सिम कार्ड कैसे लाॅक करें? (How to lock sim card?)


आज के समय में मोबाइल का इस्तेमाल हर व्यक्ति की जरुरत बन चुकी है। हमसे जुड़ी कई आवश्यक जानकारी हमारे स्मार्टफोन के सिम में मौजूद रहती है। सुरक्षा की दृष्टिकोण से हम अपने फोन को लाॅक करके तो रखते हैं लेकिन कम लोग ही हैं जो अपने स्मार्टफोन के सिम को लाॅक करते हैं। क्या आपने कभी सोचा कि अगर आपका फोन चोरी हो जाए तो फोन से सिम कार्ड निकालकर उसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन अगर आपका सिम कार्ड लाॅक रहेगा तो उसका इस्तेमाल कोई नहीं कर पाएगा।

गौरतलब है कि एक डिफाॅल्ट पिन के साथ ही सिम कार्ड आता है और पिन अनलाॅक की या (PUK) होता है। गलती से भी कहीं सिम कार्ड लाॅक हो जाए या फिर पासवर्ड गलत डाल दिया जाए तब ऐसे में पीयूके की मदद से सिम को अनलाॅक किया जा सकता है।
SIM CARD LOCKऐसे करें सिम कार्ड को लाॅक –

सिम कार्ड को लाॅक करने के लिए सिम लगे हुए स्मार्टफोन के सेटिंग में जाकर ‘मोर टैब’ पर क्लिक करें। अब आपको सिक्योरिटी चुनने का आॅप्शन मिलेगा। इसके बाद ‘सेट अप सिम कार्ड लॉक’ के आॅप्शन पर क्लिक करें। इसके लिए ‘लाॅक सिम कार्ड’ के पास वाले बाॅक्स पर टिक करें और अपना पिन डालें। फिर ओके पर क्लिक करें। अब जब कभी भी आपको काॅल करना होगा तो बिना पिन डाले आप काॅल नहीं कर सकेंगे।

पिन बदलने के लिए क्या करें ?
कभी अगर आप अपने सिम कार्ड के पिन को बदलना चाहते हैं तो उसके लिए ‘चेंज सिम पिन’ पर जाकर क्लिक करें। अपना पुराना पिन डालें और ओके पर क्लिक करें। इसके बाद 2 बार आपको नया पिन डालना होगा। दोनों बार पिन डालने पर ओके पर जरुर क्लिक करें। ये सब करने के बाद अपने डिवाइस को दुबारा से स्टार्ट करें और पिर सिम का पिन डालें।

सावधानी –
अगर आप सिम कार्ड को अनलाॅक करने के लिए लगातार 10 बार गलत पासवर्ड डालेंगे तो ऐसे में आपका सिम कार्ड लाॅक हो जाएगा। और इसे अनलाॅक करने के लिए आपसे पीयूके कोड मांगा जाएगा।

पीयूके कोड क्या होता है ?
ये एक फीचर कोड होता है जो आपके सिम कार्ड को प्रोटक्शन देता है ताकि कोई अन्य व्यक्ति आपके सिम का गलत इस्तेमाल ना कर सके। ये कोड आपसे तब मांगा जाता है जब आप कई बार सिम कार्ड का गलत पिन डालते हैं।

ऐसे पता करें पीयूके कोड –
इसके लिए आपको कस्टमर केयर को फोन करना होगा। वे आपसे कुछ डीटेल्स मांगेगे। सारी जानकारी लेने के बाद आपको पीयूके कोड दिया जाएगा। अब इस कोड को अपने मोबाइल में एंटर करेंगे तो आपका सिम कार्ड अनलाॅक हो जाएगा। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपने 10 बार से ज्यादा बार पीयूके कोड गलत डाला तो आपका सिम कार्ड ब्लाॅक हो जाएगा।

दोस्तों, अगर आपको ये जानकारी पसंद आए तो हमें कमेंट कर अवश्य बताएं और अपने जाननेवालों के साथ इसे शेयर जरुर करें।


0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *