलीवुड को तरक्की के लिए लम्बा रास्ता तय करना पड़ा था. लगभग 30 लगे बॉलीवुड को बेहतर काम करने के लिए.

2 . तकनीक
hollywood vs bollywood factsशुरूआती दौर से हीं हॉलीवुड इंडस्ट्री में तकनीक का प्रयोग किया जाने लगा था. आज के दौर में भी तकनीक के मामले में हॉलीवुड इंडस्ट्री बॉलीवुड से काफी आगे है. एक तरफ जहाँ हिंदी सिनेमा जगत में प्यार, रोमांस और एक्शन थ्रीलर पर फ़िल्में बंसी जाती रहती हैं वहीँ हॉलीवुड कि फ़िल्में हर मामले में काफी आगे रहती हैं. हॉलीवुड कि फिल्मों में विहाय कि कोई सीमा नहीं होती.

READ  प्रियंका पर फूटा सलमान का गुस्सा- 'उसने बार-बार अर्पिता को फोन कर कहा था कि...'

3 . कमाई
hollywood vs bollywood factshollywood vs bollywood facts :  वैसे तो फ़िल्में बनाने के मामले में बॉलीवुड से आगे कोई नहीं. हॉलीवुड इस मामले में काफी पीछे है लेकिन कमाई के मामले में हॉलीवुड से काफी पीछे है बॉलीवुड. जितनी कमाई बॉलीवुड कि 5 फ़िल्में मिलकर कमाई करती है उतना हॉलीवुड कि एक फिल्म का बजट होता है.

4 . गुणवत्ता और ओरिजिनालिटि
hollywood vs bollywood factsबॉलीवुड फिल्मों के मुकाबले हॉलीवुड कि फ़िल्में गुणवत्ता क्र मामले में काफी बेहतर होती है. हॉलीवुड कि ज़्यादातर फ़िल्में नए विषयों पे आधारित होती है जबकि बॉलीवुड कि ज़्यादातर फ़िल्में किसी ना किसी फिल्म कि नक़ल होती है.

5 . संगीत (hollywood vs bollywood facts)
hollywood vs bollywood factsहॉलीवुड कि फिल्मों में कम हीं आपको गाने सुनने और देखने को मिलते हैं जबकि बॉलीवुड कि फिल्मों में गानों कि भरमार होती है. यहाँ तक कि आज के समय में वॉलीवूड कि फिल्मों के मुकाबले कई बार फिल्म के गाने ज़्यादा सुपरहिट हो जाते हैं. बॉलीवुड कि लगभग सभी फिल्मों में आइटम सॉन्ग होता ही है. ये गाने दर्शकों के मनोरंजन कोई कई गुना अधिक बढ़ाने का काम करते हैं.

है ना दोस्तों, खैर जो भी हो बॉलीवुड कि फ़िल्में भी काफी मजेदार होती है. और अब काफी प्रगति भी करने में लगी हुई है. काहिर इसपे आपका क्या कहना है हमें कमेंट कर अवश्य बताएं.


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in