खराब एलईडी बल्ब को 2 मिनट में ऐसे करें रिपेयर


How to repair LED bulb:
आज हम आपको एक ऐसा तरकीब बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने खराब एलईडी बल्ब को बस कुछ ही मिनटों में ठीक कर सकते हैं। आज के समय में हर जगह एलईडी बल्ब का इस्तेमाल लोग करने लगे हैं। इस बल्ब के कई फायदे हैं। जैसे, ये काफी अच्छी रौशनी तो देता है ही साथ ही बिजली की खपत भी इसके इस्तेमाल से काफी कम होती है। इसलिए एलईडी बल्ब के इस्तेमाल पर सरकार भी काफी जोर दे रही है।

एक समय ऐसा भी था जब लगभग सभी लोग पीले बल्ब का इस्तेमाल करते थे। ये पीले बल्ब रौशनी भी कम देते थे व इससे उर्जा का खपत भी अधिक होता था। अधिक रौशनी के लिए ट्यूबलाइट का इस्तेमाल किया जाता था, जो रौशनी तो काफी देता लेकिन उर्जा का खपत भी काफी अधिक होता। तभी तो अब हर मामले में परफेक्ट एलईडी बल्ब ने हर जगह अपनी पहचान बना ली है।
How to repair LED bulbएलईडी बल्ब कई सालों तक चलता रहता है, इसकी गारंटी भी दी जाती है। गारंटी के दौरान अगर बल्ब खराब हो जाए तो आप इसे आसानी से बदलवा सकते हैं। लेकिन यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपका एलईडी बल्ब खराब हो जाए तो आप किस तरह काफी आसानी इसे बस कुछ ही मिनटों में ठीक कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं किस तरह से आप अपने बल्ब को ठीक कर सकते हैं-
How to repair LED bulbसबसे पहले आपको इस बात की जानकारी होनी आवश्यक है कि बल्ब का वो कौन सा हिस्सा है जो आम तौर पर खराब होता है। बता दें कि हर एलईडी बल्ब के अंदर एक छोटा सा सर्किट लगा रहता है। साथ ही कई छोटी-छोटी एलईडी भी लगी रहती है। ज्ञात हो कि बल्ब के इन एलईडी के खराब होने की संभावना कम ही रहती है। ज्यादा करके जो हिस्सा खराब होता है वो है उसके अंदर लगे ट्रांसजिंडर और कैपेसिटर। उनकी समस्या ये होती है कि वे अधिक गर्म होने पर फट जाया करते हैं। बता दें कि इन्हें बदलना काफी आसान होता है। बल्ब के इन 2 पार्ट को आप बाज़ार से काफी कम दाम पर आसानी से खरीद सकते हैं। और खुद ही बदल भी सकते हैं।

READ  इंटरनेट ने छुपाए हैं आपसे कई राज!

ऐसे करें रिपेयर (How to repair LED bulb)

सबसे पहले एलईडी बल्ब को खोलकर देखें की बल्ब का कौन सा हिस्सा खराब हुआ है। जब आप बल्ब को खोलेंगे तो उसके अंदर आपको एक सर्किट नज़र आएगा जिसमें एलईडी लगे होते हैं और इनके ठीक पीछे की तरफ ट्रांसजिंडर और कैपेसिटर लगे रहते हैं। अगर इन दोनों में से कोई खराब है तो आपको वे फटे हुए दिखेंगे। अब इस फटे हुए जगह पर सोल्डिंग मशीन की मदद से नेगेटिव और पोजेटिव मार्क देखकर नया ट्रांसजिंडर और कैपेसिटर लगा दें। अब जिस तरह आपने बल्ब को खोला था उसी तरह दुबारा से लगा दें। अब आप बल्ब को जलाएंगे तो पहले की तरह आपका एलईडी बल्ब ठीक होकर जल उठेगा।

 


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in