अपने लैपटाॅप और कंप्यूटर से डिलीट हुए डेटा को ऐसे करें रिकवर


डेटा की रिकवरी: आज के इलेक्ट्राॅनिक युग में ज्यादातर लोग कंप्यूटर या लैपटाॅप से अपने सारे कार्य किया करते हैं। जरुरत की चीजों के साथ-साथ यादगार चीजें जैसे- वीडियोज और फोटोग्राप्स भी अपने कंप्यूटर सिस्टम या लैपटाॅप में सहेज कर रखते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारा सिस्टम क्रैश हो जाता है या किसी अन्य कारणों से भी डेटा डिलीट हो जाया करते हैं। ऐसे में हमारे जरुरत की चीजों के साथ यादगार चीजें भी सदा के लिए डिलीट हो जाते हैं और हम चाहकर भी कुछ नहीं कर पाते हैं।

लेकिन अब आपको परेशान होने की ज्यादा आवश्यकता नहीं है क्योंकि मैं आपके लिए एक ऐसा तरीका लेकर आई हूं, जिसके उपयोग से आप डिलीट हो गए डेटा को रिकवर कर सकते हैं।

उससे पहले मैं आपको ये भी बता दूं कि इस तरीके से आप अपने सारे डेटा को रिकवर तो नहीं कर सकते लेकिन काफी हद तक आप इसे वापस पा सकते हैं। ऐसे डेटा जो हाल ही में डिलीट हुए हों उन्हें आप रिकवर कर सकते हैं। अगर आपके पास फाॅर्मेट और फाइल एक्सटेंशन की जानकारी होगी तो आप बहुत ही आसानी से अपने डेटा ढूंढ सकते हैं। मतलब साफ है कि रिकवरी के लिए आपको फाइल फाॅर्मेट की जानकारी होनी चाहिए।

कुछ इस तरह के होते हैं फाइल फाॅर्मेट-

विडियो के लिए- .mp4, .3gp, .wmv, .mkv

डॉक्युमेंट के लिए-  .xlxs,  .xls, .pptx,  .ppt, .docx, .doc, .psd

ऑडियो के लिए- .mp3, .m4a, .wav, .wma, .flacc

फोटो के लिए- .jpg, .png, .CR2, .gif

डेटा की रिकवरी: इसके अलावा अगर आपको डिलीट हुए डेटा के लोकेशन याद रहे तो जल्दी और आसानी से रिकवर कर पाएंगे। इन सारी आवश्यक सूचनाओं को जुटाने के बाद आगे के स्टेप्स को फाॅलो करें।

  1.  ‘Restore the previous version’ नाम का एक फीचर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में रहता है। इस फीचर के जरिये आप उन फाइलों को रिकवर कर सकते हैं, जिनमें हाल ही में कुछ बदलाव हुए होंगे क्योंकि ये फीचर उन बदलावों को स्कैन कर लेता है और यूजर्स को रिस्टोर करने की सुवीधा प्रदान करता है।

इन स्टेप्स को फाॅलो कर डेटा रिस्टोर करें-

स्टार्ट बटन को क्लिक करें व This PC को खोलें व उसपे क्लिक करें। अब जिस फोल्डर में फाइल थी उसे खोलें। फोल्डर खोलने के बाद फोल्डर पर राइट क्लिक करें व ‘Restore previous version’ ऑप्शन पर क्लिक करें। इससे फोल्डर या फाइल के उपलब्ध वर्जन दिखेंगे। ये सब करने के बाद फोल्डर या फाइल के वर्जन को सिलेक्ट कर रिस्टोर बटन को क्लिक करें।

अगर पहले वाला तरीका काम ना करे तो तो easeUS partition, Recuva, Rescue Pro जैसे थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर की मदद लें। इनमें से किसी भी साॅफ्टवेयर को आसानी से इंस्टाॅल और डाउनलोड किया जा सकता है। इसके बाद उस साॅफ्टवेयर पर जाकर जहां फाइल थी उस फोल्डर या ड्राइव को सिलेक्ट करें और फिर फाइल फाॅर्मेट को सिलेक्ट करें, जिसे आपको रिकवर करना है। इसके बाद स्कैन पर क्लिक कर दें। जैसे ही आप स्कैन को क्लिक करेंगे डिलीट हुए सारे डेटा मिलने लगेंगे। इस प्रोसेस के पूरा होने पर अपने सारे फाइल सेव कर लें।

है ना दोस्तों, डेटा रिकवरी का ये तरीका बहुुत ही आसान और कारगर। तो फिर अब परेशानी की कोई बात नहीं। जब कभी भी आपके कंप्यूटर या फिर लैपटाॅप से कोई डेटा डिलीट हो जाए तो इस तरह आसानी से उसकी रिकवरी कर लें।

 


0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *